news on fuel prices
पेट्रोल पंप की फाइल फोटो. मनीषा मोंडल/दिप्रिंट
Text Size:

अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल के भाव में फिर तेज़ी, तेल कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की.

नई दिल्ली: एक बार पेट्रोल और डीज़ल के दाम में कमी किए जाने के बाद लगातार चार दिन इनके दामों में बढ़ोत्तरी हुई है. मंगलवार को चौथे दिन तेल कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई. अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल के भाव में फिर तेज़ी आ गई है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, तेल विपणन कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की.

दिल्ली में पट्रोल 23 पैसे की वृद्धि के साथ 82.26 रुपये प्रति लीटर हो गया. वहीं डीजल का दाम 29 पैसे बढ़कर 74.11 रुपये प्रति लीटर हो गया.

कोलकाता में पेट्रोल मंगलवार को 84.09 रुपये प्रति लीटर और डीजल 75.96 रुपये प्रति लीटर बिकने लगा. पेट्रोल के दाम में 22 पैसे और 29 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का दाम 23 पैसे की वृद्धि के साथ 87.73 रुपये प्रति लीटर हो गया और डीजल 31 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 77.68 रुपये प्रति लीटर हो गया.

चेन्नई में पेट्रोल का दाम 24 पैसे बढ़कर 85.50 रुपये प्रति लीटर हो गया और डीजल 31 पैसे की वृद्धि के साथ 78.35 रुपये प्रति लीटर हो गया.

ब्रेंट क्रूड का दिसंबर वायदा अनुबंध मंगलवार को इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर 0.34 डॉलर यानी 0.41 फीसदी की तेज़ी के साथ 83.31 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.

वहीं न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई 0.40 फीसदी की बढ़त के साथ 74.59 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.

गौरतलब है कि बीते 4 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 1.5 रुपये प्रति लीटर की कटौती का ऐलान किया था. वहीं, तेल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने 1 रुपये प्रति लीटर अपनी तरफ से कम करने की घोषणा की थी. इस तरह केंद्र सरकार ने, पेट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर की राहत दी. कुछ राज्यों ने भी अपनी तरफ से 2.50 रुपये की कमी की थी जिससे तेल कीमतों में 5 रुपये की गिरावट आई थी.


Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here