Monday, 8 August, 2022
होमदेशसीमा अवार्ड्स के लिए इस साल स्पर्धा में 180 कलाकृतियां

सीमा अवार्ड्स के लिए इस साल स्पर्धा में 180 कलाकृतियां

Text Size:

नयी दिल्ली, 27 जनवरी (भाषा) देश भर से 180 कलाकृतियां इस बार सेंटर ऑफ इंटरनेशनल मॉडर्न आर्ट (सीमा) अवार्ड्स के लिए स्पर्धा में हैं, जिसका उद्देश्य भारत में वास्तविक दृश्य कला प्रतिभा की खोज, प्रचार और पोषण करना है।

सेंटर ऑफ इंटरनेशनल मॉडर्न आर्ट (सीमा), आर्ट एंड हेरिटेज फाउंडेशन के सहयोग से पांच फरवरी को कोलकाता के ताज बंगाल में एक कार्यक्रम में पुरस्कारों के चौथे संस्करण की घोषणा करेगा। वर्ष 2014-2015 में शुरू किया गया सीमा अवार्ड्स दृश्य कला में उत्कृष्टता को चिह्नित और सम्मानित करता है।

सीमा की निदेशक राखी सरकार ने कहा, ‘‘सीमा अवार्ड्स देने का विचार देश भर के कलाकारों को एक निष्पक्ष, खुला और सुलभ मंच प्रदान करना है क्योंकि नयी आवाजों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर हासिल करना असंभव नहीं तो मुश्किल जरूर होता है। सीमा अवार्ड्स का प्रत्येक संस्करण लगभग 200 कलाकारों को भारतीय कला जगत की नामचीन हस्तियों से मिलने और उनके सामने अपनी कृतियों को प्रस्तुत करने का मौका देता है।’’

सीमा अवार्ड्स के विजेता को पांच लाख रुपये, एक ट्रॉफी प्रदान की जाती है। पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाले को ट्रॉफी के साथ क्रमश: तीन लाख और दो लाख रुपये दिए जाते हैं। इसके अतिरिक्त, एक लाख रुपये के दो विशेष जूरी पुरस्कार और 50,000 रुपये के दो विशेष उल्लेखनीय पुरस्कार और 25,000 रुपये के चार प्रतिभा पुरस्कार और 20,000 रुपये का एक निदेशक पुरस्कार है।

कलाकृतियों का चयन दो-स्तरीय चयन मंडल के माध्यम से किया जाता है। इसमें प्रारंभिक चयन और अंतिम चयन मंडल शामिल होते हैं। इस वर्ष के पुरस्कारों के साथ सीमा अवार्ड्स शो होगा, जहां प्रारंभिक चयन मंडल द्वारा चुनी गई कलाकृतियां एक महीने के लिए प्रदर्शित होंगी। इस वर्ष पूरे संग्रह को कोलकाता में दो स्थानों सीमा गैलरी और जीईएम सिनेमा में पांच से 27 फरवरी तक प्रदर्शित किया जाएगा।

भाषा आशीष उमा

उमा

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments