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Tuesday, 4 November, 2025
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जेएलआर ने तीन-चार साल में भारतीय कारोबार दोगुना करने का लक्ष्य रखा

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(मुनीष शेखावत)

गेडॉन (ब्रिटेन), 20 मई (भाषा) टाटा समूह की लक्जरी वाहन कंपनी जेएलआर का लक्ष्य अगले तीन-चार वर्ष में भारत में अपना कारोबार दोगुना करने का है।

जगुआर-लैंड रोवर (जेएलआर) इंडिया के प्रबंध निदेशक राजन अंबा ने ‘पीटीआई-भाषा’ के साथ बातचीत में कहा कि यह लक्ष्य उत्पादों के विस्तार और बिक्री नेटवर्क के सुदृढ़ीकरण के माध्यम से हासिल किया जाएगा।

जेएलआर इंडिया ने पिछले वित्त वर्ष 2024-25 में 6,183 इकाइयों की खुदरा बिक्री के साथ 40 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जो अब तक का उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

कंपनी का मानना है कि भारत में लक्जरी कारों की मांग तेजी से बढ़ रही है और जेएलआर इस मांग को पूरा करने की कोशिश कर रही है।

अंबा ने कहा कि अगले तीन-चार वर्षों में बिक्री की मात्रा और राजस्व दोनों के संदर्भ में कारोबार दोगुना होने की उम्मीद है।

कंपनी 2030 तक भारत में अपने बिक्री नेटवर्क को दोगुना करके लगभग 50 आउटलेट तक पहुंचाने की योजना बना रही है। इस दौरान राजकोट, गोवा और नागपुर जैसे नए शहरों में डीलरशिप खोली जाएंगी।

जेएलआर भारत में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) और परंपरागत इंजन वाले दोनों तरह के मॉडल उतारने की तैयारी में है। इनमें रेंज रोवर बीईवी, डिफेंडर ऑक्टा ब्लैक और डिफेंडर ट्रॉफी जैसे मॉडल शामिल हैं।

जेएलआर का मानना है कि भारत में धन सृजन, उद्यमिता में वृद्धि और ‘मेक इन इंडिया’ पहल के कारण लक्जरी कार बाजार का आकार अगले चार-पांच वर्षों में दोगुना हो सकता है।

कंपनी अपने चार ब्रांड जगुआर, रेंज रोवर, डिस्कवरी और डिफेंडर के लिए अलग-अलग विकास रणनीतियों पर भी काम कर रही है। यह रणनीति जेएलआर को भारतीय बाजार में अपनी मजबूत स्थिति बनाए रखने में मदद करेगी।

भाषा प्रेम प्रेम निहारिका

निहारिका

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

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