मुंबई, 22 मई (भाषा) हीरा कंपनी डी बियर्स के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एल कुक ने कहा है कि भारत में 2030 तक हीरे के आभूषणों की खपत दोगुनी हो जाने की उम्मीद है।
डी बियर्स भारत में ब्रांड फॉरएवरमार्क पेश कर रही है।
कुक ने कहा, “भारत पिछले साल चीन को पीछे छोड़ते हुए वैश्विक स्तर पर प्राकृतिक हीरे के आभूषणों का दूसरा सबसे बड़ा बाजार बन गया है। हमने पिछले कुछ वर्षों में दहाई अंक में वृद्धि देखी है। हम वास्तव में भारत में प्राकृतिक हीरे की मांग देख रहे हैं, जो सालाना 12 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है और अगले पांच वर्षों में यानी 2030 तक दोगुनी हो जाएगी।”
डी बियर्स के समूह सीईओ कुक ने संवाददाताओं से कहा, “वर्तमान में हीरे के आभूषणों की मांग 10 अरब डॉलर से कुछ कम है। इसलिए हमें भारत के भविष्य पर पूरा भरोसा है।”
डी बियर्स अगले कुछ महीनों में फॉरएवरमार्क के चार स्टोर खोलने की योजना बना रही है, जिनमें से दो दिल्ली में और दो मुंबई में होंगे।
भारत के तीन दिवसीय दौरे पर आए कुक ने कहा, “पांच साल के भीतर, हमारा लक्ष्य पूरे भारत में 100 से अधिक स्टोर खोलना है।”
डी बियर्स इंडिया के प्रबंध निदेशक (एमडी) अमित प्रतिहारी ने कहा कि फॉरएवरमार्क एक सर्वव्यापी दृष्टिकोण वाला होगा।
उन्होंने कहा, “डिजिटल दुनिया में, हम स्टोर शुरू करने के साथ-साथ अपना ई-कॉमर्स भी शुरू कर रहे हैं। और भारत में…भौतिक उपलब्धता महत्वपूर्ण है। इसलिए, इसके लिए, हमारे पास भौतिक स्टोर के लिए विस्तार है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम जिस भी शहर या बाजार में जाएं, हम अगले बाजार में जाने से पहले उसे अधिकतम करें। हमारे पास पांच साल की योजना है।”
उन्होंने कहा कि पांच साल की योजना में न केवल बड़े शहरों में कंपनी के स्वामित्व वाले स्टोर और फ्रेंचाइजी का संयोजन होगा, बल्कि इसमें दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहर भी शामिल होंगे, जहां बड़ी संख्या में महत्वाकांक्षी ग्राहक होंगे।
भाषा अनुराग रमण
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