नयी दिल्ली, 19 जुलाई (भाषा) रिलायंस जियो ने भारतीय दूरसंचार बाजार में अपनी बढ़त और मजबूत कर ली है। कंपनी ने मई, 2022 में 31 लाख से अधिक नए मोबाइल ग्राहक जोड़े हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।
सुनील मित्तल की अगुवाई वाली भारती एयरटेल ने मई माह में 10.27 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं। इसके बाद उसके मोबाइल ग्राहकों की संख्या बढ़कर 36.21 करोड़ हो गई है।
ट्राई के मासिक आंकड़ों के अनुसार, रिलायंस जियो ने मई में 31.11 लाख नए वायरलेस ग्राहक जोड़े हैं। अब उसके मोबाइल ग्राहकों की संख्या 40.87 करोड़ पर पहुंच गई है।
इसी अवधि में वोडाफोन आइडिया ने अपने 7.59 लाख कनेक्शन गंवाएं हैं। उसके मोबाइल ग्राहकों की संख्या घटकर 25.84 करोड़ रह गई है।
जियो ने अप्रैल में 16.8 लाख वायरलेस ग्राहक जोड़े थे, जबकि भारती एयरटेल ने 8.16 लाख नए कनेक्शन बनाए थे।
मई के दौरान देश में टेलीफोन ग्राहकों की संख्या लगभग 117 करोड़ रही, जबकि अप्रैल, 2022 में यह आंकड़ा 116.7 करोड़ थी।
ट्राई ने कहा, ‘‘इस साल अप्रैल के अंत में शहरी टेलीफोन ग्राहकों की संख्या 64.69 करोड़ से बढ़कर मई के अंत में 64.78 करोड़ हो गई। इसी अवधि के दौरान ग्रामीण ग्राहकों की संख्या 52.08 करोड़ से बढ़कर 52.29 करोड़ पर पहुंच गई।’’
भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने मई में 5.36 लाख वायरलेस ग्राहक गंवाएं हैं जबकि महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) ने 2,665 ग्राहक गंवाएं।
निजी कंपनियों के पास 31 मई, 2022 तक वायरलेस बाजार में 89.9 प्रतिशत हिस्सेदारी थी, जबकि सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल की बाजार हिस्सेदारी केवल 10 प्रतिशत थी।
भाषा रिया अजय
अजय
यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.