scorecardresearch
Tuesday, 28 May, 2024
होमदेशमिस्टर इंडिया के 'कैलेंडर' सतीश कौशिक ने 66-वर्ष की आयु में दुनिया को कहा अलविदा

मिस्टर इंडिया के ‘कैलेंडर’ सतीश कौशिक ने 66-वर्ष की आयु में दुनिया को कहा अलविदा

दिवंगत अभिनेता सतीश कौशिक कंगना रनौत की आगामी फिल्म इमरजेंसी में स्वतंत्रता सेनानी और पूर्व उप प्रधानमंत्री जगजीवन राम की भूमिका निभाने वाले थे.

Text Size:

नई दिल्ली: बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता और निर्देशक सतीश चंद्र कौशिक का गुरुवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उनके करीबी दोस्त अनुपम खेर ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी. कौशिक 66 वर्ष के थे.

खेर ने बताया कि कौशिक दिल्ली में अपने एक दोस्त के घर पर थे, जब उन्होंने बेचैनी होने की शिकायत की.

अनुपम खेर ने कहा, ‘‘बेचैनी महसूस होने के बाद उन्होंने चालक से उन्हें अस्पताल ले जाने को कहा. रास्ते में ही उन्हें दिल का दौरा पड़ा.’’

खैर ने अपने सबसे प्रिय दोस्त और अपनी एक फोटो के साथ ट्वीट कर कहा, जानता हूं “मृत्यु ही इस दुनिया का अंतिम सच है!” पर ये बात मैं जीते जी कभी अपने जिगरी दोस्त #SatishKaushik के बारे में लिखूँगा, ये मैंने सपने में भी नहीं सोचा था. 45 साल की दोस्ती पर ऐसे अचानक पूर्णविराम !! Life will NEVER be the same without you SATISH ! ओम् शांति!”

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, कौशिक का शव गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में है और पोस्टमॉर्टम के बाद उन्हें मुंबई लाया जाएगा.

13 अप्रैल 1956 को पैदा हुए सतीश चंद्र कौशिक एक अभिनेता, निर्देशक, निर्माता, कॉमेडियन और पटकथा लेखक थे.

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा और फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पूर्व छात्र कौशिक को ‘जाने भी दो यारों’, ‘मिस्टर इंडिया’, ‘दीवाना मस्ताना’ और ‘उड़ता पंजाब’, ‘सजन चले ससुराल’, जैसी फिल्मों में निभाए उनके किरदारों के लिए काफी सराहना मिली.

हास्य अभिनेता के तौर पर भी कौशिक ने काफी लोकप्रियता हासिल की. उन्होंने ‘तेरे नाम’, ‘मुझे कुछ कहना है’, ‘रूप की रानी चोरों का राजा’, ‘प्रेम’, ‘हम आपके दिल में रहते हैं’ जैसी कई फिल्मों को डायरेक्ट किया है.

दिवंगत अभिनेता-निर्देशक सतीश कौशिक 7 मार्च को जुहू में जानकी कुटीर में एक होली पार्टी में भी शामिल हुए थे. उन्होंने अपने अंतिम ट्वीट में अली फज़ल, ऋचा चड्ढा, जावेद अख्तर और महिमा चौधरी के साथ इस जश्न की कुछ तस्वीरें भी साझा कीं.

लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) के. जी. एस ढिल्लों ने अभिनेता की एक तस्वीर के साथ ट्वीट कर लिखा, ”Satish Kaushik #Calendar. आपने एक पीढ़ी का मनोरंजन किया है. ओम शांति.”

अभिनेत्री कंगना रनौत ने भी अभिनेता के निधन पर शोक जताया.

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ”इस बुरी खबर से सुबह हुई, वह मेरे सबसे बड़े चीयरलीडर थे, एक बहुत ही सफल अभिनेता और निर्देशक # सतीश कौशिक जी व्यक्तिगत रूप से भी बहुत दयालु और सच्चे इंसान थे, मुझे उन्हें इमरजेंसी में निर्देशित करना था. उनकी कमी खलेगी, ओम शांति.”

दरअसल, दिवंगत अभिनेता आगामी फिल्म इमरजेंसी में स्वतंत्रता सेनानी और पूर्व उप प्रधानमंत्री जगजीवन राम की भूमिका निभाने वाले थे.

निर्माता मधुर भंडारकर ने भी कहा अभिनेता सतीश कौशिक के निधन से स्तब्ध हूं.

उन्होंने ट्विटर पर कहा, ”मैं अभिनेता-निर्देशक सतीश कौशिक जी के निधन से बहुत स्तब्ध हूं, जो हमेशा जीवंत, ऊर्जा से भरपूर थे, उन्हें फिल्म बिरादरी और लाखों प्रशंसकों द्वारा बहुत याद किया जाएगा, उनके परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है. ओमशांति.”


यह भी पढ़ेंः ‘जाति-रंग’,‘भेदभाव’ पर करारी चोट करने वाले, 5 बार नेशनल अवार्डी डायरेक्टर कसीनथुनी विश्वनाथ का निधन


 

share & View comments