नयी दिल्ली, 27 फरवरी (भाषा) भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) स्वदेशी रुपे आधारित क्रेडिट कार्ड के विस्तार के लिए नए ग्राहकों को जोड़ने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। कंपनी की एक शीर्ष अधिकारी ने यह बात कही।
एनपीसीआई की मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) प्रवीना राय ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘यदि आप क्रेडिट कार्ड को देखें, तो हम इस बाजार में हाल ही में आए हैं और हमारी नए ग्राहकों की बाजार हिस्सेदारी पर नजर है। पिछले 18 महीनों में लगभग 12-15 प्रतिशत नए क्रेडिट कार्ड रुपे पर जारी हो रहे हैं।’’
एनपीसीआई रुपे गेटवे के जरिये भारत में खुदरा भुगतान और निपटान की सुविधा मुहैया कराता है। यह एक मजबूत भुगतान और निपटान प्रणाली बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की एक पहल है।
राय ने कहा, ‘‘हमारे लिए महत्वपूर्ण है कि हम रुपे कार्ड की पहुंच और वितरण का विस्तार करें। रुपे डेबिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड खंड में एक मजबूत खिलाड़ी है। अब हम क्रेडिट कार्ड खंड में भी मजबूती से जगह बनाने पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।’’
उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों में भारत में क्रेडिट कार्ड का बाजार लगभग 4-4.2 करोड़ से बढ़कर लगभग 6.5 करोड़ क्रेडिट कार्ड तक पहुंच गया है।
राय ने कहा, ‘‘हमें विश्वास है कि हम बाजार में इस मांग को पूरा करने में सक्षम होंगे।’’
भाषा पाण्डेय अजय
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