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Thursday, 26 December, 2024
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IIT प्लेसमेंट में पिछले साल की तुलना में इस साल ज्यादा कंपनियां, बढ़े अंतर्राष्ट्रीय ऑफर्स

कई आईआईटी इस वर्ष भर्तियों में मजबूत उछाल को स्वीकार करते हैं, जिसमें शुरुआती चरण में पीएसयू की भी अधिक भागीदारी है. हालांकि, छात्रों का कहना है कि औसत वेतन काफी हद तक स्थिर है.

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नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में 2024-25 प्लेसमेंट सीजन की शुरुआत शानदार रही है. इस बार कैंपस भर्ती में अधिक कंपनियों की भागीदारी, अंतरराष्ट्रीय ऑफर्स में बढ़ोतरी और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) की सक्रियता पिछले साल की तुलना में बढ़ी है, ऐसा कम से कम छह आईआईटी के अधिकारियों ने दिप्रिंट को बताया.

सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल जैसे कोर इंजीनियरिंग क्षेत्रों में प्लेसमेंट ऑफर्स में वृद्धि देखी जा रही है. भारत पेट्रोलियम, बजाज और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी शीर्ष कंपनियां आकर्षक भूमिकाएं दे रही हैं, अधिकारियों ने बताया.

यह पिछले प्लेसमेंट सीज़न (2023-24) के दौरान आईआईटी में नौकरी की पेशकश में भारी गिरावट देखने के बाद आया है. इस बार स्थिति में सुधार हुआ है, लेकिन कुछ चिंताएं अभी भी बनी हुई हैं. आईआईटी बॉम्बे और मद्रास के कैंपस के कई छात्रों ने दिप्रिंट को बताया कि पिछले साल की तुलना में औसत वेतन में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है.

कुछ आईआईटी ने अपने छात्रों को मिली रिकॉर्ड-ब्रेकिंग ऑफर्स की घोषणा की है. आईआईटी खड़गपुर में अब तक की सबसे ऊंची पेशकश 2.14 करोड़ रुपये है, जबकि आईआईटी (बनारस हिंदू विश्वविद्यालय) वाराणसी में यह आंकड़ा 1.65 करोड़ रुपये है. इन ऑफर्स देने वाली कंपनियों के नाम अभी तक उजागर नहीं किए गए हैं.

इस बीच, रिपोर्ट्स के अनुसार, आईआईटी मद्रास के एक छात्र को एक प्रतिष्ठित वॉल स्ट्रीट फर्म ने 4.3 करोड़ रुपये का शानदार ऑफर दिया है. हालांकि, संस्थान ने अभी तक इन विवरणों की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है.

आईआईटी छात्रों को मिलने वाले उच्च वेतन पैकेज अक्सर सुर्खियां बटोरते हैं, जिनमें कुछ ऑफर्स करोड़ों में होते हैं. उदाहरण के लिए, पिछले साल आईआईटी बॉम्बे ने 3.7 करोड़ रुपये के अंतरराष्ट्रीय जॉब ऑफर के साथ सबसे अधिक ध्यान आकर्षित किया था.

2023-24 के प्लेसमेंट सीजन पर आर्थिक मंदी का बड़ा असर पड़ा था, जिसमें कई संस्थानों ने नौकरी के प्रस्तावों में भारी गिरावट की रिपोर्ट दी थी. हालांकि, इस साल की शुरुआत आशाजनक है और यह मजबूत वापसी का संकेत देती है.

“इस साल की बढ़त बाजार के अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण को दर्शाती है। कंपनियां फिर से आईआईटी के टैलेंट पूल का लाभ उठाने के लिए उत्सुक हैं,” एक प्रमुख आईआईटी के निदेशक ने कहा, जिन्होंने नाम न बताने की शर्त रखी.

आईआईटी कानपुर में, 2024-25 बैच के लिए पहले चरण की भर्ती में 1,109 ऑफर्स किए गए, जिनमें से 1,035 ऑफर्स छात्रों द्वारा स्वीकार किए गए। इस प्रक्रिया में 250 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया, संस्थान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया.

पीएसयू की भागीदारी में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है. भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जैसी प्रमुख संस्थाएं इस बार भर्ती अभियान में शामिल हुई हैं.

आईआईटी में प्लेसमेंट सीजन आमतौर पर दिसंबर से मई तक चलता है, और अंतिम डेटा मई में उपलब्ध होता है जब भर्ती प्रक्रिया पूरी हो जाती है.

मध्य वेतन में मामूली बदलाव

जबकि छात्रों ने कंपनियों की भागीदारी में वृद्धि देखी है, उन्होंने यह भी बताया है कि औसत या मध्य वेतन में केवल मामूली बदलाव हुआ है.

“प्लेसमेंट पिछले साल से बेहतर हैं. हमने कई कंपनियों को दोहरे अंकों में भर्तियां करते देखा है. लेकिन मुझे नहीं लगता कि मध्य वेतन में कोई बड़ी बढ़ोतरी हुई है. यह पिछले वर्षों के समान ही है,” आईआईटी मद्रास के अंतिम वर्ष के एक छात्र ने नाम न छापने की शर्त पर दिप्रिंट को बताया.

इसी तरह, आईआईटी बॉम्बे के एक छात्र ने कहा कि औसत पैकेज उतने अच्छे नहीं हैं जितनी उम्मीद थी. “पिछले साल आईआईटी बॉम्बे का मध्य वेतन लगभग 17.92 लाख रुपये था. इस बार इसमें ज्यादा सुधार नहीं हुआ है. लेकिन हमें उम्मीद है कि दूसरे चरण में पेश किए जाने वाले पैकेज बढ़ेंगे.”

कई आईआईटी ने अपनी प्लेसमेंट डेटा जारी की है. उदाहरण के लिए, आईआईटी दिल्ली में छात्रों को 1,200 से अधिक जॉब ऑफर मिले हैं, जिनमें प्री-प्लेसमेंट ऑफर (PPO) भी शामिल हैं, और लगभग 1,150 छात्रों का चयन हुआ है.

“इस चरण में, छात्रों को जापान, नीदरलैंड्स, दक्षिण कोरिया, ताइवान, यूएई, यूनाइटेड किंगडम और यूनाइटेड स्टेट्स सहित कई वैश्विक क्षेत्रों में 15+ प्रतिष्ठित संगठनों से 50+ अंतर्राष्ट्रीय ऑफर मिले हैं,” संस्थान ने एक बयान में कहा.

आईआईटी दिल्ली के अनुसार, इस साल कैंपस में डबल डिजिट ऑफर देने वाले रिक्रूटर्स में अमेरिकन एक्सप्रेस, बार्कलेज, बीसीजी, ब्लूस्टोन ज्वेलरी एंड लाइफस्टाइल, डॉइचे इंडिया, गोल्डमैन सैक्स, गूगल, ग्रैविटन रिसर्च कैपिटल, इंटेल इंडिया, मीशो, माइक्रोन टेक्नोलॉजी, माइक्रोसॉफ्ट और ओला शामिल हैं.

आईआईटी दिल्ली के करियर सर्विसेज ऑफिस (OCS) के प्रभारी प्रोफेसर नरेश वर्मा दतला ने कहा, “हमारी शुरुआत बहुत अच्छी रही है। हमें विश्वास है कि यह प्रवृत्ति आने वाले दिनों में भी जारी रहेगी. हम छात्रों की प्लेसमेंट जरूरतों को पूरा करने के लिए कंपनियों और जॉब प्रोफाइल की विविधता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.”

आईआईटी कानपुर के छात्रों की प्लेसमेंट ऑफिस के अध्यक्ष, राजू कुमार गुप्ता ने कहा, “कोर इंडस्ट्रीज और अंतर्राष्ट्रीय प्लेसमेंट्स में ऑफर की संख्या में वृद्धि हुई है. हमें विश्वास है कि जनवरी 2025 के मध्य में शुरू होने वाले दूसरे चरण के दौरान और वृद्धि होगी.”

आईआईटी खड़गपुर में, प्लेसमेंट प्रक्रिया के पहले चरण में पहले तीन दिनों के भीतर 1,000 से अधिक ऑफर दिए गए, जिसमें पहले ही दिन का सबसे ऊंचा पैकेज 2.14 करोड़ रुपये तक पहुंचा. इसी तरह, आईआईटी बीएचयू में पिछले सप्ताह तक 1,010 ऑफर, जिनमें प्री-प्लेसमेंट ऑफर और पेड इंटर्नशिप शामिल हैं, छात्रों को मिले, जो विभिन्न उद्योगों में आईआईटी स्नातकों की मजबूत मांग को दर्शाता है.

आईआईटी बॉम्बे और मद्रास सहित अन्य आईआईटी ने अभी तक पहले चरण के लिए आधिकारिक प्लेसमेंट डेटा जारी नहीं किया है.

अंतर्राष्ट्रीय ऑफर

कई आईआईटी अधिकारियों के मुताबिक, इस साल अंतरराष्ट्रीय नौकरी के ऑफर्स में बड़ी बढ़ोतरी हुई है.

आईआईटी कानपुर ने बताया कि इस साल विदेश में नौकरी पाने वाले छात्रों की संख्या में 27% की बढ़ोतरी हुई है. पिछले साल के मुकाबले, इस बार 28 छात्रों को विदेशों में नौकरी मिली है.

आईआईटी खड़गपुर ने भी कई बड़े क्षेत्रों जैसे हाई-फ्रीक्वेंसी ट्रेडिंग, सॉफ्टवेयर, एनालिटिक्स, फाइनेंस, बैंकिंग और कंसल्टिंग में नामी कंपनियों से ज्यादा ऑफर्स मिलने की बात कही है.

संस्थान ने एक बयान में कहा, “इस साल कोर इंजीनियरिंग कंपनियों से प्लेसमेंट में अच्छी बढ़ोतरी हुई है. साथ ही, हमारे करियर डेवलपमेंट सेल (सीडीसी) ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मजबूत प्रदर्शन किया है. अब तक छात्रों को 20 अंतरराष्ट्रीय ऑफर मिले हैं.”

आईआईटी दिल्ली के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “शुरुआती आंकड़े बताते हैं कि इस साल ऑफर्स पिछले साल से बेहतर हैं. हम प्लेसमेंट सीजन के पूरा होने के बाद ही अंतिम डेटा जारी करेंगे.”

(इस रिपोर्ट को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)


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