नयी दिल्ली, 17 मई (भाषा) पूंजी बाजार नियामक सेबी ने अप्रैल में शिकायत निवारण तंत्र ‘स्कोर्स’ मंच के जरिए 4,239 शिकायतों का निपटारा किया।
बाजार नियामक को इस महीने 4,341 नई शिकायतें मिलीं और अप्रैल के अंत तक कुल 4,263 शिकायतें लंबित थीं। इससे पहले 31 मार्च तक 4,161 शिकायतें लंबित थीं।
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने बताया कि अप्रैल में कार्रवाई रिपोर्ट (एटीआर) जमा करने के लिए संस्थाओं द्वारा लिया गया औसत समाधान समय आठ दिन था।
इस दौरान प्रथम स्तर की समीक्षा के तहत शिकायतों के लिए लिया गया औसत समय चार दिन था।
सेबी की शिकायत निवारण प्रणाली स्कोर्स एक ऑनलाइन मंच है, जो निवेशकों को सूचीबद्ध कंपनियों और पंजीकृत मध्यस्थों के खिलाफ शिकायत दर्ज करने और निगरानी करने की सुविधा देता है।
इन संस्थाओं को शिकायतों पर 21 दिनों के भीतर एटीआर जमा करना होता है। असंतुष्ट होने पर, निवेशक 15 दिनों के भीतर प्रथम स्तरीय समीक्षा का विकल्प चुन सकते हैं। इसके बाद भी अगर निवेशक असंतुष्ट रहते हैं, तो वह इस मुद्दे को दूसरे स्तर की समीक्षा के लिए आगे बढ़ा सकते हैं।
भाषा पाण्डेय
पाण्डेय
यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.