scorecardresearch
Wednesday, 24 April, 2024
होमदेशअर्थजगतसार्वजनिक प्रणाली प्रयोगशाला से पीडीएस में दक्षता आएगी : गोयल

सार्वजनिक प्रणाली प्रयोगशाला से पीडीएस में दक्षता आएगी : गोयल

Text Size:

नयी दिल्ली, 16 अगस्त (भाषा) वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि यहां आईआईटी परिसर में शुरू की गई सार्वजनिक प्रणाली प्रयोगशाला सार्वजनिक खाद्य खरीद और वितरण प्रणाली (पीडीएस) में दक्षता लाने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है।

उन्होंने यह भी कहा कि प्रयोगशाला नवाचार का एक आदर्श उदाहरण है जो विकास में योगदान देगी और सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) में दक्षता लाकर देश को भ्रष्टाचार-मुक्त करेगी।

गोयल के पास उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय भी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) जैसी सरकार पहल के माध्यम से भारत महामारी के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा समस्या से निपटने में दुनिया के लिए एक आदर्श रहा है।

गोयल ने यहां परिसर में प्रयोगशाला का उद्घाटन करने के बाद कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो बातों पर प्रकाश डाला कि मुझे आशा है कि आप सभी यहां ‘पंच प्रण’ (5 संकल्प) पर ध्यान देंगे और उसे आत्मसात करेंगे। उन्होंने एक विकसित राष्ट्र के निर्माण की बात को सामने रखा। सार्वजनिक प्रणाली प्रयोगशाला शुरू करने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है क्योंकि हम अमृत काल के पहले दिन में प्रवेश कर रहे हैं।’’

यह प्रयोगशाला परिचालन अनुसंधान और कृत्रिम मेधा (एआई) जैसे क्षेत्रों से ज्ञान का उपयोग करेगी, जो सार्वजनिक प्रणाली पर निर्भर लाखों लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।

जिन क्षेत्रों में प्रयोगशाला अपना काम करेगी, उनमें भोजन, स्वास्थ्य, परिवहन और सुशासन जैसे शामिल हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘सार्वजनिक प्रणाली प्रयोगशाला कई तरह से अपनी भूमिका निभा सकती है। सार्वजनिक खाद्य खरीद और वितरण ऐसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम हैं जिनमें यह नवाचार अत्यधिक योगदान दे सकता है।’’

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments