(कुमार राहुल)
पेरिस, 13 मार्च (भाषा) फ्रांस की खेल क्षेत्र की रिटेलर डेकाथलॉन के लिए भारत एक ‘बड़ी प्राथमिकता’ वाला बाजार है। कंपनी को भरोसा है कि स्टोर नेटवर्क के विस्तार और स्थानीय सोर्सिंग में बढ़ोतरी के साथ अगले पांच साल में भारत उसके शीर्ष पांच वैश्विक बाजारों में शामिल होगा। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह बात कही है।
कंपनी के मुख्य रिटेल एंड कंट्रीज ऑफिसर स्टीव डाइक्स ने कहा कि डेकाथलॉन अपनी वृद्धि की योजनाओं के तहत भारत में हर साल 10 नए स्टोर खोलेगी। साथ ही कंपनी का इरादा ऑनलाइन बिक्री में तेजी लाने और अगले पांच साल में स्थानीय सोर्सिंग को मौजूदा के औसतन 60 प्रतिशत बढ़ाकर 90 प्रतिशत करने का है।
उन्होंने कहा कि इस कदम से डेकाथलॉन को तेजी से बढ़ते भारतीय खेल और ‘एथलेजर’ खंड में अधिक प्रतिस्पर्धी बनने में मदद मिलेगी और इसकी भारतीय विनिर्माण सुविधा से वैश्विक बाजारों में निर्यात बढ़ेगा।
डाइक्स ने यहां डेकाथलॉन के वैश्विक कार्यक्रम में कहा, ‘‘भारत हमारे लिए शीर्ष प्राथमिकता है। हमारे पास पांच देश हैं, जिन्हें हम लंबी छलांग वाला देश कहते हैं। भारत उनमें से एक है।’’
डेकाथलॉन के लिए भारत पहले से राजस्व के मामले में वैश्विक स्तर पर शीर्ष 10 बाजारों में है। डाइक्स ने कहा, ‘‘हम इसे शीर्ष पांच में लाना चाहते हैं। यह अगले पांच साल में होगा।’’
डेकाथलॉन इंडिया का कारोबार 31 मार्च, 2023 को समाप्त वित्त वर्ष में 37 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 3,995 करोड़ रुपये था।
डाइक्स ने कहा, ‘‘हम हर साल 10 स्टोर खोलना चाहते हैं। इस समय हम वास्तव में अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ा रहे हैं। हम डिजिटल रूप से खुद को स्थापित कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि हम बड़े फॉर्मेट स्टोर के साथ बड़े शहरों में छोटे स्टोर पर भी काम कर रहे हैं। ये नए स्टोर 1,000 से 2,000 वर्ग मीटर के बीच के छोटे स्टोर हो सकते हैं। इसके अलावा ये 4,000 वर्ग मीटर में फैले बड़े स्टोर भी हो सकते हैं।
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