scorecardresearch
Tuesday, 16 July, 2024
होमदेशहरियाणा में NCR के चार जिलों में वायु प्रदूषण की स्थिति बदतर, स्कूल बंद

हरियाणा में NCR के चार जिलों में वायु प्रदूषण की स्थिति बदतर, स्कूल बंद

इन चार जिलों में वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आदेश जारी किया.

Text Size:

चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के अंतर्गत आने वाले चार जिलों -गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत तथा झज्जर में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति के चलते रविवार को 17 नवंबर तक सभी स्कूलों को बंद करने, कर्मचारियों के घर से काम करने और सभी प्रकार के निर्माण पर प्रतिबंध लगाने सहित विभिन्न उपायों की घोषणा की.

इन चार जिलों में वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आदेश जारी किया.

आदेश के अनुसार ये दिशा-निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे.

इससे एक दिन पहले, आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने प्रदूषण संकट से निपटने के लिए इसी तरह के उपायों की घोषणा की थी.

सरकारी प्रवक्ता ने कहा, ‘राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्ली के आसपास हरियाणा के जिलों में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने सभी स्कूल 17 नवंबर तक तत्काल प्रभाव से बंद रखने का फैसला किया है.’ उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वेच्छा से इन चार जिलों – गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर- में तत्काल प्रभाव से कई उपाय कर रही है.

प्रवक्ता ने कहा, ‘सभी प्रकार के निर्माण और विकास गतिविधियों पर पूर्ण रूप से रोक रहेगी. निर्माण गतिविधियों में उपयोग होने वाले मशीनीकृत स्टोन क्रशर और हॉट मिक्स प्लांट बंद रहेंगे तथा नगर निकायों द्वारा कचरा जलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.’

उन्होंने कहा कि पराली जलाने पर प्रतिबंध होगा तथा सड़कों की मैन्युअल सफाई की अनुमति नहीं दी जाएगी.

share & View comments