scorecardresearch
Thursday, 30 May, 2024
होमदेशएक ही दिन में 1,300 नए कोविड मामले, तैयारियों के परीक्षण के लिए जल्द होगा अस्पतालों में मॉक ड्रिल

एक ही दिन में 1,300 नए कोविड मामले, तैयारियों के परीक्षण के लिए जल्द होगा अस्पतालों में मॉक ड्रिल

वर्तमान में जिन आठ राज्यों में सबसे अधिक कोविड मामले दर्ज किए जा रहे हैं, वे महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान हैं. 

Text Size:

नई दिल्ली: देश में इन्फ्लूएंजा के मामलों में वृद्धि और पिछले कुछ हफ्तों में कोविड-19 मामलों में तेजी के बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड तैयारियों का आकलन करने के लिए जल्द ही एक मॉक ड्रिल की जाएगी.

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए भूषण ने कहा, ‘भारत ने गुरुवार को 1,300 नए कोविड मामले दर्ज किए, जो पिछले 140 दिनों में सबसे ज्यादा है. हम सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में उनकी व्यक्तिगत कोविड तैयारियों का आकलन करने के लिए नए सिरे से मॉक ड्रिल करवाएंगे.’

इससे पहले, 27 दिसंबर को देश भर के अस्पतालों में कोविड तैयारियों का परीक्षण करने के लिए एक मॉक ड्रिल आयोजित की गई थी.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने आगे बताया कि भारत अभी वैश्विक कोविड मामलों का सिर्फ 1 प्रतिशत है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा, ‘वर्तमान में कोविड के कुल सक्रिय मामले 7,600 हैं, जबकि औसतन 966 मामले दैनिक आधार पर रिपोर्ट किए जा रहे हैं. फरवरी के दूसरे सप्ताह में हमने औसतन लगभग 108 दैनिक मामले दर्ज किए.’

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

रिपोर्टों के अनुसार वर्तमान में जिन आठ राज्यों में सबसे अधिक कोविड मामले दर्ज किए जा रहे हैं, वे महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान हैं.

भूषण ने कहा, ‘मैंने व्यक्तिगत रूप से इन राज्यों को 16 मार्च को उन महत्वपूर्ण कदमों के बारे में लिखा था, जिन्हें उठाए जाने की जरूरत है.’

उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस, चीन दक्षिण कोरिया और फ्रांस वर्तमान में वैश्विक कोविड वृद्धि से जूझ रहे हैं.

इससे पहले आज दिन में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) ने सभी राज्यों को सलाह दी कि वे कोविड-19 से लड़ने के लिए टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-वेक्सिनेशन और 5 फोल्ड स्ट्रेटेजी रणनीति का पालन करना जारी रखे.

मंत्रालय ने इन्फ्लुएंजा और कोविड-19 मामलों के इलाज के लिए राज्यों से प्रमुख दवाओं और इलाज से जुड़ी चीज़ो की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा है.

राज्यों को बढ़ते मामलो से निपटने के लिए पर्याप्त बेड और स्वास्थ्य कर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया गया.


यह भी पढ़ें: ओडिशा में 2 महीने में 59 H3N2 इन्फ्लुएंजा के मामले, स्वास्थ्य विभाग ने कहा – सामान्य फ्लू वायरस


share & View comments