scorecardresearch
Friday, 1 March, 2024
होमचुनावछत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में BJP आगे, कमल नाथ बोले- मतदाताओं का फैसला मंजूर

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में BJP आगे, कमल नाथ बोले- मतदाताओं का फैसला मंजूर

भारतीय चुनाव आयोग के नवीनतम रुझानों के अनुसार भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में आगे चल रही है, जिसके बाद गौरव भाटिया ने कहा कि लोगों का आशीर्वाद भाजपा के साथ है.

Text Size:

नई दिल्ली: भारतीय चुनाव आयोग के मुताबिक, बीजेपी ने 120 सीटें जीती हैं और 44 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस ने 35 सीटें जीती हैं और 30 सीटों पर आगे चल रही है.

भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, भाजपा मध्य प्रदेश में अपनी सरकार बनाने के लिए तैयार है क्योंकि उसने 116 सीटों के बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है.

छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा सीटों में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 46 सीट पर जीत हासिल करनी होगी. इस समय बीजेपी 21 सीट जीत चुकी है लेकिन 33 पर आगे है और कांग्रेस 15 सीट जीत चुकी है और 21 पर आगे है.


LIVE UPDATES:


07:13 PM: मध्य प्रदेश कांग्रेस नेता और दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह ने कहा, ”हमें 3 राज्यों में इस तरह के नतीजों की उम्मीद नहीं थी. हमें विश्वास था कि आज का व्यापारी, किसान और युवा बीजेपी द्वारा पैदा की गई महंगाई से परेशान हैं. कमलनाथ ने 15 महीने में जो काम किया, उस पर भरोसा है, हमने अपनी बातें रखीं, लेकिन शायद वो मतदाताओं तक ठीक से नहीं पहुंच पाईं…हमें इस पर दोबारा विचार करने की जरूरत है.”


06:40 PM: छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी की बढ़त पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ”लोगों ने पीएम मोदी के नेतृत्व और विकास मॉडल को स्वीकार कर लिया है, बीजेपी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भारी जनादेश हासिल करने में सफल रही है. इससे पता चलता है कि लोग बीजेपी का समर्थन करेंगे और नरेंद्र मोदी जी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे.”

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें


05:21 PM: निवर्तमान मुख्यमंत्री और बुधनी से भाजपा उम्मीदवार, शिवराज सिंह चौहान ने 1,64,951 वोटों के अंतर से जीत हासिल की, उन्हें कुल 1,04,974 वोट मिले.


05:16 PM: मध्य प्रदेश चुनाव में बीजेपी के बहुमत का आंकड़ा पार करने पर कमल नाथ बोले, “हम लोकतंत्र की इस लड़ाई में मध्य प्रदेश के मतदाताओं के निर्णय को स्वीकार करते हैं. मैं बीजेपी को बधाई देता हूं और उम्मीद करता हूं कि लोगों ने उन्हें जो समर्थन दिया है. मध्य प्रदेश में बीजेपी की सत्ता बरकरार है.”


यह भी पढ़ें: जनता के आगे ‘नतमस्तक’ हुए PM मोदी, बोले-इस हैट्रिक ने 2024 की जीत की हैट्रिक की गारंटी दे दी है


04:54 PM: तीन राज्यों के रुझान स्पष्ट हो जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट में कहा, जनता-जनार्दन को नमन! मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनाव परिणाम बता रहे हैं कि भारत की जनता का भरोसा सिर्फ और सिर्फ सुशासन और विकास की राजनीति में है, उनका भरोसा बीजेपी में है.

“इस अवसर पर पार्टी के सभी परिश्रमी कार्यकर्ताओं का विशेष रूप से आभार! आप सभी ने अद्भभुत मिसाल पेश की है. भाजपा की विकास और गरीब कल्याण की नीतियों को आपने जिस तरह लोगों के बीच पहुंचाया, उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वो कम है. हम विकसित भारत के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहे हैं. हमें ना रुकना है, ना थकना है. हमें भारत को विजयी बनाना है. आज इस दिशा में हमने मिलकर एक सशक्त कदम उठाया है.”


04:17 PM: मध्य प्रदेश के शाजापुर में बीजेपी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, पुलिस ने भीड़ को अलग करने के लिए लाठीचार्ज किया.

शाजापुर एएसपी टीएस बघेल ने कहा कि ”मतगणना प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से पूरी हो गई है. कुछ बीजेपी और कांग्रेस समर्थक नारे लगा रहे थे. पुलिस तुरंत वहां पहुंच गई, अब स्थिति शांतिपूर्ण है.”


04:05 PM: चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार, भाजपा छत्तीसगढ़ की कुल 90 सीटों में से 54 पर आगे चल रही है.


03:46 PM: मध्य प्रदेश में 19 राउंड की गिनती के बाद केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर 24, 429 वोटों से जीतें.


03:35 PM: मध्य प्रदेश चुनाव में पार्टी के बहुमत का आंकड़ा पार करने पर केंद्रीय मंत्री और नरसिंगपुर से बीजेपी उम्मीदवार प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा, ”मैंने कहा था कि 2023 में 2003 दोहराया जा रहा है और आज नतीजों में यह देखा जा सकता है, मैं मध्य प्रदेश की जनता और पार्टी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूं, कांग्रेस बेनकाब हो गई है.”


03:21 PM: भाजपा कार्यकर्ताओं ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भगवान हनुमान के रूप में चित्रित करने वाले एक पोस्टर पर दूध चढ़ाया क्योंकि पार्टी राज्य में भारी जीत की ओर बढ़ रही है.


02:50 PM: राज्य में भारी जीत की ओर बढ़ रही पार्टी के बीच मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने भोपाल में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया.


02:05 PM: छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की बहू जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) की ऋचा जोगी अकलतरा में तीसरे स्थान पर चल रही हैं. इस सीट पर कांग्रेस के राघवेंद्र कुमार सिंह करीब 13 हजार वोटों से आगे हैं.


01:48 PM: छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव ने कहा, “कांग्रेस का कुशासन खत्म होने वाला है. कमल खिलेगा. छत्तीसगढ़ विकास की राह पर आगे बढ़ेगा. छत्तीसगढ़ को पीएम मोदी का भरोसा मिलेगा. रुझान हकीकत में बदलेंगे और हम रुझानों से ज्यादा सीटें मिलेंगी. जिन्होंने राज्य को लूटा है, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा.”


01:27 PM: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्य भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने पार्टी की बढ़त के बीच मिठाइयां बांटीं और एक-दूसरे को गले लगाया.


01:15 PM: एमपी में बीजेपी की बड़ी बढ़त पर सीएम शिवराज सिंह चौहान के बेटे कार्तिकेय चौहान ने कहा कि ”इस जीत का श्रेय पीएम मोदी, पार्टी नेतृत्व और राज्य की लाडली बहनों को जाता है.”


01:12 PM: छत्तीसगढ़ के लिए बीजेपी चुनाव प्रभारी ओम माथुर और सह प्रभारी केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया आज दोपहर दिल्ली से रायपुर के लिए रवाना होंगे.


01:07 PM: केंद्रीय मंत्री और नरसिंगपुर से भाजपा उम्मीदवार प्रह्लाद सिंह पटेल छठे दौर की गिनती के बाद 9611 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं, उन्हें अब तक कुल 34,629 वोट मिले हैं.


01:05 PM: मुख्यमंत्री और बुधनी से बीजेपी उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान ने कहा ”बीजेपी को भारी जनादेश मिलने जा रहा है. मध्य प्रदेश में लोगों के मन में पीएम मोदी हैं, ये पीएम मोदी के नेतृत्व की जीत है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की योजना का नतीजा… नतीजे एक दिन के लिए नहीं आते, लगातार बेहतर काम करने के बाद आते हैं.”


12:55 PM: राज्य के गृह मंत्री और दतिया से भाजपा उम्मीदवार नरोत्तम मिश्रा तीसरे राउंड की गिनती के बाद 2950 वोटों से पीछे चल रहे हैं, उन्हें अब तक कुल 18955 वोट मिले हैं.


12:40 PM: एमपी बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीकांत देव सिंह ने दिप्रिंट को बताया, “यह भारी बहुमत भाजपा कार्यकर्ताओं की जीत है. यह नरेंद्र मोदी जी और शिवराज जी की योजनाओं के कारण संभव हुआ है. हमें बड़ी जीत की उम्मीद थी.


12:26 PM: विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को जारी मतगणना के बीच बीजेपी ने कहा कि देश में एक ही गारंटी चलती है और वह है “मोदी की गारंटी”. भाजपा की ओर से यह प्रतिक्रिया मतगणना के शुरुआती रुझानों के बाद आई. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा जबकि तेलंगाना में कांग्रेस आगे है.


12:10 PM: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पार्टी नेता नरेंद्र सिंह तोमर और ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ भोपाल में वोटों की गिनती जारी रहने के दौरान चुनाव परिणामों का अवलोकन किया.


11:51 AM: पाटन विधानसभा सीट पर भूपेश बघेल 407 वोटों से पीछे चल रहे हैं. ईसीआई के मुताबिक सुबह 11:45 बजे तक छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह 4497 वोटों से आगे.


11:38 AM: छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी की बढ़त के बीच पार्टी नेता और छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह का कहना है, ”रुझानों में बीजेपी को साफ समर्थन मिल रहा है. लोगों का गुस्सा वोटिंग में दिख रहा है. बीजेपी तीनों राज्यों में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी.”


11:31 AM: सुबह 11 बजे तक, एमपी में बीजेपी का वोट शेयर 2018 विधानसभा चुनाव (41.02%) की तुलना में 7.5% बढ़ गया.


11:25 AM: केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता अश्विनी वैष्णव ने कहा, “बीजेपी को बड़ी जीत मिली है और हम इसे लेकर आश्वस्त थे…मोदी जी एमपी के मन में हैं और मोदी जी के मन में एमपी हैं…”


11:13 AM: छिंदवाड़ा में कमलनाथ 8511 वोटों से आगे. उन्हें 21,698 वोट मिले हैं जबकि बीजेपी के विवेक बंटी साहू को 13,187 वोट मिले हैं.


11:11 AM: बिहार बीजेपी विधायक और छत्तीसगढ़ बीजेपी के सह-प्रभारी नितिन नबीन ने कहा कि “बीजेपी छत्तीसगढ़ में सरकार बनाएगी, छत्तीसगढ़ के लोगों को एहसास हो गया है कि कांग्रेस सरकार भ्रष्ट है और उन्होंने लोगों को धोखा दिया है.”


10:58 AM: केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ग्वालियर-चंबल के मुरैना जिले के दिमनी से 7,600 वोटों से आगे चल रहे हैं. बसपा के बलवीर दंडोतिया 5,000 से अधिक वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं, जबकि मौजूदा विधायक और कांग्रेस उम्मीदवार रवींद्र तोमर 2,000 से अधिक वोटों के साथ पीछे चल रहे हैं.


10:53 AM: चुनाव आयोग के अनुसार छत्तीसगढ़ में बीजेपी 39 सीटों पर और कांग्रेस 35 सीटों पर आगे चल रही है


10:50 AM: दूसरे राउंड के बाद नरसिंहपुर से केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल 4145 वोटों से आगे चल रहे हैं.


10:42 AM: मध्य प्रदेश में केंद्रीय राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते निवास (एसटी) में 8300 वोटों से पीछे चल रहे हैं.


10:37 AM: एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह राघौगढ़ से 840 सीटों से पीछे चल रहे हैं.


10:36 AM: राज्य के गृह मंत्री और दतिया से बीजेपी उम्मीदवार नरोत्तम मिश्रा का कहना है, “बीजेपी 125-150 सीटें जीतेगी. बीजेपी न केवल मध्य प्रदेश में बल्कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी सरकार बनाएगी.”


10:31 AM: छत्तीसगढ़ बीजेपी के अध्यक्ष अरुण साव ने कहा, ”छत्तीसगढ़ की जनता बीजेपी को अपना आशीर्वाद देने जा रही है. पूरे राज्य में घूमने के बाद हमने एक विश्वास बनाया है.”


10:26 AM: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में डाक मतपत्रों की गिनती से प्राप्त रुझानों के अनुसार सत्तारूढ़ दल भाजपा 43 सीटों पर और कांग्रेस 42 सीटों पर आगे है.


10:25 AM: केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गजेंद्र सिंह शेखावत का कहना है, “बीजेपी राजस्थान में भारी बहुमत से जीतेगी. जादूगर का जादू खत्म हो गया है. एमपी में बीजेपी दो-तिहाई बहुमत के साथ सरकार बनाएगी. छत्तीसगढ़ में भी भाजपा की सरकार ही होगी.”


10:15 AM: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, “मैंने पहले भी कहा था और आज भी कहता हूं- 130 प्लस. हमें 130 सीटें मिल रही हैं, बाकी देखा जाएगा.”


10:05 AM: मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी की बढ़त पर पार्टी नेता जयवीर शेरगिल ने ”इस विधानसभा चुनाव में बीजेपी 3-0 से जीत हासिल करेगी. पार्टी का ‘विजय रथ’ मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में आएगा.”


09:57 AM: ईसीआई के शुरुआती रुझानों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी आगे चल रही है.


09:55 AM: भारत के चुनाव आयोग द्वारा जारी नतीजों के मुताबिक रविवार को मध्य प्रदेश में शुरुआती मतगणना रुझानों से पता चला कि भाजपा ने 37 सीटों पर मजबूत बढ़त बना ली है.


09:47 AM: मध्यप्रदेश चुनाव में बीजेपी की बढ़त के बीच, केंद्रीय मंत्री और पार्टी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, “हम जानते थे कि जहां तक ​​मध्य प्रदेश का सवाल है, हमारी डबल इंजन सरकार की लोक कल्याण योजनाओं को देखते हुए – लोगों का आशीर्वाद हमारे साथ रहेगा. हमें विश्वास है कि उनका आशीर्वाद भाजपा के साथ रहेगा और हम पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएंगे.”


09:45 AM: चुनाव आयोग के अनुसार, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 6 और बीजेपी 5 सीट से आगे चल रही है. वही, मध्य प्रदेश बीजेपी 48 और कांग्रेस 12 सीटों से आगे चल रही है.


07:55: वोटो की गिनती पांच मिनट में होगी शुरू, दिप्रिंट द्वारा एग्जिट पोल के किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि मध्यप्रदेश में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है जबकि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस आ रही है.


07:40 AM: भोपाल में मतगणना की तैयारी शुरू, प्रदेश कांग्रेस कार्यालय के बाहर निर्वाचित विधायकों को बधाई देते हुए पहले ही लगाया गया बैनर


 

Graphic by Manisha Yadav, ThePrint
चित्रण: सोहम सेन | दिप्रिंट
Graphic by Manisha Yadav, ThePrint
चित्रण: सोहम सेन | दिप्रिंट

08:05 AM: मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में वोटों की गिनती शुरू, बीजेपी-कांग्रेस दोनों ने मध्यप्रदेश जीतने का किया दावा


08:30: मध्यप्रदेश में बीजेपी 39 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 26 सीटों पर आगे चल रही हैं. वहीं छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 17 सीटों पर आगे चल रही है जबकि बीजेपी 23 सीटों पर आगे चल रही है.


09:00 AM: मध्य प्रदेश में बीजेपी 110 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 92 सीटों पर आगे चल रही है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 48 सीटों पर आगे चल रही है वहीं बीजेपी 37 सीटों पर आगे है.


मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम के लिए मतगणना सुबह 8 बजे से ही शुरू हो चुकी है. भारतीय चुनाव आयोग के नवीनतम रुझानों के अनुसार, छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी और सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के बीच कड़ी टक्कर देखी जा रही है.

ईसीआई के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में भाजपा 43 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 39 सीटों पर आगे चल रही है. छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए बहुमत का आंकड़ा 46 है.

भारतीय चुनाव आयोग के नवीनतम रुझानों के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मध्य प्रदेश में अच्छी बढ़त बना ली है. सुबह 10:11 बजे चुनाव आयोग के नवीनतम रुझान के अनुसार भाजपा 199 में से 133 सीटों पर आगे है जबकि कांग्रेस 52 सीटों पर आगे है.

निर्वाचन आयोग की ओर से राज्य में कुल 52 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. आयोग के दिशानिर्देश के मुताबिक सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी उसके बाद ईवीएम की गिनती शुरू की जाएगी.

सभी जिलों में डाक मतपत्रों की गिनती के लिए कुल 692 टेबल लगाई गई हैं, जबकि ईवीएम रखने के लिए 4,369 टेबल लगाई गई हैं.

कई एग्जिट पोल ने दो मुख्य पार्टियों के बीच सीधे मुकाबले में मौजूदा भाजपा को कांग्रेस से आगे रखा है.

अधिकारी ने कहा कि राज्य में रिकॉर्ड 77.82 प्रतिशत मतदान हुआ, जो 2018 के चुनावों की तुलना में 2.19 प्रतिशत अधिक है.राज्य की 230 सदस्यीय विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को एक ही चरण में वोटिंग हुई थी.

झाबुआ सीट पर सबसे ज्यादा 26 राउंड की गिनती होगी, जबकि दतिया जिले की सेवड़ा सीट पर सबसे कम 12 राउंड की गिनती होगी.

मतगणना को देखते हुए सुरक्षा के त्रिस्तरीय प्रबंध किए गए हैं और केवल वैध पास रखने वाले लोगों को ही मतगणना केंद्रों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी. मतगणना के संचालन के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं और सभी जिला रिटर्निंग अधिकारियों, पुलिस आयुक्तों और पुलिस अधिक्षकों को आवश्यक सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्देश दिया गया है.

इस बार 80 साल से अधिक उम्र के 51,259 नागरिकों और 12,093 शारीरिक रूप से अक्षम मतदाताओं ने घर से मतदान किया. उन्होंने बताया कि मतदान कार्य में लगे करीब 3.04 लाख कर्मियों ने डाक मतपत्रों के जरिये अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

बता दें कि साल 2018 के मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने राज्य की 230 में से 114 सीटें हासिल की थी और भारतीय जनता पार्टी को 109 सीटों पर संतुष्ट होना पड़ा था.

विधानसभा चुनाव के बाद अन्य विधायकों के समर्थन से सरकार तो कांग्रेस की बनी थी, लेकिन बाद में कांग्रेस विधायकों के बागी होने के बाद साल 2020 में बीजेपी ने कांग्रेस से सत्ता छीन ली थी.

इस बार के चुनाव में राज्य में रिकॉर्ड 77.82 प्रतिशत मतदान हुआ, जो 2018 के चुनावों की तुलना में 2.19 प्रतिशत अधिक है.

छत्तीसगढ़ में भाजपा को लौटने की उम्मीद या बघेल दोबारा मारेंगे बाजी

वहीं, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव परिणाम के लिए भी मतगणना सुबह से ही शुरू हो चुकी है. राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा सीटों पर 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में वोटिंग हुई थी. प्रदेश में ज्यादातर सीटों पर सत्ताधारी कांग्रेस और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है.

बता दें कि बीते विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ की कुल 90 सीटों में से कांग्रेस ने बंपर जीत दर्ज करते हुए 68 सीटों पर फतेह हासिल की थी. इसके अलावा बीजेपी को 15 सीटों से संतोष करना पड़ा था. अन्य के खाते में कुल 7 सीटें गई थी.

राज्य में कांग्रेस सत्ता में वापसी करने का दावा कर रही है. पार्टी को विश्वास है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में पार्टी ने किसान, आदिवासी और गरीबों के लिए काम किया है, जिसके दम पर एक बार फिर यहां कांग्रेस की सरकार बनेगी.

वहीं 2003 से 2018 तक लगातार 15 वर्षों तक सत्ता में रही भाजपा को उम्मीद है कि राज्य की जनता एक बार फिर उन्हें मौका देगी. पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि पर भरोसा जताया है तथा चुनाव प्रचार के दौरान बघेल सरकार पर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया.

राज्य में चुनाव और सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों ने बताया, ‘‘राज्य के सभी 33 जिलों, खासकर नक्सल प्रभावित जिलों में मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है.’’

राज्य विधानसभा के 90 सीटों के लिए सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था। जिसमें राज्य के 76.31 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. यह 2018 के विधानसभा चुनाव में दर्ज 76.88 प्रतिशत मतदान से कुछ कम है.

राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया, ‘सभी 90 सीटों के लिए 33 जिला मुख्यालयों में सुबह आठ बजे वोटों की गिनती शुरू होगी, जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.’

उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना केंद्र पर तीन स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है.

चार राज्यों में रविवार को होने वाले चुनाव नतीजों पर विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की करीबी नज़र है क्योंकि कांग्रेस के प्रदर्शन का असर विपक्षी गठबंधन के समीकरण पर पड़ने की संभावना है.

चुनावी नतीजों के बाद विपक्षी गठबंधन अब अगले साल के आम चुनावों में भाजपा से मुकाबला करने की तैयारियों में तेजी लाएगा.

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), आम आदमी पार्टी (आप) और समाजवादी पार्टी सहित कुछ दल सीट-बंटवारे पर जल्द बातचीत करने के इच्छुक थे लेकिन कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के नतीजे आने तक विचार-विमर्श को टाल दिया था.


यह भी पढ़ें: विधायकों की खरीद-फरोख्त पर दिग्विजय सिंह बोले- अब हमारे पास कोई सिंधिया नहीं बचा, इसलिए कोई ‘गद्दार’ नहीं


 

share & View comments