नयी दिल्ली, पांच मई (भाषा) मारुति सुजुकी इंडिया की घरेलू यात्री वाहन बाजार में हिस्सेदारी अप्रैल में 40 प्रतिशत से नीचे आ गई है। वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा इस महीने में दूसरी सबसे बड़ी वाहन कंपनी बनकर उभरी है। वाहन डीलर संघों के महासंघ (फाडा) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।
लंबे समय से दूसरे नंबर की कंपनी हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) इस साल अप्रैल में 12.47 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथे स्थान पर खिसक गई है। टाटा मोटर्स 12.59 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर बनी रही।
फाडा ने कहा कि अप्रैल, 2025 में घरेलू यात्री वाहन (पीवी) की कुल खुदरा बिक्री 3,49,939 इकाई रही, जबकि अप्रैल, 2024 में यह 3,44,594 इकाई थी। इस तरह इसमें सालाना आधार पर इसमें 1.55 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
अप्रैल, 2025 में मारुति सुजुकी इंडिया की खुदरा बिक्री 1,38,021 इकाई रही, और कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 39.44 प्रतिशत रही।
फाडा के आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल इसी महीने में कंपनी ने 40.39 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ 1,39,173 इकाइयों की खुदरा बिक्री की थी।
वित्त वर्ष 2024-25 में, मारुति सुजुकी की बाजार हिस्सेदारी 16,71,559 इकाइयों के साथ 40.25 प्रतिशत थी। इससे पिछले वित्त वर्ष 2023-24 में, इसने 40.6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ 16,08,041 इकाइयों की खुदरा बिक्री दर्ज की थी।
इस साल अप्रैल में सबसे ज्यादा लाभ महिंद्रा एंड महिंद्रा को हुआ, जिसकी वजह एसयूवी की मजबूत बिक्री रही। अप्रैल, 2025 में एमएंडएम की खुदरा बिक्री 48,405 इकाई और बाजार हिस्सेदारी 13.83 प्रतिशत थी। इसके साथ ही कंपनी बाजार हिस्सेदारी के लिहाज से दूसरे स्थान पर आ गई।
पिछले साल इसी महीने में एमएंडएम की बिक्री 38,696 इकाई थी और वह 11.23 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथे स्थान पर थी।
फाडा के अनुसार, हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) ने पिछले महीने 43,642 इकाइयां बेचीं, और वह 12.47 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथे स्थान पर रही। कंपनी ने 2024-25 में 13.46 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ 5,59,149 इकाइयों की कुल खुदरा बिक्री दर्ज की।
टाटा मोटर्स ने अप्रैल, 2025 में 44,065 इकाइयों की खुदरा बिक्री और 12.59 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ अपना तीसरा स्थान बनाए रखा।
भाषा पाण्डेय अजय
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