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Tuesday, 23 April, 2024
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प्रचार संबंधी कॉल, संदेश पर ग्राहकों की अनुमति के लिए डिजिटल मंच बनाने का ट्राई का आदेश

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नयी दिल्ली, तीन जून (भाषा) अनचाही कॉल, संदेश को रोकने के लिए दूरसंचार नियामक ट्राई ने सेवा प्रदाताओं को दो महीने में एक एकीकृत डिजिटल मंच विकसित करने का निर्देश दिया है। इस मंच के जरिए प्रचार संबंधी कॉल और संदेशों पर ग्राहकों की सहमति लेने की सुविधा दी जा सकेगी।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने शनिवार को एक बयान में कहा कि पहले चरण में सिर्फ ग्राहक ही प्रचार संबंधी कॉल और एसएमएस प्राप्त करने के लिए अपनी सहमति दर्ज करा सकेंगे। बाद में व्यावसायिक संस्थाएं विज्ञापन संदेश के लिए ग्राहकों से उनकी सहमति लेने के लिए उनसे संपर्क कर सकेंगी।

नियामक ने कहा, “ट्राई ने अब सभी प्रौद्योगिकी प्रदाताओं से एक एकीकृत मंच बनाने और सभी सेवा प्रदाताओं और प्रमुख संस्थाओं में ग्राहकों की सहमति दर्ज करने की प्रक्रिया के लिए डिजिटल सहमति अधिग्रहण (डीसीए) सुविधा विकसित करने का निर्देश दिया है।”

फिलहाल, प्रचार संबंधी संदेश प्राप्त करने को लेकर ग्राहकों की अनुमति लेने के लिए कोई एकीकृत तंत्र नहीं है।

भाषा अनुराग पाण्डेय

पाण्डेय

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

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