नयी दिल्ली, 16 मई (भाषा) हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) घरेलू बाजार में अपना दूसरा स्थान फिर से हासिल करने के लिए नए उत्पादों की पेशकश, ग्रामीण बाजार, संस्थागत बिक्री और पूर्व स्वामित्व वाली कार खंडों में बिक्री बढ़ाने पर जोर दे रही है।
कंपनी के मुख्य परिचालन अधिकारी तरुण गर्ग ने शुक्रवार को यह बात कही।
घरेलू यात्री वाहन बाजार में मारुति सुजुकी के बाद लंबे समय से दूसरे स्थान पर रही एचएमआईएल इस साल अप्रैल में चौथे स्थान पर आ गई। इस समय महिंद्रा एंड महिंद्रा दूसरे और टाटा मोटर्स तीसरे स्थान पर है।
गर्ग ने निवेशकों के साथ बातचीत में कहा, ”हम बाजार हिस्सेदारी नहीं खोना चाहते हैं। इसलिए हम अपनी गतिविधियों को बढ़ा रहे हैं, फिर चाहे वह ग्रामीण क्षेत्र हो, चाहे संस्थागत बिक्री क्षेत्र या पूर्व स्वामित्व वाली कार बिक्री खंड हो। मैं कहूंगा कि हमारे पास बहुत मजबूत योजना है।”
वह इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि कंपनी चुनौतीपूर्ण माहौल में प्रतिस्पर्धी परिदृश्य को कैसे देखती है।
गर्ग ने कहा, ”मैं हर महीने टिप्पणी नहीं कर सकता, लेकिन हम अपने आंकड़ों, अपने घरेलू प्रभुत्व को लेकर बहुत भावुक हैं और हम इसे वास्तव में बनाए रखने की योजना बना रहे हैं।”
उन्होंने कहा कि कंपनी वित्त वर्ष 2024-25 में दूसरे स्थान पर रही और कंपनी अपनी स्थिति को बनाए रखने के लिए अपनी मुख्य क्षमता पर बहुत मजबूती से काम कर रही हैं।
गर्ग ने कहा, ”हमारा नया संयंत्र (पुणे में) तैयार हो रहा है। हमारे पास एक बहुत ही तेज उत्पाद योजना है, जिसमें सभी खंड, सभी ईंधन प्रकार शामिल हैं।”
गर्ग ने आगे कहा, ”मेरा मानना है कि पुणे में नया संयंत्र वित्त वर्ष 2025-26 की तीसरी तिमाही तक चालू हो जाएगा। नए मॉडल के साथ हम बाजार हिस्सेदारी को फिर से हासिल कर सकेंगे।”
भाषा पाण्डेय रमण
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