नई दिल्ली: इस बात की काफी चर्चा है कि इस साल शुरू होने वाला राष्ट्रीय डिजिटल विश्वविद्यालय (एनडीयू) बड़े पैमाने पर खुले ऑनलाइन पाठ्यक्रमों (एमओओसी) के लिए सरकार के स्वयं पोर्टल पर विश्वविद्यालय क्रेडिट कार्यक्रमों की पेशकश करके भारत को ‘विश्व गुरु’ बनने में मदद करेगा.
लेकिन अपने लॉन्च के पांच साल बाद, स्वयं को पाठ्यक्रम पूरा करने की कम दर, छात्रों का होता मोहभंग और थके हुए शिक्षकों का सामना करना पड़ रहा है.
शिक्षा मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि 2021 के जनवरी और जून के बीच, तीन करोड़ छात्रों ने स्वयं पोर्टल पर पाठ्यक्रमों के लिए साइन अप किया, लेकिन केवल 11.3 लाख ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया और प्रमाणपत्र प्राप्त किया. इसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि 4 प्रतिशत से कम नामांकित छात्रों ने अपना पाठ्यक्रम पूरा किया.
उत्तराखंड के एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर और स्वयं बोर्ड के सदस्य अजय सेमल्टी ने कहा, ‘MOOCs की सफलता निर्धारित करने के लिए बेहतर बेंचमार्क सेट करना समय की आवश्यकता है. यह जरूरी है कि हम सुनिश्चित करें कि छात्र अपना पाठ्यक्रम पूरा करें और परीक्षा में शामिल हों.
जब केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने 2017 में स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव-लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स को लॉन्च किया था, तब उम्मीदें बहुत अधिक थीं कि यह देश भर के छात्रों के लिए मुफ्त में विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम उपलब्ध कराकर शिक्षा का लोकतंत्रीकरण करने में मदद करेगा जो कि ‘पहुंच, इक्विटी और गुणवत्ता’ पर नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के जोर के अनुरूप होगा.
हालांकि, दिप्रिंट ने कई छात्रों और प्रोफेसरों से तीनों मोर्चों पर मुद्दों का हवाला देकर बात की.
छात्रों की शिकायतों में उदासीन शिक्षण, लचीलेपन की कमी, पुरानी पाठ्यक्रम सामग्री और दूर-दराज के परीक्षा केंद्र शामिल हैं, हालांकि कुछ छात्र पढ़ाई छोड़ देते हैं क्योंकि उनका उद्देश्य प्रमाणपत्र प्राप्त करने के बजाय उनकी शिक्षा को आगे बेहतर बनाना है.
प्रोफेसरों के पास भी शिकायतें हैं, जिनमें बुनियादी ढांचे की कमी, प्रशिक्षण की कमी, डिजिटल सामग्री तैयार करने के लिए अपर्याप्त मुआवजा और कुछ विषयों, विशेष रूप से मानविकी को पढ़ाने में कठिनाइयां शामिल हैं. कुछ ने यह भी कहा कि पाठ्यक्रम तैयार करने और अपलोड करने के लिए एक बोझिल अनुमोदन प्रक्रिया की आवश्यकता होती है.
ये मुद्दे राष्ट्रीय डिजिटल विश्वविद्यालय (एनडीयू) के आगामी लॉन्च के साथ विशेष रूप से प्रासंगिक हो गए हैं, जिसकी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022 के बजट में घोषणा की थी.
उच्च शिक्षा संस्थानों में सीट की कमी की समस्या को हल करने में मदद करने के उद्देश्य से, एनडीयू ढांचा छात्रों को उनकी पसंद के पाठ्यक्रमों के लिए साइन अप करने की अनुमति देता है, जिनमें से प्रत्येक के पास एक निश्चित संख्या में क्रेडिट होंगे. जब छात्र भागीदारी वाले विश्वविद्यालयों से पर्याप्त क्रेडिट प्राप्त कर लेते हैं, तो वे एनडीयू से डिग्री के लिए आवेदन कर सकते हैं.
स्वयं के माध्यम से सभी पाठ्यक्रमों की पेशकश की जाएगी, जहां शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया में मौजूदा रुकावटें ऑनलाइन उच्च शिक्षा के साथ व्यापक मुद्दों की ओर इशारा करती हैं.
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स्वयं का अब तक का सफर
2016 में वापस, तत्कालीन मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने स्वयं को लॉन्च करने की महत्वाकांक्षी योजना का अनावरण किया जो कि हाई स्कूल से आगे के विषयों को कवर करने वाला मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम है.
इस विचार ने अनिवार्य रूप से 2003 में सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) और भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) के एक समूह द्वारा शुरू किए गए एक एमओओसी मंच, प्रौद्योगिकी संवर्धित शिक्षण (एनपीटीईएल) पर राष्ट्रीय कार्यक्रम के दायरे का विस्तार किया.
स्वयं पोर्टल को जुलाई 2017 में लॉन्च किया गया था, लेकिन महामारी के दौरान गुणवत्तापूर्ण ऑनलाइन शिक्षा के लिए जोर बढ़ने के कारण इसके बारे में काफी चर्चा हुई.
मंच इसे प्रदान करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित लग रहा था, खासकर जब विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने विभिन्न शीर्ष शिक्षा निकायों और विश्वविद्यालयों को सामग्री को विनियमित करने और राष्ट्रीय समन्वयकों के रूप में कार्य करने के लिए नियुक्त किया- उदाहरण के लिए, इंजीनियरिंग के लिए एनपीईटीएल, भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) बैंगलोर के लिए प्रबंधन, और स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) और राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस).
वर्तमान में, स्वयं के नौ राष्ट्रीय समन्वयक हैं, साथ ही 4,575 स्थानीय अध्याय हैं जो मंच पर एमओओसी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए काम करते हैं.
मंच का उद्देश्य ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की सुविधा प्रदान करना है, आमतौर पर चार से 16 सप्ताह तक, यह किसी के द्वारा, कहीं भी, और किसी भी समय निःशुल्क पहुंच योग्य है. हालांकि एक कोर्स में सर्टिफिकेशन के लिए परीक्षा देने के लिए छात्रों को 1,000 रुपये फीस देनी होगी.
लेकिन जहां कुछ प्रोफेसर परीक्षा में नामांकन की संख्या के बारे में चिंतित हैं, वहीं अन्य कहते हैं कि यह कोई समस्या नहीं है.
आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर और एनपीईटीएल के राष्ट्रीय समन्वयक रामकृष्ण पसुमर्थी ने कहा, ‘हमारे पास 20-50 प्रतिशत की परीक्षा नामांकन दर है. मैं इसे नकारात्मक रूप से नहीं देखता.’
उन्होंने कहा, ‘कभी-कभी, छात्र और कामकाजी पेशेवर अलग-अलग कारणों से पाठ्यक्रमों में दाखिला लेते हैं- प्रमाणन उनका अंतिम लक्ष्य नहीं हो सकता है. कभी-कभी वे सिर्फ इसलिए भी नामांकन कर सकते हैं क्योंकि वे रीफ्रेशर पाठ्यक्रम चाहते हैं.’
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जटिल प्रक्रिया, इन्फ्रा की कमी
2020 में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लॉन्च के साथ, डिजिटल शिक्षा के लिए जोर अधिक औपचारिक और निर्देशात्मक हो गया है.
उदाहरण के लिए, जुलाई 2022 के एक आदेश में, यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से स्वयं पर किसी भी कार्यक्रम में अपने पाठ्यक्रमों के 40 प्रतिशत तक की पेशकश करने को कहा. कई प्राध्यापकों ने उस समय इस कदम का विरोध किया, संसाधनों की कमी के साथ-साथ विचार की शैक्षणिक उपयोगिता का हवाला देते हुए.
प्रोफेसरों का दावा है कि एमओओसी तैयार करना एक जटिल प्रयास है, विशेष रूप से अत्यधिक व्यस्त कार्यक्रमों और फैकल्टी की कमी के बीच.
जबकि आईआईटी एमओओसी बनाने के लिए पर्याप्त बुनियादी ढांचे के साथ स्थापित हैं, जो कि वे 2003 से एनपीईटीएल के माध्यम से कर रहे हैं और एक सरल अपलोडिंग प्रक्रिया का पालन करते हैं, राज्य और केंद्रीय विश्वविद्यालयों के प्रोफेसरों को संघर्ष करना पड़ रहा है.
एक राज्य विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर ने शोध अनुदान के लिए आवेदन करने की तुलना में इस प्रक्रिया को अधिक भीषण बताया.
प्रोफेसरों को पहले शिक्षा मंत्रालय या उनके राष्ट्रीय/राज्य समन्वयकों को अनुमोदन के लिए अपना पाठ्यक्रम प्रस्ताव भेजने की आवश्यकता होती है. एक बार कोर्स स्वीकृत हो जाने के बाद, प्रोफेसर को सामग्री को डिजाइन, रिकॉर्ड और अपलोड करने की आवश्यकता होती है.
20 सत्रों के साथ एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाने में 40 घंटे से अधिक का समय लग सकता है और शुरू से अंत तक की पूरी प्रक्रिया में लगभग आठ या अधिक महीने लगते हैं. प्रोफेसरों का कहना है कि कड़ी मेहनत करने के बावजूद उन्हें अक्सर अपने डिलीवरी कौशल के बारे में नकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती है. इसके अलावा, कुछ प्रोफेसरों का दावा है कि एमओओसी बनाने के लिए पारिश्रमिक प्रयास के लायक नहीं है.
2017 में यूजीसी की एक अधिसूचना के अनुसार, 40 घंटे की सामग्री निर्माण और रिकॉर्डिंग कार्य के लिए एमओओसी के विषय विशेषज्ञों और समीक्षकों के लिए 4.5 लाख रुपये का बजट था, निर्माण लागत के रूप में 9 लाख रुपये स्वीकृत किए गए.
उत्तराखंड में एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय में फार्मास्युटिकल साइंस पढ़ाने वाले सेमल्टी ने कहा कि प्रोफेसरों के लिए कुछ संघर्ष हैं जो राज्य में एमओओसी रिकॉर्ड करना चाहते हैं.
उन्होंने कहा, ‘उत्तराखंड में स्टूडियो की संख्या बहुत कम है. पहल करने के इच्छुक प्रोफेसरों के लिए, प्रक्रिया लंबी और कठिन है. इलाके में कठिनाई और स्टूडियो तक पहुंचने में कठिनाई के कारण, कई योग्य और इच्छुक प्रोफेसर बाहर हो जाते हैं.’
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मानविकी और वाणिज्य का प्रतिनिधित्व कम है
जनवरी 2023 तक ऑनलाइन पाठ्यक्रम एग्रीगेटर क्लास सेंट्रल द्वारा संकलित सूची के अनुसार, स्वयं पोर्टल में 410 विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित पाठ्यक्रम हैं- इंजीनियरिंग के लिए 231, कंप्यूटर विज्ञान के लिए 58, स्वास्थ्य और चिकित्सा के लिए 23, गणित के लिए 60, प्रोग्रामिंग के लिए 19, 12 डेटा साइंस पर, और सात सूचना सुरक्षा के लिए.
इसके विपरीत, इसमें अन्य सभी विषयों के लिए केवल 270 पाठ्यक्रम हैं: 96 सामाजिक विज्ञान के लिए, 58 मानविकी के लिए, 18 कला और डिजाइन के लिए, 17 शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए और 81 व्यवसाय के लिए.
कुछ प्रोफेसरों ने कुछ विषयों को ऑनलाइन पढ़ाने में आने वाली दिक्कतों के बारे में बताया.
उदाहरण के लिए, देबराज मुखर्जी, जो दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज में अंग्रेजी साहित्य पढ़ाते हैं, ने सुझाव दिया कि ऑनलाइन निर्देश प्रदान करते समय अनुवाद में बहुत कुछ कमी रह जाती है.
उन्होंने कहा, ‘अगर मैं एक गाथा या कविता की सुंदरता की व्याख्या करना चाहता हूं, तो यह कक्षा में एक संवाद के माध्यम से होना चाहिए. बेशक, कुछ सैद्धांतिक अंश हो सकते हैं जिन्हें रिकॉर्ड किए गए व्याख्यान के एकल आयामी और निर्देशात्मक प्रारूप में पढ़ाया जा सकता है, लेकिन अधिकांश भाग के लिए, सामग्री को ऑफलाइन बताने आवश्यकता होती है.’
हालांकि, चंडीगढ़ में पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज के निदेशक डॉ. धीरज सांघी का मानना है कि एमओओसी उन संस्थानों में मददगार हैं, जिनके पास सभी विषयों के लिए विशेषज्ञ फैकल्टी नहीं है.
उन्होंने कहा, ‘जिन विषयों में हमारे पास फैकल्टी नहीं है, हमारे छात्र स्वयं पर पाठ्यक्रम लेते हैं. हमारे वर्तमान फैकल्टी उन्हें शंका समाधान और असाइनमेंट में मदद करते हैं.’
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परीक्षा केंद्र काफी दूर होते हैं
दिप्रिंट ने जिन 10 छात्रों से बात की, उनमें से सात ने कहा कि उन्होंने अपना स्वयं एमओओसी पाठ्यक्रम पूरा नहीं किया और नीरस शिक्षण और अध्ययन कार्यक्रम में लचीलेपन की कमी जैसे कारणों से बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी. दूर के ऑफलाइन परीक्षा केंद्र एक अन्य सीमित कारक थे.
दिल्ली के गार्गी कॉलेज में तीसरे वर्ष की छात्रा कशिश शिवानी का ही मामला लें. वह कहती हैं कि उन्होंने अपने पहले सेमेस्टर में एक एमओओसी कोर्स में दाखिला लिया था, लेकिन परीक्षा केंद्र बहुत दूर होने के कारण इसे बीच में ही छोड़ दिया.
उसने कहा, ‘मैंने ‘सांस्कृतिक अध्ययन का परिचय’ नामक एक पाठ्यक्रम लिया, लेकिन इसे पूरा नहीं किया क्योंकि परीक्षा केंद्र बहुत दूर था और महामारी के दौरान एक प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम के लिए एक ऑफलाइन केंद्र में जाने का कोई मतलब नहीं था’ .
जबकि महामारी के पहले दो वर्षों के दौरान एमओओसी पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा रद्द कर दी गई थी, कई छात्रों ने लंबी यात्रा और अनावश्यक खर्चों के डर से पाठ्यक्रम छोड़ दिया.
अन्य छात्रों को अध्ययन की आवश्यकताओं को पूरा करना मुश्किल लगता था और इस प्रकार निराशाजनक परिणाम प्राप्त हुए.
दिल्ली के एक केंद्रीय विश्वविद्यालय जामिया मिल्लिया इस्लामिया में जनसंचार की पूर्व छात्रा रिया सिंह का कहना है कि उन्होंने दर्शनशास्त्र के सौंदर्यशास्त्र में एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम लिया, लेकिन परीक्षा में खराब स्कोर किया.
उसने कहा, ‘मैंने वह कोर्स इसलिए लिया ताकि मैं अपने डॉक्यूमेंट्री प्रोजेक्ट्स को पूरा कर सकूं. लेकिन पहले कुछ सत्रों में भाग लेने के बाद मुझे कुछ समय अन्य कार्यों में लगना पड़ा. जब मैंने पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए अपने खाते में वापस लॉग इन किया, तो मुझे एहसास हुआ कि मैं निर्धारित व्याख्यान और असाइनमेंट की समय सीमा से चूक गई थी.’
उसने पूछा, ‘यदि एक एमओओसी एक कक्षा सत्र की तरह है जो निर्धारित समय पर निर्धारित और वितरित किया जाता है, केवल ऑनलाइन, यह छात्रों को कोई लचीलापन कैसे प्रदान करता है?’
सिंह ने कहा कि रुचि बनाए रखना भी मुश्किल था क्योंकि उन्हें कंटेंट डिलीवरी फ्लैट और विजुअल्स बेकार लगे.
उसने कहा, “प्रोफेसर के पास पक्षियों के उड़ने और उनके पीछे चहकने के दृश्य प्रभाव थे. इसका विषय से कोई लेना-देना नहीं था.’
उसके कई बैचमेट्स ने दिप्रिंट से बात की और यह भी दावा किया कि उन्हें परीक्षा केंद्र तक जाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, जो कैंपस से 20 किमी दूर था.
नाम न बताने की शर्त पर एक छात्र ने कहा, ‘मैं अंतिम समय में केंद्र पर पहुंचा और परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी गई.’ उन्होंने कहा, ऐसा इसलिए था क्योंकि परीक्षा ऑनलाइन/स्वचालित थी और केंद्र के शिक्षक को यह नहीं पता था कि इसे देर से कैसे शुरू किया जाए.
एक अन्य 23 वर्षीय स्नातकोत्तर छात्रा ने कहा कि वह बाहर हो गई क्योंकि उसने जो एमओओसी पाठ्यक्रम लिया था, वह उसकी शिक्षा को आगे नहीं बढ़ा रहा था.
उसने कहा, ‘पाठ्यक्रम संचार पर था और मैंने दाखिला लेने के बाद महसूस किया कि सामग्री जो मैं अपनी कक्षा में सीख रही थी, उससे अलग नहीं थी.’
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प्रशिक्षण और व्यक्तिगत हस्तक्षेप की जरूरत
कई प्रोफेसरों और छात्रों ने दिप्रिंट से बात की और दावा किया कि प्रोफेसरों के लिए प्रशिक्षण और मूल्यांकन कार्यशालाओं की सख्त जरूरत है ताकि वे अपने कौशल को माप सकें और सुधार सकें.
जैसा कि सेवानिवृत्त आईआईटी-कानपुर के प्रोफेसर प्रभाकर टीवी ने कहा कि एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम एक ‘मीडिया इवेंट’ की तरह है और सभी शिक्षक प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं.
उन्होंने कहा, ‘हर कोई कैमरे पर सहज नहीं है. हमें जांच की एक प्रणाली बनाने की आवश्यकता है जिसमें केवल अच्छे कलाकारों को ही स्क्रीन पर अनुमति दी जाए. दूसरों को बेहतर वक्ता बनने के लिए प्रशिक्षण दिया जा सकता है.’
हालांकि, छात्रों को एमओओसी पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रेरित रखने का कोई आसान समाधान नहीं है.
उदाहरण के लिए, एक बड़े पैमाने पर 2020 के अध्ययन ने यह पहचानने का प्रयास किया कि किस प्रकार के व्यवहार संबंधी हस्तक्षेप ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में ‘कम दृढ़ता’ वाले छात्रों की मदद कर सकते हैं.
शोधकर्ताओं ने 2.5 साल की अवधि के लिए हार्वर्ड, स्टैनफोर्ड और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) द्वारा प्रस्तावित 247 एमओओसी में कई देशों के 250,000 से अधिक छात्रों को ट्रैक किया और पाया कि शुरुआत से अंत तक विविध छात्रों को व्यस्त रखना आसान काम नहीं था.
शोधकर्ताओं ने लिखा, ‘ऑनलाइन शिक्षा सीखने के अवसरों तक अभूतपूर्व पहुंच प्रदान करती है … लेकिन विविध छात्रों को पर्याप्त रूप से समर्थन देने के लिए हल्के-फुल्के हस्तक्षेप से अधिक की आवश्यकता होगी.’ अध्ययन किए गए हस्तक्षेपों में योजना बनाने और सामाजिक उत्तरदायित्व सुनिश्चित करने जैसे व्यवहारिक उपाय शामिल थे.
शोधकर्ताओं ने कहा कि एमओओसी को प्रभावी बनाने के लिए हस्तक्षेप को ‘व्यक्तिगत और प्रासंगिक विशेषताओं के आधार पर’ लक्षित करना होगा.
निश्चित रूप से लक्षित हस्तक्षेप, एक ऑनलाइन शिक्षण सेट-अप में लागू करना आसान नहीं है जिसका कारण व्यक्तिगत ध्यान और बुनियादी ढांचे में कमी है.
और असीमित सदस्यों वाले डिजिटल कक्षाओं के मामले में, जैसा कि राष्ट्रीय डिजिटल विश्वविद्यालय के लिए प्रस्तावित है, चुनौती केवल बढ़ती ही है.
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