News on Narendra Modi
नरेंद्र मोदी की फाइल फ़ोटो । पीटीआई
Text Size:
  • 34
    Shares

गलती का पता लगते ही रिपोर्ट एजेंसी की वेबसाइट एवं उसके सब्सक्राइबर्स से हटा ली गयी है

नई दिल्ली : इंडो एशियन न्यूज़ सर्विस (आइएएनएस) , जोकि एक प्रमुख भारतीय न्यूज़ एजेंसी है, को बुधवार तब फजीहत झेलनी पड़ी जब उनके द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम में अपशब्द पाया गया.

रिपोर्ट मोदी सरकार द्वारा 2019 के लोकसभा चुनावों के पहले “प्रो-फार्मर” या किसानों के हित में हुईं पहल को मोदी सरकार द्वारा मंज़ूरी दिए जाने के बारे में थी.


यह भी पढ़ें : Modi government has a new slogan ahead of 2019: Farmer’s India


प्रधानमंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान (पीएम- आशा) का ज़िक्र करते हुए रिपोर्ट कहती है “इसका अनुमोदन प्रधान मंत्री ‘Narendra B*****d’ मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट मीटिंग में किया गया था.

इस गड़बड़ी का पता लगते ही आइएएनएस और उसके सब्सक्राइबर्स से यह रिपोर्ट हटा दी गयी.

पत्रकार हुआ निलंबित

दिप्रिंट को भेजे एक मेल में आईएएनएस के प्रबंध निदेशक हरदेव सनोतरा ने कहा, “आईएएनएस कल अपनी रिपोर्टों में से एक में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के लिए पूर्णतया भूलवश की गई अमर्यादित भाषा के प्रयोग पर गहरा अफसोस ज़ाहिर करता है.

उन्होंने आगे कहा: “यह त्रुटि अस्वीकार्य और घृणित है. जैसे ही यह पता चला, रिपोर्ट हर जगह से हटा दी गई और एक संशोधित स्टोरी जारी की गई.

“इस दौरान ज़िम्मेवार संवाददाता को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. संबंधित संपादक को एक कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है.

“आईएएनएस ने हमेशा ही अपनी रिपोर्ट में शुद्धता, निष्पक्षता और दृढ़ता के मूल्यों को बनाए रखने का प्रयास किया है और पत्रकारिता नैतिकता एवं उत्कृष्टता के उच्चतम मानदंडों के प्रति प्रतिबद्ध है.

“हालांकि मीडिया से गंभीर रूप से जुड़ा कोई भी व्यक्ति यह अवश्य जानता है कि ऐसी गलतियां जो बेशक गंभीर हैं, कभी कभी हो ही जाती हैं. यह एक ऐसा उदाहरण है, शायद हमारे संगठन के 25 साल के इतिहास में पहला.

सनोत्रा ने कहा, “हम गलती के लिए अपने ग्राहकों, पाठकों और माननीय प्रधानमंत्री से माफी मांगते हैं और उन्हें वस्तुनिष्ठ, सटीक और उच्च गुणवत्ता वाली रिपोर्टाज तैयार करने के हमारे सतत प्रयासों का भरोसा दिलाते हैं.”

सरकार ने आँखें तरेरी

सरकारी सूत्रों ने इस घटना को लेकर रोष प्रकट किया है और कहा है कि वे ज़िम्मेदार पत्रकार के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए आईएएनएस अधिकारियों से संपर्क करेंगे.


यह भी पढ़ें : PM Modi writes to media houses to participate in ‘clean India movement’


भारतीय-अमेरिकी प्रकाशक गोपाल राजू द्वारा स्थापित आईएएनएस के सब्सक्राइबर कई मीडिया संगठन हैं. यह देश की दो सबसे प्रमुख वायर सेवाओं में से एक है, दूसरा प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया है.

Read in English : News agency journalist suspended for publishing report with expletive for PM Modi


  • 34
    Shares
Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here