नयी दिल्ली, आठ अप्रैल (भाषा) भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने मार्च, 2022 में अपनी शिकायत निपटान प्रणाली ‘स्कोर्स’ के जरिये सूचीबद्ध कंपनियों या बाजार मध्यस्थों के खिलाफ कुल 4,434 शिकायतों का निपटान किया। इनमें पिछली अवधि में मिली शिकायतें भी शामिल हैं।
सेबी की तरफ से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, समीक्षाधीन महीने की शुरुआत में 2,905 शिकायतें लंबित थीं और मार्च में 3,329 नयी शिकायतें मिलीं।
बाजार नियामक के अनुसार ये शिकायतें धनवापसी, आवंटन, निकासी और ब्याज सहित अन्य मामलों से संबंधित थीं।
स्कोर्स एक शिकायत समाधान प्रणाली है, जिसे जून, 2011 में शुरू किया गया था।
नियामक ने यह भी कहा कि मार्च, 2022 तक 73 शिकायतें ऐसी थीं, जो तीन महीने से अधिक समय से लंबित थीं। इस मंच पर औसतन 30 दिन में शिकायतों का समाधान किया जाता है।
भाषा जतिन अजय
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