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Monday, 3 November, 2025
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भारत की ऑनलाइन दिवाली बिक्री में गैर-महानगर शहरों का योगदान बढ़ा: रिपोर्ट

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नयी दिल्ली, 19 अक्टूबर (भाषा) इस साल ऑनलाइन दिवाली खरीदारी में गैर-महानगर शहरों का योगदान सबसे ज्यादा रहा, जो कुल ई-कॉमर्स बिक्री मात्रा का लगभग तीन-चौथाई हिस्सा रहा। इसमें भी तीसरी श्रेणी के शहरों का योगदान 50 प्रतिशत से अधिक रहा।

लॉजिस्टिक मंच ‘क्लिकपोस्ट’ ने 4.25 करोड़ से अधिक ऑर्डर के उद्योग आंकड़ों का विश्लेषण करके यह जानकारी दी। इसके मुताबिक ये क्षेत्र अब त्योहारी ई-कॉमर्स को बढ़ाने वाले सबसे तेज और सबसे बड़े संचालक बन गए हैं। ऐसे में ऑर्डर की मात्रा और वृद्धि के लिहाज से गैर-महानगरों की भूमिका और मजबूत हो गई है।

रिपोर्ट में कहा गया, ”गैर-महानगर भारत का आकार हौरान करने वाला है। वर्ष 2025 में सभी ऑर्डर में 50.7 प्रतिशत अकेले तीसरी श्रेणी के शहरों से आए। दूसरी श्रेणी (24.8 प्रतिशत) और तीसरी श्रेणी के शहर भारत के कुल ऑर्डर (मात्रा के लिहाज से) का लगभग तीन-चौथाई (74.7 प्रतिशत) प्रतिनिधित्व करते हैं। इससे ई-कॉमर्स की वृद्धि में इनकी भूमिका की पुष्टि होती है।”

दुर्गा पूजा से त्योहारी मांग में और तेजी आई, जिसमें पूजा से पहले के सप्ताह में फैशन ऑर्डर में 14.3 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई और करवा चौथ पर कॉस्मेटिक खरीदारी फैशन खरीदारी से लगभग दोगुनी हो गई।

भारत के लॉजिस्टिक नेटवर्क ने त्योहारी खेप के लिए 2.83 दिन का स्थिर औसत डिलिवरी समय बनाए रखा। इस दौरान हाइपरलोकल डिलिवरी की हिस्सेदारी सालाना 42 प्रतिशत बढ़कर सभी ऑर्डर का 8.7 प्रतिशत हो गई।

तीसरी श्रेणी के शहरों में ‘कैश ऑन डिलिवरी’ पसंदीदा तरीका बना रहा, जहां 52 प्रतिशत ऑर्डर इसी तरह से आए, जबकि देश भर में उच्च-मूल्य वाले लेनदेन में पहले से भुगतान का बोलबाला रहा। औसत ऑर्डर मूल्य सालाना आधार पर 32.5 प्रतिशत बढ़ा (2024 के 3,281 रुपये से बढ़कर 2025 में 4,346 रुपये)।

क्लिकपोस्ट के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नमन विजय ने कहा, ‘‘हम भारतीय खुदरा क्षेत्र के एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं। एक ऐसा युग जहां तीसरी श्रेणी के शहर महानगरों से ज्यादा ऑर्डर देते हैं। जहां ‘कैश ऑन डिलिवरी’ अब भी पहली पसंद है।’’

भाषा पाण्डेय अजय

अजय

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

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