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Wednesday, 6 November, 2024
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भारतीय स्मार्टफोन बाजार में मूल्य के लिहाज से सैमसंग सबसे आगे, दूसरे स्थान पर एप्पल: रिपोर्ट

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नयी दिल्ली, 30 अक्टूबर (भाषा) दक्षिण कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग 22.8 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ भारतीय स्मार्टफोन बाजार में मूल्य के हिसाब से सबसे आगे रही है। 2024 की तीसरी तिमाही में सैमसंग ने आईफोन विनिर्माता एप्पल के साथ अंतर को थोड़ा लिया है। काउंटरपॉइंट रिसर्च की बुधवार को जारी रिपोर्ट में यह कहा गया है।

जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान मूल्य के संदर्भ में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में एप्पल, सैमसंग के बाद दूसरे स्थान पर रही।

काउंटरपॉइंट के वरिष्ठ शोध विश्लेषक प्राचिर सिंह ने कहा, “प्रीमियमीकरण की प्रवृत्ति से प्रेरित बाजार तेजी से मूल्य वृद्धि की ओर बढ़ रहा है, जिसे बदले में आक्रामक ईएमआई (मासिक किस्त) ऑफर और ट्रेड-इन से समर्थन मिलता है। सैमसंग वर्तमान में 23 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ मूल्य के मामले में बाजार में सबसे आगे है। ब्रांड अपनी प्रमुख गैलेक्सी एस शृंखला को प्राथमिकता दे रहा है और अपने मूल्य-संचालित पोर्टफोलियो को बढ़ा रहा है।”

सिंह ने कहा कि सैमसंग ए सीरीज में अपनी मध्यम स्तर की शृंखला और किफायती प्रीमियम मॉडल में गैलेक्सी एआई फीचर्स को भी एकीकृत कर रही है, जिससे उपभोक्ताओं को उच्च मूल्य खंडों में अपग्रेड करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, मूल्य के लिहाज से सैमसंग की हिस्सेदारी सितंबर, 2024 की तिमाही में एक साल पहले के 21.8 प्रतिशत से बढ़कर 22.8 प्रतिशत हो गई, जबकि एप्पल की हिस्सेदारी 21.8 प्रतिशत से मामूली रूप से घटकर 21.6 प्रतिशत रह गई।

काउंटरपॉइंट ने कहा कि एप्पल ने छोटे शहरों में आक्रामक रूप से विस्तार किया है।

चीनी स्मार्टफोन विनिर्माता वीवो 19.4 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ मात्रा के लिहाज से भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अग्रणी रही, जबकि मूल्य के लिहाज से 15.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ यह तीसरे स्थान पर रही।

इसी तरह, मूल्य के मामले में अग्रणी सैमसंग मात्रा के मामले में 15.8 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर रही। शाओमी 16.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर है। ओप्पो और रियलमी की मात्रा हिस्सेदारी साल-दर-साल आधार पर घटकर क्रमशः 13.4 और 11.3 प्रतिशत रह गई।

भाषा अनुराग अजय

अजय

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

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