नयी दिल्ली, तीन अगस्त (भाषा) स्पाइसजेट ने रविवार को कहा कि दिल्ली जाने वाली उड़ान में सवार होने वाले एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने 26 जुलाई को श्रीनगर हवाई अड्डे पर एयरलाइन के जमीनी रखरखाव करने वाले चार कर्मचारियों के साथ मारपीट की और उनमें से एक की रीढ़ की हड्डी टूट गई।
एयरलाइन ने कहा कि स्थानीय पुलिस में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है और नागर विमानन नियमों के अनुसार यात्री को ‘नो-फ्लाई’ सूची में डालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
एयरलाइन ने आगे बताया कि यह मारपीट तब हुई जब यात्री से अतिरिक्त सामान के लिए भुगतान करने को कहा गया।
सोशल मीडिया पर साझा किए गए घटना के वीडियो में यात्री को कर्मचारियों पर हमला करते हए और उनमें से एक पर हवाई अड्डे पर रखे जाने वाले स्टैंड से हमला करते हुए दिखाया गया है।
तीनों को अस्पताल ले जाया गया और उनका इलाज चल रहा है।
स्पाइसजेट ने बयान में कहा, ’26 जुलाई, 2025 को श्रीनगर से दिल्ली जाने वाली उड़ान संख्या एसजी-386 के बोर्डिंग गेट पर एक यात्री ने स्पाइसजेट के चार कर्मचारियों पर गंभीर हमला किया। घूंसे, बार-बार लात मारने और कतार में रखे जाने वाले स्टैंड से हमला किए जाने से हमारे एक कर्मचारी की रीढ़ की हड्डी टूट गई और जबड़े में गंभीर चोटें आईं।’
एयरलाइन के अनुसार, एक कर्मचारी बेहोश होकर ज़मीन पर गिर पड़ा, लेकिन यात्री उसे लात-घूंसों से मारता रहा।
बयान के अनुसार, “एक अन्य कर्मचारी के जबड़े पर जोरदार लात लगने से उसकी नाक और मुंह से खून बहने लगा, जब वह बेहोश हुए अपने सहकर्मी की मदद के लिए नीचे झुका था।”
स्पाइसजेट ने कहा कि यात्री, जो एक वरिष्ठ सेना अधिकारी है, अपने साथ दो केबिन बैगेज लेकर आया था, जिनका कुल वजन 16 किलोग्राम था, जो अनुमत सीमा सात किलोग्राम से दोगुना से भी अधिक था।
बयान में कहा गया है, “जब यात्री को विनम्रतापूर्वक अतिरिक्त सामान के बारे में बताया गया और लागू शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा गया, तो उसने इनकार कर दिया और बोर्डिंग प्रक्रिया पूरी किए बिना ही ज़बरदस्ती एयरोब्रिज में प्रवेश कर गया – जो विमानन सुरक्षा प्रोटोकॉल का स्पष्ट उल्लंघन है। सीआईएसएफ के एक अधिकारी ने उसे वापस गेट तक पहुंचाया।”
एयरलाइन ने कहा कि गेट पर यात्री का व्यवहार और भी आक्रामक हो गया।
यह तुरंत पता नहीं चल सका कि घटना के बाद यात्री को हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया था या नहीं।
बयान में कहा गया है कि स्थानीय पुलिस में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है और एयरलाइन ने नागरिक उड्डयन नियमों के अनुसार यात्री को नो-फ्लाई सूची में डालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
भाषा अनुराग पाण्डेय
पाण्डेय
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