मुंबई, तीन मई (भाषा) स्ट्रीमिंग मंच जियोस्टार ने तीन साल में भारत में कंटेंट में 10 अरब डॉलर का निवेश किया है। कंपनी के वाइस चेयरमैन उदय शंकर ने शनिवार को यह जानकारी दी।
यहां पहले विश्व ऑडियो विजुअल और मनोरंजन शिखर सम्मेलन (वेव्स) के एक सत्र में उन्होंने कहा कि उद्योग को दो-तीन बड़े चालकों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है, जिसमें भारतीय जरूरतों के अनुरूप अधिक कंटेंट बनाना शामिल है।
शंकर ने कहा, “वित्त वर्ष 2023-24 में दोनों कंपनियों ने अकेले कंटेंट पर 25,000 करोड़ रुपये खर्च किए। पिछले वित्त वर्ष (2024-25) में यह 30,000 करोड़ रुपये हो गया और चालू वित्त वर्ष (2025-26) के लिए यह आंकड़ा 32,000-33,000 करोड़ रुपये से अधिक होगा।”
उन्होंने कहा, “इसलिए, अकेले तीन वर्षों में हमने 10 अरब डॉलर से अधिक खर्च किए हैं।”
उन्होंने कहा कि घरेलू स्क्रीन मनोरंजन या वीडियो मनोरंजन उद्योग वर्तमान में 30 अरब डॉलर का है, जबकि अमेरिका में इसका आकार लगभग 200 अरब डॉलर और चीन में 75 अरब डॉलर है।
उन्होंने कहा कि भारतीय आवश्यकताओं के अनुरूप अधिक कंटेंट तैयार करने के अलावा हमें वितरण को और भी गहराई तक ले जाना होगा।
भाषा अनुराग पाण्डेय
पाण्डेय
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