नयी दिल्ली, आठ अप्रैल (भाषा) लग्जरी कार कंपनी मर्सिडीज बेंज इंडिया ने 2022 की पहली तिमाही में 26 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 4,022 वाहन बेचे हैं। कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान में यह जानकारी दी।
मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने 2021 की जनवरी-मार्च की अवधि में 3,193 इकाइयां बेची थीं। कंपनी ने कहा है कि सेमीकंडक्टर की कमी की चुनौतियों, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में अड़चनों, उत्पादन और लॉजिस्टिक्स की लागत बढ़ने के बावजूद एसयूवी और सेडान की अच्छी मांग से वह यह वृद्धि दर्ज कर पाई है।
बयान में कहा गया है कि कंपनी 4,000 से अधिक इकाइयों की ऑर्डर बुक के साथ आने वाले महीनों में सकारात्मक परिदृश्य की उम्मीद कर रही है।
ई-क्लास सेडान पहली तिमाही में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल रहा, जबकि जीएलसी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी थी। इसके बाद जीएलए और जीएलई एसयूवी का नंबर आता है।
एएमजी और सुपर लग्जरी कार पोर्टफोलियो पहली तिमाही में 35 फीसदी बढ़ा है।
मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी मार्टिन श्वेंक ने बिक्री के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए कहा कि पहली तिमाही की बिक्री दीर्घकालिक पुनरुद्धार के लिए एक मजबूत बुनियाद रखेगी।
उन्होंने कहा, ‘‘यह उपलब्धि सेमीकंडक्टर की कमी, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान और कंपनी के लिए बढ़ती लागत की पृष्ठभूमि में भी हासिल की गई है।’’
उन्होंने कहा कि कंपनी अपने वाहनों की डिलिवरी के समय को उल्लेखनीय रूप से कम करने का प्रयास कर रही है।
भाषा रिया रिया अजय
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