scorecardresearch
Tuesday, 27 February, 2024
होमचुनावतेलंगाना विधानसभा चुनाव'कांग्रेस-AIMIM की मिलीभगत सामने आई', BJP ने अकबरुद्दीन ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर बनाने का किया विरोध

‘कांग्रेस-AIMIM की मिलीभगत सामने आई’, BJP ने अकबरुद्दीन ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर बनाने का किया विरोध

तेलंगाना भाजपा विधायकों ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया, पार्टी ने कहा कि यह स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस और एआईएमआईएम अंदरखाने समझौता किया है.

Text Size:

हैदराबाद (तेलंगाना) : तेलंगाना विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में एआईएमआईएम विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी के शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार करते हुए, भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को कांग्रेस सरकार पर इस पद के लिए वरिष्ठ उम्मीदवारों की ‘उपेक्षा’ करने और सदन की मौजूदा परंपरा की अवहेलना करने का आरोप लगाया.

एआईएमआईएम के फ्लोर लीडर और चंद्रयानगुट्टा विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी ने तीसरे तेलंगाना राज्य विधान सभा के पहले सत्र के लिए प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली.

तेलंगाना भाजपा विधायकों ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया, पार्टी ने कहा कि यह स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस और एआईएमआईएम ने अंदरखाने समझौता किया है.

बीजेपी तेलंगाना के महासचिव गुज्जुला प्रेमेंदर रेड्डी ने कहा, “राज्य विधानसभा में एक परंपरा है कि जो वरिष्ठ है और कई बार जीत चुका है, वह प्रोटेम स्पीकर बनता है. लेकिन कांग्रेस सरकार और एआईएमआईएम ने अंदरखाने एक समझौता किया है और उन्होंने वरिष्ठों की अनदेखी करते हुए उन्हें (ओवैसी को) नियुक्त किया. (चूंकि) उन्होंने मजलिस पार्टी के नेता को अंतरिम अध्यक्ष बनाया है, हम विरोध के रूप में इसका (शपथ ग्रहण समारोह) बहिष्कार कर रहे हैं.”

उन्होंने कहा, “चुनाव से पहले राहुल गांधी ने दावा किया था कि बीजेपी, बीआरएस और एआईएमआईएम एक साथ हैं. तो अब क्या हुआ? जनता को पता चल गया है कि कांग्रेस और एआईएमआईएम पहले भी एक साथ थे.”

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

बीजेपी नेता ने कहा कि जब नियमित विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव हो जाएगा, तभी उनकी पार्टी के नवनिर्वाचित विधायक शपथ लेंगे.

इससे पहले दिन में, अकबरुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद के राजभवन में तेलंगाना विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली.

यह शपथ तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने दिलाई. इस अवसर पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी भी उपस्थित थे.

इस बीच, बीजेपी विधायक राज्य के राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे और अकबरुद्दीन औवेसी की नियुक्ति की निंदा की.


यह भी पढे़ं : 2024 के चुनाव में उत्तर बनाम दक्षिण का मुक़ाबला नहीं होने वाला, BJP की सीमाएं और गणित को समझें


 

share & View comments