Wednesday, 29 June, 2022
होमएजुकेशनरद्द हुई CBSE की 12वीं की परीक्षा, रिजल्ट जारी करने के लिए समय रहते उठाए जाएंगे कदम

रद्द हुई CBSE की 12वीं की परीक्षा, रिजल्ट जारी करने के लिए समय रहते उठाए जाएंगे कदम

कोविड की परिस्थिति के मद्देनज़र दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा को रद्द करने की मांग की थी.

Text Size:

नई दिल्लीः सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर है. इस साल की 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है. यह फैसला कोविड की गंभीर स्थितियों और लोगों द्वारा मांगी गई उनकी राय के आधार पर लिया गया है. पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली मीटिंग में इस बात का फैसला लिया गया.

सीबीएसई 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी करने का कोई ऑब्जेक्टिव तरीका निकालने के लिए निर्धारित समय में कोई कदम उठाएगी. साथ ही पिछले साल की तरह, अगर कुछ स्टूडेंट परीक्षा देना चाहेंगे तो जब भी परिस्थिति सामान्य होती है तो सीबीएसई द्वारा उन्हें यह विकल्प उपलब्ध कराया जाएगा.

बता दें कि कोविड की परिस्थिति के मद्देनज़र दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा को रद्द करने की मांग की थी. प्रियंका गांधी ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल को पत्र लिखकर कहा था कि बच्चों के जीवन को खतरे में डालना उनके साथ बहुत बड़ा अन्याय होगा.

पत्र में प्रियंका ने उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के बाद कई शिक्षकों की मौत होने और कोरोना संक्रमण के कथित तौर पर प्रसार होने का उल्लेख करते हुए कहा कि बोर्ड परीक्षा को लेकर बच्चों एवं अभिभावकों के सुझावों पर गंभीरता से विचार होना चाहिए.

इसी तरह से केजरीवाल ने ट्वीट किया था, ’12वीं की परीक्षा को लेकर बच्चे और अभिभावक काफ़ी चिंतित हैं. वे चाहते हैं कि बिना वैक्सिनेशन, 12वीं की परीक्षा नहीं होनी चाहिए. मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि 12वीं की परीक्षा रद्द की जाए. पिछले प्रदर्शन के आधार पर उन्हें आकलन किया जाए.’

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

बता दें कि सीबीएसई ने कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के चलते 14 अप्रैल को 10वीं की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया था.


यह भी पढ़ेंः केंद्र रद्द करे 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं, छात्रों के पिछले प्रदर्शन के आधार पर हो मूल्यांकन: केजरीवाल


 

share & View comments