scorecardresearch
Friday, 12 July, 2024
होमदेशअर्थजगतस्कोडा एक साल में उतारेगी कॉम्पैक्ट एसयूवी, ईवी बाजार में भी उतरने को तैयार

स्कोडा एक साल में उतारेगी कॉम्पैक्ट एसयूवी, ईवी बाजार में भी उतरने को तैयार

Text Size:

मुंबई, 27 फरवरी (भाषा) वाहन विनिर्माता कंपनी स्कोडा ऑटो के वैश्विक मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) क्लॉस जेलमर ने मंगलवार को कहा कि कंपनी के लिए भारत सबसे आशाजनक वृद्धि वाला बाजार है और यह स्कोडा के अंतरराष्ट्रीय विस्तार में अहम भूमिका निभाएगा।

चेक कंपनी के प्रमुख जेलमर ने एक ऑनलाइन संबोधन में भारत के लिए कंपनी की रूपरेखा का जिक्र करते हुए कहा कि स्कोडा एक साल के भीतर भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी खंड में कदम रखेगी और बाजार में अपना इलेक्ट्रिक वाहन भी लेकर आएगी।

उन्होंने कहा, ‘‘हम वैश्विक बाजारों के अनुरूप तत्काल कदम उठाने की अपनी क्षमता लगातार बढ़ा रहे हैं। यहां पर भारत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यूरोप एक मुख्य बाजार के रूप में अहम है लेकिन हमारा रणनीतिक ध्यान एक नई अंतरराष्ट्रीय बुनियाद तैयार करने पर है ताकि हम दो मजबूत पैरों पर खड़े हो सकें।’’

इसके अलावा जेलमर ने कहा, ‘‘भारत हमारी वैश्विक वृद्धि में एक महत्वपूर्ण योगदान देने वाला देश और आने वाले वर्षों के लिए सबसे आशाजनक वृद्धि का बाजार है।’’

स्कोडा ऑटो इंडिया वर्ष 2030 तक भारतीय बाजार में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाकर पांच प्रतिशत तक ले जाना चाहती है।

उन्होंने कहा कि भारतीय बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए एक बिल्कुल नई कॉम्पैक्ट एसयूवी उतारने की योजना है जिसे एक साल के भीतर पेश किया जाएगा।

दरअसल, भारत में एसयूवी का बाजार बड़ी तेजी से विकसित हो रहा है और स्कोडा भी इसमें अपनी हिस्सेदारी बढ़ानी चाहती है।

इसके अलावा कंपनी भारत में इलेक्ट्रिक वाहन खंड में भी उतरने की तैयारी कर रही है। कंपनी अपनी वैश्विक ईवी एन्याक का भारत में परीक्षण पहले ही शुरू कर चुकी है। एन्याक के इस साल के अंत में भारतीय बाजार में आने की उम्मीद है।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments