Sunday, 26 June, 2022
होमदेशअपराह्न दो बजे के मुख्य समाचार

अपराह्न दो बजे के मुख्य समाचार

Text Size:

नयी दिल्ली, 19 मई (भाषा) बृहस्पतिवार को दोपहर दो बजे तक पीटीआई-भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

प्रादे8 गुजरात मोदी

भारत आज दुनिया की नई उम्मीद है : मोदी

वड़ोदरा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड महामारी और वैश्विक अशांति व संघर्षों के बीच एक ‘‘सामर्थ्यवान राष्ट्र’’ के रूप में भारत की भूमिका का उल्लेख करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि देश आज दुनिया की ‘‘नई उम्मीद’’ के रूप में उभरा है और वह समस्याओं का समाधान पेश कर रहा है।

दि15 न्यायालय ज्ञानवापी

ज्ञानवापी मामला : न्यायालय ने वाराणसी में दीवानी अदालत से 20 मई तक कार्यवाही आगे न बढ़ाने को कहा

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को दोपहर तीन बजे तक मामले पर सुनवाई कर लेने तक वाराणसी में दीवानी अदालत से ज्ञानवापी मामले में कार्यवाही आगे न बढ़ाने को कहा और बृहस्पतिवार को सुनवाई कल तक के लिए स्थगित कर दी।

प्रादे23 उप्र अदालत मथुरा

कृष्ण जन्मभूमि मामला: अदालत मस्जिद हटाने का अनुरोध करने वाली याचिका पर विचार करेगी

मथुरा (उप्र), यहां एक अदालत ने बृहस्पतिवार को वह याचिका विचारार्थ स्वीकार कर ली जिसमें शाही ईदगाह को हटाने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है। हिंदू पक्ष के एक वकील ने यह जानकारी दी।

दि27 भाजपा लीड जाखड़

भाजपा में शामिल हुए पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़

नयी दिल्ली, पिछले दिनों कांग्रेस से तीन पीढ़ियों के और करीब 50 साल पुराने रिश्ते को अलविदा कहने वाले पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति (पीपीसीसी) के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने बृहस्पतिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दामन थाम लिया।

दि18 अदालत आतंकवाद मलिक

आतंक के वित्त पोषण का मामला : दिल्ली की अदालत ने यासीन मलिक को दोषी ठहराया

नयी दिल्ली, दिल्ली की एक अदालत ने आतंकवाद के वित्त पोषण मामले में सख्त गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम कानून (यूएपीए) के तहत लगाए गए आरोप समेत सभी आरोपों को स्वीकार करने वाले कश्मीरी अलगाववादी नेता यासीन मलिक को बृहस्पतिवार को दोषी ठहराया।

अर्थ12 लीड एलपीजी मूल्यवृद्धि

एलपीजी के दाम 3.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़े, 1000 रुपये से ज्यादा का हुआ बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर

नयी दिल्ली, भोजन पकाने में इस्तेमाल होने वाली एलपीजी गैस के सिलेंडर की कीमत बृहस्पतिवार को 3.50 रुपये बढ़ा दी गई। इस महीने एलपीजी सिलेंडर के दाम दूसरी बार बढ़ाए गए हैं।

प्रादे22 उप्र अदालत लीड ज्ञानवापी रिपोर्ट

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में सर्वेक्षण रिपोर्ट वाराणसी अदालत को सौंपी गयी

वाराणसी (उप्र), 19 मई (भाषा) विशेष अधिवक्ता आयुक्त (स्पेशल एडवोकेट कमिश्नर) ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में किये गए आयोग के सर्वेक्षण कार्य की रिपोर्ट अदालत को सौंप दी है।

दि7 यूजीसी सीयूईटी दाखिला

स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिलों के लिए इसी अकादमिक सत्र से होगी सीयूईटी : यूजीसी चेयरमैन

नयी दिल्ली, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इस साल से स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए भी साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) आयोजित कराने का फैसला किया है। यूजीसी अध्यक्ष जगदीश कुमार ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

अर्थ7 संरा भारत अर्थव्यवस्था

वृद्धि अनुमान में कमी के बावजूद भारत तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है वहीं भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में वृद्धि भी पिछले वर्ष के 8.8 फीसदी की तुलना में कम होकर 2022 में 6.4 फीसदी रहने का अनुमान है। इसके बावजूद भारत सबसे तेजी से वृद्धि करने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था है।

अर्थ11 न्यायालय टाटा मिस्त्री

मिस्त्री को टाटा संस में प्रमुख के पद से हटाने के फैसले की समीक्षा की मांग वाली याचिका खारिज

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को शापूरजी पालोनजी (एसपी) समूह की वह याचिका खारिज कर दी जिसमें साइरस मिस्त्री को टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष पद से हटाए जाने संबंधी टाटा समूह के निर्णय को बरकरार रखने वाले 2021 के फैसले की समीक्षा की मांग की गई थी।

दि14 न्यायालय आजम खान

उच्चतम न्यायालय ने आजम खान को अंतरिम जमानत दी

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने धोखाधड़ी के मामले में जेल में बंद समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान को बृहस्पतिवार को अंतरिम जमानत दे दी।

वि3 अमेरिका भारत क्वाड

बाइडन क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए जापान जाएंगे, प्रधानमंत्री मोदी के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जापान जाएंगे और इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

प्रादे20 बंगाल ममता एसएससी

भाजपा केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही, कानून अपना काम करेगा: ममता ने एसएसी घोटाले पर कहा

झाड़ग्राम (पश्चिम बंगाल), स्कूल सेवा आयोग (एसएससी) भर्ती घोटाले पर जारी विवाद के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार निशाना साधते हुए उस पर राजनीतिक प्रतिशोध के लिए संघीय एजेंसियों का ‘‘दुरुपयोग’’ करने का आरोप लगाया।

खेल1 खेल तीरंदाजी कप भारत

तीरंदाजी विश्व कप: भारतीय महिला रिकर्व टीम ने कांस्य पदक जीता

ग्वांगजू (दक्षिण कोरिया), भारतीय महिला तीरंदाजी टीम ने बृहस्पतिवार को यहां विश्व कप चरण दो की रिकर्व स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर अपने पदकों की संख्या तीन कर दी।

भाषा यश मनीषा

मनीषा

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments