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Sunday, 6 October, 2024
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बुनियादी स्तर पर छात्रों के सीखने की स्थिति की जानकारी हासिल करने के लिये अध्ययन करायेगा शिक्षा मंत्रालय

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नयी दिल्ली, 24 मार्च (भाषा) शिक्षा मंत्रालय सीखने के बुनियादी स्तर अर्थात कक्षा तीन तक सीखने की स्थिति के बारे में सीधी जानकारी हासिल करने के लिए ‘आधारभूत शिक्षण अध्ययन’ करायेगा।

शिक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, यह अध्ययन दुनिया में अपनी तरह का पहला अध्ययन होगा, जिसका उद्देश्य 22 भारतीय भाषाओं में समझ के साथ पढ़ने से संबंधित मानक स्थापित करना है।

इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा सभी राज्यों और केन्द्र- शासित प्रदेशों में चार दिनों यानी 23 मार्च से 26 मार्च, 2022 के दौरान स्कूलों में ‘आधारभूत शिक्षण अध्ययन’ कराया जाएगा। इस अध्ययन में लगभग 10000 स्कूलों और एक लाख छात्रों के भाग लेने की उम्मीद है।

आधारभूत शिक्षण अध्ययन का मकसद निपुण भारत मिशन के लिए एक आधार तैयार करने के लिए कक्षा-3 के छात्रों की बुनियादी शिक्षा का व्यापक पैमाने पर मूल्यांकन करना है। इस अध्ययन के तहत मूल्यांकन की जा रही प्रत्येक भाषा को लेकर समझ के साथ धाराप्रवाह पठने में प्रवीणता संबंधी मानक स्थापित करना है ।

इसमें सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) के लिए बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता के पहलुओं को शामिल करते हुए आंकड़ा एकत्र करना है ।

भाषा दीपक

दीपक उमा

उमा

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

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