Friday, 27 May, 2022
होमदेशबीएसएफ ने नेपाल, भूटान और मालदीव के पुलिस अफसरों को सिखाए हथियारों के गुर

बीएसएफ ने नेपाल, भूटान और मालदीव के पुलिस अफसरों को सिखाए हथियारों के गुर

Text Size:

इंदौर (मध्यप्रदेश), 25 जनवरी (भाषा) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के इंदौर स्थित केंद्रीय आयुध एवं युद्ध कौशल विद्यालय (सीएसडब्ल्यूटी) ने वर्ष 2021 के दौरान भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारियों के साथ नेपाल, भूटान और मालदीव के पुलिस अफसरों को भी हथियारों और आपदा प्रबंधन के गुर सिखाए।

सीएसडब्ल्यूटी के महानिरीक्षक ए के यादव ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया, ‘‘हमने सीएसडब्ल्यूटी में पिछले साल प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारियों के साथ ही नेपाल, भूटान और मालदीव के 33 पुलिस अफसरों को भी प्रशिक्षित किया।’’

बीएसएफ महानिरीक्षक ने बताया कि सीएसडब्ल्यूटी के अलग-अलग पाठ्यक्रमों के प्रतिभागियों को हथियारों का इस्तेमाल एवं रख-रखाव, मानचित्र पाठन, आपदा प्रबंधन और अन्य संबद्ध क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया जाता है।

यादव ने बताया कि सीएसडब्ल्यूटी द्वारा दिसंबर में आयोजित पाठ्यक्रम के दौरान उत्तरप्रदेश के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) के पुलिस कर्मियों को स्नाइपर हथियारों (लम्बी दूरी पर स्थित दुश्मन पर छिपकर निशाना लगाने में सक्षम आग्नेय अस्त्र) और हथगोले के इस्तेमाल तथा रख-रखाव के गुर सिखाए गए।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 संकट के बीच पिछले साल सीएसडब्ल्यूटी में कुल 1,090 कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया जिनमें बीएसएफ के अलावा अलग-अलग पुलिस संगठनों के कर्मचारी शामिल हैं।

भाषा हर्ष

राजकुमार

राजकुमार

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments