Thursday, 8 December, 2022
होमदेशअर्थजगतइलेक्ट्रिक वाहन कारखाना लगाने पर 2,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी पिनेकल इंडस्ट्रीज

इलेक्ट्रिक वाहन कारखाना लगाने पर 2,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी पिनेकल इंडस्ट्रीज

Text Size:

मुंबई, तीन मार्च (भाषा) पिनेकल इंडस्ट्रीज पुणे और इंदौर में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने के लिए 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी के शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी।

कंपनी उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) के तहत इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण शुरू करने की मंजूरी पाने वाली 20 कंपनियों में से एक है।

पुणे स्थिति पिनेकल इंडस्ट्रीज वर्ष 1996 से विशेष वाहनों के लिए मोटर वाहनों की सीटों और वाहन के आतंरिक भाग पर काम कर रही है।

कंपनी ईका नाम के तहत पहले से ही एक ईवी इकाई स्थापित कर चुकी है और इसकी इलेक्ट्रिक बस के दो मॉडल नियामक की मंजूरी के अधीन है।

सरकार ने सितंबर 2021 में मोटर वाहन क्षेत्र के लिए पीएलआई योजना की घोषणा की थी। इसमें 12 अन्य विनिर्माण क्षेत्रों के साथ 26,058 करोड़ रुपये की पेशकश की गई थी।

पिनेकल इंडस्ट्रीज और ईका के मुख्य प्रबंध निदेशक सुधीर मेहता ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हम ईवी श्रेणी के लिए पीएलआई योजना के तहत आवेदन करने वाली 20 कंपनियों में से एक हैं। हम अगले पांच वर्षों में ईवी बसों को विकसित करने और इंदौर के पास पुणे और पीथमपुर में विनिर्माण इकाइयों के निर्माण के लिए 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘संयंत्र अगले 12 से 18 महीनों में तैयार हो जाना चाहिए। हम अगले पांच वर्षों में ईवी कारोबार में 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रहे हैं।’’

भाषा जतिन रमण

रमण

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments