scorecardresearch
Saturday, 22 June, 2024
होमदेशलोकसभा में हंगामा करने पर विपक्ष के 14 सांसद शेष शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित

लोकसभा में हंगामा करने पर विपक्ष के 14 सांसद शेष शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित

नौ विपक्षी सांसदों में बेनी बेहानन, वीके श्रीकंदन, मोहम्मद जावेद, पीआर नटराजन, कनिमोझी करुणानिधि, के सुब्रमण्यम, एसआर पार्थिबन, एस वेंकटेशन और मनिकम टैगोर के निलंबन का प्रस्ताव संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने पेश किया था.

Text Size:

नई दिल्ली: शीतकालीन सत्र के दौरान गुरुवार को कांग्रेस के पांच लोकसभा सदस्यों को निलंबित किए जाने के बाद, नौ और विपक्षी सांसदों को “अनियंत्रित आचरण” के लिए निलंबित कर दिया गया.

नौ विपक्षी सांसदों में बेनी बेहानन, वीके श्रीकंदन, मोहम्मद जावेद, पीआर नटराजन, कनिमोझी करुणानिधि, के सुब्रमण्यम, एसआर पार्थिबन, एस वेंकटेशन और मनिकम टैगोर के निलंबन का प्रस्ताव संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने पेश किया था.

पहले के स्थगन के बाद दोपहर 3 बजे सदन की बैठक शुरू होते ही सांसदों को निलंबित कर दिया गया. बाद में सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई.

इससे पहले, पांच कांग्रेस सदस्यों को शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए “अनियंत्रित व्यवहार” के लिए लोकसभा से निलंबित कर दिया गया था.

जोशी ने उनके निलंबन के लिए प्रस्ताव पेश किया था.

उन्होंने सदन को सुरक्षा उल्लंघन की कल की घटना के मद्देनजर उठाए गए कदमों से अवगत कराने के बाद प्रस्ताव पेश किया, जिसमें दो व्यक्ति आगंतुक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूद गए थे.

विपक्ष गृह मंत्री अमित शाह से बयान की मांग कर रहा है.

पहले दिन के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे सदन की बैठक शुरू होने के तुरंत बाद यह प्रस्ताव पेश किया गया. जोशी ने कांग्रेस सांसदों में टीएन प्रतापन, हिबी ईडन, एस जोथिमानी, राम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस को शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किया, जो 22 दिसंबर को समाप्त होगा.

विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी के बीच जब प्रस्ताव पेश किया गया और पारित किया गया तो बीजद के भर्तृहरि महताब आसन पर थे. जोशी ने कहा कि स्पीकर ओम बिरला ने कल की घटना की उच्च स्तरीय जांच के लिए गृह सचिव को लिखा है और जांच शुरू हो गई है.

उन्होंने अतीत के उदाहरणों का हवाला दिया, जिसमें आगंतुक गैलरी से कागजात फेंके गए थे, और ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं पहले भी हुई थीं. उन्होंने विपक्षी सदस्यों से इस मुद्दे का ”राजनीतिकरण” नहीं करने का आह्वान किया.

तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ’ब्रायन को “अपमानजनक कदाचार” के लिए राज्यसभा में शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है. संसद का शीतकालीन सत्र 22 दिसंबर को समाप्त होगा.


यह भी पढ़ें: ‘सभापति की अवज्ञा’ के आरोप में TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन राज्यसभा से पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित


 

share & View comments