Friday, 27 May, 2022
होमएजुकेशनपिछले सत्र से बेहतर रहा IIT दिल्ली का इंटर्नशिप हायरिंग सीज़न, कोरोना काल में 300 से अधिक छात्रों के मिले ऑफ़र्स

पिछले सत्र से बेहतर रहा IIT दिल्ली का इंटर्नशिप हायरिंग सीज़न, कोरोना काल में 300 से अधिक छात्रों के मिले ऑफ़र्स

आईआईटी दिल्ली के मुताबिक ये सत्र पिछले अकादमिक सत्र की तुलना में बेहतर साबित हुआ है. कोरोना महामारी के दौर में ऐसा होने की वजह संस्थान को उम्मीद है कि आगे ये और बेहतर होगा.

Text Size:

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के दौर में आईआईटी दिल्ली में इंटर्नशिप हायरिंग सीज़न का पहला फ़ेज़ 300 से अधिक ऑफ़र्स के साथ समाप्त हुआ. आईआईटी दिल्ली के मुताबिक ये सत्र पिछले अकादमिक सत्र की तुलना में बेहतर साबित हुआ है. कोविड के दौर में इतना अच्छा परिणाम आने के बाद संस्थान को उम्मीद है कि आगे ये और बेहतर होगा.

2020-21 के लिए आईआईटी दिल्ली में इंटर्नशिप हायरिंग 6 सितंबर 2020 को शुरू हुई थी. आईआईटी दिल्ली ने बयान जारी कर बताया है कि छात्रों को मिले 300 से ऊपर ऑफ़र्स में से 230 ऑफ़र ‘यूनीक सेलेक्शन’ हैं यानी इन छात्रों को हॉन्ग कॉन्ग, साउथ कोरिया और यूएस में ट्रेनिंग ऑफ़र्स मिले हैं. यही नहीं कई छात्रों को एक से ज़्यादा इंटर्नशिप ऑफ़र्स मिले हैं.

आईआईटी दिल्ली के पीआरओ शिव यादव ने दिप्रिंट को बताया, ‘पिछले साल दोनों सीज़न मिलाकर टोटल 334 छात्रों को ही ऑफ़र्स मिले थे और यूनीक ऑफ़र्स की संख्या 171 थी.’ आपको बता दें कि इंटर्नशिप हायरिंग सीज़न दो फ़ेज़ में होता है.


यह भी पढ़ें: 11 राज्यों की 56 विधानसभा सीटों के उपचुनाव की तारीखों का एलान, 3 और 7 नवंबर को होगी वोटिंग,10 को रिजल्ट


इस सत्र के हायरिंग सीज़न के लिए डिजिटल माध्यम का इस्तेमाल किया गया. जिन छात्रों को इंटर्नशिप ऑफ़र मिले हैं उनमें चार साल वाले बी टेक प्रोग्राम के दूसरे और तीसरे साल के छात्र हैं और 5 साल के ड्युएल डिग्री प्रोग्राम के चौथे साल के छात्र भी इसमें शामिल हैं. इनमें से कई छात्रों को देसी और विदेशी कंपनियों से इंटर्नशिप ऑफ़र मिले हैं.

आईआईटी दिल्ली की ऑफ़िस ऑफ़ करियर सर्विस (ओसीएस) प्रमुख अनिश्या ओ मदन ने कहा, ‘समर इंटर्नशिप 2021 के मामले में अंडरग्रैजुएट छात्रों को काफ़ी अच्छी संख्या में चुना गया है. हमें उम्मीद है कि फ़ाइनल प्लेसमेंट ये संख्या आगे जाकर और बेहतर होगी.’

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

इंटर्नशिप हायरिंग सीज़न का फ़ाइनल फ़ेज़ जनवरी 2021 में शुरू होगा. आईआईटी दिल्ली के मुताबिक अभी तक इसके लिए 150 से ऊपर संस्थाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. इस बार में ओसीएस की मदन ने कहा, ‘पूरी ओसीएस टीम आने वाले प्लेसमेंट सीज़न की तैयारी में लगी है और हम दिल्ली के टॉप आईआईटी टैंलेंट की हायरिंग में कंपनियों की पूरी मदद को तैयार हैं.’


यह भी पढ़ें: आडवाणी, जोशी और उमा को छोड़कर, बाबरी मस्जिद फैसले की सुनवाई के लिए कल अधिकतर आरोपी होंगे मौजूद


 

share & View comments