नयी दिल्ली, 29 जून (भाषा) अमूल ने 4.1 अरब अमेरिकी डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ भारत के शीर्ष खाद्य ब्रांड के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। इसके बाद दिल्ली-एनसीआर स्थित मदर डेयरी 1.15 अरब डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ दूसरे स्थान पर है। ब्रांड फाइनेंस की ताजा रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।
भारत के शीर्ष खाद्य ब्रांड की सूची में ब्रिटानिया तीसरे स्थान पर रही, जबकि कर्नाटक स्थित सहकारी डेयरी नंदिनी चौथे स्थान पर और डाबर पांचवें स्थान पर है।
अमूल ब्रांड के तहत विपणन करने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने बयान में कहा कि ब्रांड फाइनेंस इंडिया 100 – 2025 रिपोर्ट के अनुसार, अमूल ने भारत के शीर्ष खाद्य ब्रांड के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है।
मदर डेयरी ने एक अलग बयान में कहा कि भारत के शीर्ष पांच खाद्य ब्रांड में उसे दूसरा स्थान मिला है, जबकि इससे पिछले साल उसका तीसरा स्थान था। ब्रिटेन स्थित ब्रांड फाइनेंस एक स्वतंत्र ब्रांड मूल्यांकक और रणनीति परामर्श संस्था है।
मदर डेयरी अब भारत के शीर्ष 100 ब्रां में 35वें स्थान पर है, जबकि 2024 में यह 41वें स्थान पर थी। अमूल ने शीर्ष 100 भारतीय ब्रांड में 17वां स्थान प्राप्त किया।
जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक जयन मेहता और मदर डेयरी के प्रबंध निदेशक मनीष बंदलिश ने कहा कि यह मान्यता उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण उत्पाद देने की उनकी दृढ़ प्रतिबद्धता का परिणाम है।
भाषा पाण्डेय अजय
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