Thursday, 26 May, 2022
होमदेशजम्मू-कश्मीर के वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत, 20 घायल

जम्मू-कश्मीर के वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत, 20 घायल

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि मैं माता वैष्णो देवी तीर्थ पर त्रासदी से उत्पन्न स्थिति का जायज़ा लेने के लिए तुरंत कटरा जा रहा हूं.

Text Size:

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर में प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

भगदड़ मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई.

अधिकारियों ने बताया कि नए साल की शुरुआत पर मंदिर में दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण भगदड़ मच गई. वरिष्ठ अधिकारी और श्राइन बोर्ड के प्रतिनिधि मौके पर मौजूद हैं.

अधिकारियों ने कहा कि भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई और शवों को पहचान और अन्य कानूनी औपचारिकताओं के लिए कटरा आधार शिविर के एक अस्पताल में भेजा गया है.

अधिकारियों ने बताया कि 20 और लोग घायल हो गए और उनमें से अधिकांश का माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पेशेलिटी अस्पताल में इलाज चल रहा है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

अधिकारियों ने कहा कि मंदिर खुला है और अंतिम रिपोर्ट आने तक श्रद्धालु पूजा-अर्चना कर रहे थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएंगी और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.’

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने ट्वीट कर कहा, ‘मैं माता वैष्णो देवी तीर्थ पर त्रासदी से उत्पन्न स्थिति का जायज़ा लेने के लिए तुरंत कटरा जा रहा हूं.’

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि कटरा में माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये और घायलों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दिए जाएंगे.


यह भी पढ़ें: कोविड-19 की जांच के लिए 24 घंटे चलने वाले बूथ स्थापित करें राज्य: केंद्र सरकार


 

share & View comments