scorecardresearch
Saturday, 15 June, 2024
होमहेल्थWHO ने दुनिया से कोविड-19 खत्म होने की घोषणा की, कहा- आज भी इसके प्रभावों के साथ जी रहे हैं

WHO ने दुनिया से कोविड-19 खत्म होने की घोषणा की, कहा- आज भी इसके प्रभावों के साथ जी रहे हैं

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस ने कहा कि कोविड-19 के विश्व से खत्म होने की घोषणा का मतलब यह नहीं हैं कि यह महामारी फिर कभी वापस नहीं आएगी.

Text Size:

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को घोषणा की है कि वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में कोविड-19 महामारी अब खत्म हो गई है.

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कोविड-19 और वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों पर एक मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए यह घोषणा की. उन्होंने कहा, “मैं बड़ी आशा के साथ कोविड-19 के विश्व से खत्म होने की घोषणा करता हूं. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं होगा कि विश्व पर कोविड-19 का खतरा बिल्कुल नहीं होगा.”

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने आगे कहा कि जैसा कि हम सब जानते हैं, दुनिया भर में हजारों आज भी इस महामारी के कारण जीवन के लिए लड़ रहे हैं और लाखों लोग कोविड-19 के बाद की स्थिति के प्रभावों के साथ जी रहे हैं.

डब्ल्यूएचओ ने जनवरी 2020 में Covid-19 को वैश्विक आपातकाल घोषित किया था.

टेड्रोस ने कहा, 30 जनवरी 2020 को, अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमों के तहत बुलाई गई एक आपातकालीन समिति की सलाह पर, मैंने कोविड-19 के वैश्विक प्रकोप हुए आपातकाल को घोषणा की थी.

उन्होंने आगे कहा कि तब से 3 वर्षों में, कोविड-19 ने हमारी दुनिया को उलट कर रख दिया है. डब्ल्यूएचओ को लगभग 7 मिलियन मौतों की सूचना दी गई है, लेकिन हम जानते हैं कि मरने वालों की संख्या कई गुना अधिक है – कम से कम 20 मिलियन.


यह भी पढ़ें: दिल्ली के डॉक्टरों ने 8-घंटे में पूरी की किर्गिस्तान की महिला की ऑटो लीवर ट्रांसप्लांट सर्जरी


share & View comments