scorecardresearch
Tuesday, 7 May, 2024
होमदेशउत्तरकाशी में बचाव अभियान में अब सेना हुई शामिल, लेकिन मज़दूरों को डर— ‘क्या वक्त आ गया है’

उत्तरकाशी में बचाव अभियान में अब सेना हुई शामिल, लेकिन मज़दूरों को डर— ‘क्या वक्त आ गया है’

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में निर्माणाधीन सिल्क्यारा सुरंग का एक हिस्सा ढहने के छह दिन बाद, जानकारी मिली है कि अंदर फंसे हुए मज़दूरों की संख्या 41 तक पहुंच गई है.

Text Size:

उत्तरकाशी: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में निर्माणाधीन सिल्क्यारा सुरंग का एक हिस्सा ढहने और मज़दूरों के अंदर फंसने के 6 दिन बाद, रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए वर्टिकल ड्रिलिंग के लिए ट्रैक तैयार करने के लिए भारतीय सेना ने काम शुरू कर दिया है.

समाचार एजेंसी एएनआई ने सेना के एक जवान के हवाले से कहा है, “हमें लगभग 320 मीटर ट्रैक बनाना है ताकि हम ड्रिलिंग को पूरा कर सकें. हमारा लक्ष्य है कि हमें इसे कल (रविवार) तक पूरा कर लें. हम युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं.”

इस बीच, उत्तरकाशी जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र द्वारा जारी सूची में बिहार के मुजफ्फरपुर के एक मज़दूर दीपक कुमार पटेल का नाम जोड़े जाने के साथ, सुरंग के अंदर फंसे हुए लोगों की संख्या शनिवार को 41 तक पहुंच गई.

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के 160 कर्मियों की एक टीम दिन-रात काम कर रही है.

12 नवंबर की सुबह लगभग 5 बजे, उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में निर्माणाधीन सिल्कयारा सुरंग का 30 मीटर का हिस्सा ढह गया. तब से, फंसे हुए मज़दूरों को बचाने की कोशिशें लगातार जारी हैं, लेकिन एक के बाद एक रुकावटें सामने आ रही हैं. अमेरिका से मंगवाई गई एक विशेष ऑगर मशीन (मिट्टी में छेद करने वाली मशीन) जिसे मंगलवार को पहली मशीन के खराब होने के बाद दिल्ली से हवाई मार्ग से लाया गया था, का उपयोग फंसे हुए लोगों के लिए रास्ता बनाने के लिए किया जा रहा था, लेकिन वह भी शुक्रवार को खराब हो गई.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

इंदौर से तीसरी ऑगर मशीन साइट पर पहुंचने के बाद शनिवार शाम को ड्रिलिंग का काम फिर से शुरू हुआ.

An augur machine is brought in } Photo: Suraj Singh Bisht/ThePrint
लाई गई ड्रिलिंग मशीन | फोटो: सूरज सिंह बिष्ट | दिप्रिंट

शनिवार को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की एक टीम के साथ साइट का दौरा करने वाले उत्तरकाशी के जिला वन अधिकारी (डीएफओ) डी.पी. बलूनी ने कहा, “हम उन (मज़दूरों) तक सीधे तरीके से पहुंचने की कोशिश कर रहे थे, अब हम वर्टिकली कोशिश करेंगे…सुरंग के ठीक ऊपर एक स्थान की पहचान की गई है और सुरंग तक पहुंचने के लिए वहां से एक छेद किया जाएगा. छेद की गहराई लगभग 300-350 फीट होगी…बचाव का ये प्रयास भी सुरंग के बारकोट छोर से शुरू होगा.”

शनिवार शाम तक वर्टिकल खुदाई की तैयारी शुरू हो गई थी.

साइट पर मौजूद बीआरओ टीम द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, ऊपर से ड्रिलिंग की सुविधा के लिए रविवार तक पहाड़ के दोनों किनारों पर अस्थायी सड़कों का निर्माण किया जाएगा. सूत्रों ने दिप्रिंट को बताया कि ड्रिलिंग और मज़दूरों के बचाव का काम राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) द्वारा किया जाएगा और इस प्रक्रिया में तीन से चार दिन लगने की संभावना है.

शनिवार को देहरादून में मीडिया को संबोधित करते हुए, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार फंसे हुए मज़दूरों के परिवारों के लिए भोजन और रहने की व्यवस्था करेगी, जो अपने प्रियजनों की वापसी का इंतज़ार करने के लिए आपदा स्थल पर एकत्र हुए हैं.

सीएम ने कहा कि किया जा रहा बचाव कार्य देश और दुनिया भर में किए गए पिछले सुरंग बचावों से प्राप्त अनुभवों पर आधारित था, लेकिन जो मजदूर करीब एक हफ्ते से सुरंग के अंदर फंसे हुए हैं, वे धीरे-धीरे उम्मीद खोते दिख रहे हैं.

सुरंग के अंदर फंसे बिहार के एक मज़दूर ने शनिवार को सुरंग के अंदर से अपने भाई से कहा, “लगता है कि अंत निकट है”. चिंतित परिवार के सदस्य अपने प्रियजनों से बात करने की कोशिश करने के लिए पाइप का उपयोग कर रहे हैं.

बिहार के मजदूर के भाई ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “अंदर फंसे सभी लोगों की हालत अच्छी नहीं है.”

फंसे हुए मज़दूर और उसके भाई द्वारा व्यक्त की गई निराशा अंदर फंसे लोगों की स्थिति के बारे में आधिकारिक आश्वासनों से एकदम अलग है.

उत्तरकाशी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने शुक्रवार को कहा था कि अंदर फंसे मज़दूर ठीक स्थिति में हैं.

सिल्क्यारा सुरंग (या सिल्क्यारा-बरकोट सुरंग) केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी चार धाम ऑल वेदर रोड परियोजना का हिस्सा है. लगभग 12,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित, इसका लक्ष्य उत्तरकाशी से यमुनोत्री तक की दूरी को लगभग 25 किलोमीटर कम करना है.

यह परियोजना अपनी शुरुआत से ही विवादों में घिरी रही है, पर्यावरणविद् लगातार हिमालय में इस तरह के विकास को लेकर चिंता जताते रहे हैं.

आशा और निराशा

आपदा के समय मनोदशा आशावाद और भय के बीच बदलती रहती है, क्योंकि परिवार के सदस्यों को अक्सर भीतर से अलग-अलग समाचार मिलते हैं.

बिहार के बांका जिले से आईं रजनी कुमारी अपने पति, बीरेंद्र किश्कु, जो फंसे हुए मज़दूरों में से एक हैं, से पाइप के जरिए से बात करने के बाद शांत दिखाई दीं. उन्होंने कहा, “उन्होंने (पति ने) बच्चों के बारे में पूछा, वह ठीक हैं.” उन्होंने कहा कि प्रशासन ने उन्हें आश्वासन दिया है कि उनके पति को दो दिनों में बाहर निकाल लिया जाएगा.

गुस्सा अक्सर भड़क जाता है, घटनास्थल पर मौजूद कुछ लोग प्रशासन पर फंसे हुए मज़दूरों को बचाने के प्रयास में लापरवाही बरतने का आरोप लगा रहे थे.

A team from the PMO and geo-mapping experts at the site | Photo: Suraj Singh Bisht/ThePrint
साइट पर पीएमओ और जियो-मैपिंग विशेषज्ञों की एक टीम | फोटो: सूरज सिंह बिष्ट| दिप्रिंट

एक नाराज़ मजदूर ने कहा, “कोई भी काम नहीं कर रहा है और आज सात दिन हो गए हैं और हमारे साथी बाहर नहीं आ पाए हैं.”

एक अन्य मज़दूर ने साइट पर मौजूद एक पुलिस अधिकारी से पूछा, “अगर हम आपको दस दिनों के लिए अंदर बंद कर दें और खाना दें, लेकिन शौचालय न जाने दें तो आपको कैसा लगेगा?”

नाम न छापने की शर्त पर एक मज़दूर ने दिप्रिंट को बताया,“इस समय सभी मज़दूर सुरक्षित हैं और उन्हें भोजन पहुंचाया जा रहा है, अंदर बिजली और पानी है, लेकिन, ‘किसी को अनिश्चित काल तक फंसा नहीं रखा जा सकता है’ और बचाव प्रक्रिया बहुत धीमी है.”


यह भी पढ़ें: यमुनोत्री टनल का ढहना सवाल उठाता है कि आखिर क्यों चार धाम परियोजना पर चेतावनियों को नजरअंदाज किया गया


‘जब देवता क्रोधित होते हैं…’

इस बीच, सुरंग के बाहर पर एक अस्थायी मंदिर स्थापित किया गया है, स्थानीय लोगों के एक वर्ग को डर है कि इसका ढहना देवताओं के नाराज़ होने का संकेत हो सकता है.

क्षेत्र के निवासियों के अनुसार बौखनाग (वासुकी नाग) का मंदिर सुरंग पर काम शुरू होने से पहले हुआ करता था, लेकिन प्रोजेक्ट को संभालने वाली कंपनी ने इसे यहां से हटा दिया था. यह चर्चा राज्य में अन्य प्राकृतिक आपदाओं पर केंद्रित है, क्योंकि निवासी उनके पीछे दैवीय स्पष्टीकरण की तलाश में रहते हैं.

“जब देवता क्रोधित होते हैं, तो प्राणी जीवित नहीं रह सकते”, सभी लोगों के बीच यही चर्चा है.

निवासी धीरपाल सिंह ने कहा, “पहले भी हमारे देवता को हटाने की कोशिश की गई थी, उस सुरंग पर काम आज भी अधूरा है. अब भी, यहां मंदिर में हुई गड़बड़ी के कारण अंदर लोग फंस गए हैं.”

नाम न छापने की शर्त पर एक पुलिस अधिकारी ने दिप्रिंट को बताया कि “जो कोई भी (बचाव कार्यों के लिए) सुरंग में काम करने जा रहा है, वो देवता से माफी मांगने और आशीर्वाद लेने के बाद अंदर जा रहा है.”

इस बीच, मंदिर की स्थापना करने वाले और वहां पूजा करने वाले पुजारी रामनारायण अवस्थी ने मीडिया से कहा, “मंदिर-वंदिर बनता रहेगा, लोगों का बाहर आना ज़रूरी है.”

‘कम ध्यान’

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भूविज्ञानी एस.पी. सती ने पहले भी इस बात पर प्रकाश डाला था कि पहाड़ों में दरारों से बचने के लिए सुरंगों का निर्माण बिना विस्फोट के किया जा सकता है.

वाई.पी. भूविज्ञानी और हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर सुंदरियाल ने यह भी आरोप लगाया है कि एनएचआईडीसीएल की ओर से लापरवाही के कारण यह घटना हुई.

उन्होंने दिप्रिंट को बताया, “सुरंग निर्माण में ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार (जीपीआर) की अनुपस्थिति, इमरजेंसी एक्जिट की कमी और 2-3 फीट के अंतराल पर स्टील पाइप या बार की अनुपस्थिति घटना के मुख्य कारणों में से थे.” ऐसे मामलों में जवाबदेही की कमी है.

दिप्रिंट ने टिप्पणी के लिए एनएचआईडीसीएल के दफ्तर का दौरा किया था, उनसे जवाब आने के बाद इस रिपोर्ट को अपडेट कर दिया जाएगा.

A platform being made for vertical drilling to rescue the trapped workers | Photo: Suraj Singh Bisht/ThePrint
फंसे हुए मजदूरों को निकालने के लिए वर्टिकल ड्रिलिंग के लिए बनाया जा रहा प्लेटफॉर्म | फोटो: सूरज सिंह बिष्ट | दिप्रिंट

पर्यावरणविद् सीमा जावेद ने यह बताते हुए कि इन क्षेत्रों में निर्माण कार्य मानव जीवन के लिए लगातार खतरा पैदा करते हैं, कहा कि ऐसी परियोजनाओं को शुरू करने से पहले अधिक गहन पर्यावरण अध्ययन और भू-मानचित्रण की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा, “पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन का खतरा रहता है, जो खुदाई, वनों की कटाई या भारी बारिश के कारण हो सकता है. ऐसे क्षेत्रों में लगातार निर्माण गतिविधियों से वनों की कटाई, आवास में व्यवधान और मिट्टी का क्षरण हो सकता है.” 

उन्होंने ऐसी परियोजनाओं को शुरू करने से पहले पर्यावरण अध्ययन और भू-मानचित्रण के महत्व के बारे में भी बताया.

जावेद ने आगे कहा: “इससे बचने के लिए, किसी को पर्यावरणीय परिणामों को समझने और कम करने वाले उपायों को लागू करने के लिए निर्माण से पहले पूरी तरह से पर्यावरणीय प्रभाव का आकलन (ईआईए) करना चाहिए. भूस्खलन, चट्टान गिरने और हिमस्खलन के जोखिम का आकलन करने के लिए इलाके की स्थिरता का भी मूल्यांकन होना चाहिए.”

(इस ग्राऊंड रिपोर्ट को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.) 


यह भी पढ़ें: मॉक ड्रिल, स्टैंडबाय पर मशीनें — सिल्क्यारा सुरंग के बाहर हर किसी को है अपनों से मिलने का इंतज़ार


 

share & View comments