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Wednesday, 1 May, 2024
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जीवन के मूल्य, विषय, शिक्षक की भूमिका- स्कूली पाठ्यक्रम के बारे में क्या पता लगाना चाहता है ये सर्वे

सर्वे ऑनलाइन किया जा रहा है, जिसके लिए सितंबर के अंत तक सुझाव मांगे जाएंगे. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा फरवरी 2023 तक तैयार होने की संभावना है.

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नई दिल्ली: ‘शिक्षकों की गरिमा में सुधार’ के सुझावों से लेकर इस सवाल तक कि क्या बच्चों को कक्षा 1 से अपनी मातृभाषा में पढ़ना शुरू करना चाहिए, केंद्र सरकार नए अखिल भारतीय स्कूली पाठ्यक्रम को बनाने के लिए नागरिकों और अन्य हितधारकों से सुझाव चाहती है.

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा माता-पिता, शिक्षकों, नागरिकों और अन्य हितधारकों से सुझाव मांगते हुए एक नागरिक सर्वेक्षण शुरू किया गया है, जो राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचे (एनसीएफ) पर काम कर रहा है.

सर्वे ऑनलाइन किया जा रहा है, जिसके लिए सितंबर के अंत तक सुझाव मांगे जाएंगे.

एनसीएफ, जो स्कूली पाठ्यक्रम को डिजाइन करने के लिए रोडमैप प्रदान करेगा, के अगले साल फरवरी तक तैयार होने की संभावना है. छात्र 2023-24 शैक्षणिक सत्र से ‘भारतीय जड़ों’ पर ध्यान केंद्रित करते हुए संशोधित पाठ्यक्रम का अध्ययन करेंगे.

शिक्षा विशेषज्ञों वाले फोकस समूहों के साथ आंतरिक चर्चा करने के अलावा, शिक्षा मंत्रालय ने भी पाठ्यक्रम पर नागरिकों की राय लेना शुरू कर दिया है और सर्वेक्षण शुरू कर दिया है.

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अगस्त में शुरू किए गए सर्वेक्षण में 10 प्रश्नों में से एक में शामिल हैं, ‘एक हितधारक-माता-पिता या बच्चों के अभिभावक के रूप में, आप बच्चों के समग्र विकास में शिक्षकों की भूमिका की कल्पना कैसे करते हैं?’ दिए गए विकल्प हैं – बच्चों के स्कूलों में सीखना के लिए एक अनुकूल वातावरण बनाना; बच्चों को उनके जीवन में शिक्षा के महत्व को समझने में मदद करना; बच्चों को समग्र रूप से विकसित करने में मदद करना; उनकी शारीरिक, मानसिक और सामाजिक-भावनात्मक भलाई का खयाल रखना; और बच्चों को सीखने के लिए प्रोत्साहित करें.


यह भी पढे़ं: 2023-24 तक स्कूली छात्रों के लिए संशोधित और ज्यादा ‘इंडियन’ सिलेबस लागू होने की संभावना


समग्र विकास को देखना

यह सुझाव भी मांग है कि कक्षा 3 से 5 और 6 से 8 तक के बच्चों को कौन से विषय पढ़ाए जाने चाहिए. जबकि कक्षा 3 से 5 के स्तर के छात्रों के लिए विकल्प कला, शिल्प और स्वास्थ्य, सामाजिक विज्ञान, भाषा, पर्यावरण अध्ययन और गणित और एकीकृत टीम एक्टिविटीज शामिल हैं, कक्षा 6 से 8 के लिए कुछ अतिरिक्त विकल्पों में कृषि और स्थानीय रूप से उपलब्ध अन्य व्यवसायों, भारत का ज्ञान और कोडिंग शामिल हैं.

सर्वेक्षण यह भी जानना चाहता है कि समाज स्कूली शिक्षा से क्या अपेक्षा करता है. विकल्पों में उद्यमशीलता कौशल विकसित करके अपनी आजीविका कमाने के लिए छात्रों को तैयार करना, उन्हें राष्ट्र निर्माण में उनकी भूमिका को समझने के लिए तैयार करना, जिम्मेदार नागरिक होने के लिए मूल्यों को आत्मसात करना, भारतीय सांस्कृतिक विरासत के बारे में जागरूकता पैदा करना या उन्हें सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक प्रक्रिया समझने के लिए तैयार करना शामिल है.

जवाब देने वाले यह भी सुझाव दे सकते हैं कि बच्चों को स्कूली शिक्षा के दौरान किन मूल्यों – मानवीय मूल्यों, संवैधानिक मूल्यों, नैतिक मूल्यों या टीम वर्क और प्रतिबद्धता जैसे मूल्यों – को आत्मसात करने की आवश्यकता है.

‘एनईपी 2020 में परिकल्पित चार साल की माध्यमिक शिक्षा के लिए, आपकी राय में सभी छात्रों को क्या अध्ययन करना चाहिए?’ एक और सवाल, व्यावसायिक शिक्षा, स्वास्थ्य, कल्याण और भारत के ज्ञान के साथ, छात्रों के लिए विषयों की टोकरी सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, बुनियादी गणित, संचार और शारीरिक शिक्षा के लिए बुनियादी भाषा, कला, शिल्प, कृषि के विकल्प के रूप में चुनने के लिए.

(इस ख़बर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

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