scorecardresearch
Thursday, 11 July, 2024
होमदेशदिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन के मामले में ED ने बिजनेसमैन दिनेश अरोड़ा को गिरफ्तार किया

दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन के मामले में ED ने बिजनेसमैन दिनेश अरोड़ा को गिरफ्तार किया

ईडी द्वारा इस मामले में यह 13वीं गिरफ्तारी है जिसमें उसने सिसोदिया के खिलाफ आरोप पत्र समेत अब तक पांच आरोप पत्र दायर किये हैं.

Text Size:

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को दिल्ली के आबकारी नीति मामले में चल रही जांच के सिलसिले में व्यवसायी दिनेश अरोड़ा को गिरफ्तार किया. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी.

इस मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) भी कर रहा है और अरोड़ा को उसके मामले में सरकारी गवाह बनाया गया है. लंबी पूछताछ के बाद अरोड़ा को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया. उम्मीद है कि एजेंसी उन्हें शुक्रवार को स्थानीय अदालत में पेश करेगी.

ईडी द्वारा इस मामले में यह 13वीं गिरफ्तारी है जिसमें उसने सिसोदिया के खिलाफ आरोप पत्र समेत अब तक पांच आरोप पत्र दायर किये हैं.

दिनेश अरोड़ा से ईडी पहले भी पूछताछ कर चुकी है. सूत्रों ने बताया कि इस बार वह सवालों का गोलमोल जवाब दे रहे थे और एजेंसी के साथ सहयोग नहीं कर रहे थे जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.

कारोबारी दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता मनीष सिसोदिया के कथित तौर पर करीबी हैं, जो आबकारी नीति मामले में आरोपी हैं. उन्हें ईडी और सीबीआई दोनों ने ही गिरफ्तार किया है. यह नीति अब रद्द की जा चुकी है.

ईडी ने एक पूरक आरोप पत्र में, सिसोदिया पर दिनेश अरोड़ा के माध्यम से मामले में अन्य आरोपी व्यवसायी अमित अरोड़ा से रिश्वत लेने का आरोप लगाया है.

दिल्ली की एक अदालत ने पिछले साल 16 नवंबर को मामले में दिनेश अरोड़ा को सरकारी गवाह बनाने की सीबीआई की याचिका स्वीकार कर ली थी और उन्हें माफ कर दिया था.

यह शायद दुर्लभ या पहला ऐसा मामला है जिसमें सीबीआई के मामले में आरोपी से सरकारी गवाह बने शख्स को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है जबकि दोनों संघीय एजेंसियां एक ही मामले की जांच कर रही हैं.

ईडी और सीबीआई ने आरोप लगाया गया है कि 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की आबकारी नीति में कुछ शराब डीलरों का पक्ष लिया गया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी.

दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने इस आरोप का खंडन किया है.


यह भी पढ़ें: चंद्रयान-3 के लांच की तैयारियां शुरू, ISRO ने समय और जगह की दी जानकारी


 

share & View comments