नयी दिल्ली, छह अक्टूबर (भाषा) बोट ब्रांड की मूल कंपनी इमेजिन मार्केटिंग वित्त वर्ष 2024-25 में 60 करोड़ रुपये के एकीकृत शुद्ध लाभ के साथ फिर से मुनाफे में लौट आई है। इससे पहले दो वित्त वर्ष में उसे घाटा हुआ था।
यह ईयरफोन, हेडफोन ब्रांड ब्रांड बोट की मूल कंपनी है।
इमेजिन मार्केटिंग को वित्त वर्ष 2023-24 में 79.7 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2022-23 में 129.5 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था।
कंपनी ने सोमवार को बयान में कहा, ‘‘ यह बदलाव श्रेणी नेतृत्व, उत्पाद नवाचार और अनुशासित लागत नियंत्रण के कारण संभव हो पाया है।’’
गुरुग्राम स्थित कंपनी ने 3,097.8 करोड़ रुपये का एकीकृत राजस्व दर्ज किया जिसे ‘ऑडियो’ क्षेत्र में निरंतर बाजार प्रभुत्व, ‘वियरेबल्स’ (पहनने योग्य उपकरणों) में रणनीतिक वृद्धि और नए व्यवसायों में मजबूत प्रगति से बल मिला।
वित्त वर्ष 2024-25 में कंपनी का राजस्व एकल आधार पर 3,089.6 करोड़ रुपये रहा और शुद्ध लाभ 64.2 करोड़ रुपये रहा।
बोट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) गौरव नय्यर ने कहा, ‘‘ लागत अनुशासन, नवाचार और उपभोक्ता आवश्यकताओं की गहरी समझ के माध्यम से हम न केवल लाभप्रदता की ओर लौटे हैं, बल्कि दीर्घकालिक सतत विकास की नींव भी रखी है। ‘ऑडियो’ में अपने नेतृत्व को मजबूत करने से लेकर पहनने योग्य उपकरणों की पुनर्कल्पना और नई श्रेणियों में प्रवेश करने तक, हम एक भविष्य के लिए तैयार, विविधतापूर्ण संगठन का निर्माण कर रहे हैं।’’
गौरतलब है कि बोट ने अपने पहले आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये कथित तौर पर 2,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए अप्रैल में बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (सेबी) के समक्ष दस्तावेज दाखिल किए थे। अगस्त के अंत में उसे सार्वजनिक निर्गम लाने के लिए नियामकीय मंजूरी मिल गई थी।
भाषा निहारिका रमण
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