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Sunday, 24 November, 2024
होमएजुकेशनपिछले 5 साल से विदेशी छात्रों को लुभाने में लगे हैं IITs, कई कोशिशों के बावजूद गति धीमी

पिछले 5 साल से विदेशी छात्रों को लुभाने में लगे हैं IITs, कई कोशिशों के बावजूद गति धीमी

आईआईटी विदेशों तक अपनी पहुंच बनाकर वैश्विक स्तर पर विस्तार करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन डेटा से पता चलता है कि कुछ अंतरराष्ट्रीय छात्र इन सबके बाद भी पढ़ने के लिए भारत आ रहे हैं.

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नई दिल्ली: प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) विदेशों में कैंपस स्थापित करके अपने वैश्विक पहुंच का विस्तार करने के अभियान पर हैं. हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को भारतीय परिसरों में आकर्षित करने के उनके प्रयासों को पांच साल पहले शुरू किए गए ठोस प्रयासों के बावजूद धीमी प्रतिक्रिया मिली है.

पिछले शनिवार को, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने अबू धाबी में आईआईटी दिल्ली परिसर की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए. इससे कुछ ही दिन पहले, आईआईटी मद्रास ने तंजानिया के ज़ांज़ीबार में एक परिसर स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर मुहर लगाई थी.

हालांकि, घर वापस, आईआईटी, जो शिक्षा मंत्रालय के तहत केंद्र द्वारा वित्त पोषित संस्थान हैं, ने 2018 से समर्पित प्रयासों के बावजूद विदेशी छात्रों को आकर्षित करने के लिए संघर्ष किया है – जिसमें छात्रवृत्ति, बेहतर शुल्क पैकेज, अंतर्राष्ट्रीय ई-सेमिनार और संयुक्त पीएचडी कार्यक्रम शामिल हैं.

पांच आईआईटी – बॉम्बे, कानपुर, मद्रास, दिल्ली और रूड़की – द्वारा दिप्रिंट के साथ साझा किए गए डेटा से पता चलता है कि पिछले पांच वर्षों में उनके परिसरों में विदेशी छात्रों की संख्या काफी हद तक स्थिर हो गई है. इस प्रवृत्ति का एकमात्र अपवाद आईआईटी-रुड़की है.

Graphic: Soham Sen | ThePrint
ग्राफ़िक: सोहम सेन | दिप्रिंट

आईआईटी-दिल्ली में छात्र नामांकन में प्रारंभिक वृद्धि देखी गई, 2018-19 में 31 छात्रों से 2019-20 में इसकी संख्या तीन गुना होकर 99 हो गई. हालांकि, बाद के वर्षों में केवल मामूली वृद्धि देखी गई, 2022-2023 में 120 विदेशी प्रवेशों के साथ.

इसी तरह, आईआईटी-कानपुर में 2018-19 में 26 विदेशी छात्र थे, जो 2022-23 में घटकर 22 रह गए. इस बीच, आईआईटी बॉम्बे में विदेशी छात्रों की संख्या 2018-19 में 78 थी, जो 2022-23 में मामूली वृद्धि के साथ 79 हो गई.

आईआईटी मद्रास में विदेशी छात्रों की संख्या 2018-19 में 129 से बढ़कर 2022-23 में 167 हो गई. लेकिन संस्थान ने 2020-21 के दौरान 49 छात्रों के संख्या के साथ उल्लेखनीय गिरावट देखा. इसके बाद 2021-22 में और भी कम 37 रह गए.

हालांकि, आईआईटी रूड़की ने एक विपरीत तस्वीर पेश की. 2018-19 में 194 विदेशी छात्रों से बढ़कर 2022-23 में 300 हो गई.

इसके अतिरिक्त, पिछले पांच वर्षों में 1,115 की संख्या के साथ 1,000 से अधिक विदेशी छात्रों का कुल नामांकन हासिल करने वाला रुड़की एकमात्र आईआईटी के रूप में खड़ा है, जो अपने समकक्षों मद्रास (552), दिल्ली (496), बॉम्बे (317) और कानपुर (85) से कहीं अधिक है.

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये आंकड़े अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट, डॉक्टरेट और एक्सचेंज प्रोग्राम्स के साथ-साथ इंटर्नशिप सहित अध्ययन के सभी स्तरों को शामिल करते हैं.

दिप्रिंट से बात करने वाले विशेषज्ञों ने इस बात पर जोर दिया कि आईआईटी को अंडरग्रेजुएट कार्यक्रमों के लिए विदेशी छात्रों को दाखिला देने में सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जहां प्रवेश परीक्षा (जेईई) में शामिल होने की कठिनाई एक बड़ी बाधा है.

हालांकि, आसान प्रवेश आवश्यकताएं और छात्रवृत्तियां कुछ विदेशी मास्टर और डॉक्टरेट छात्रों को आकर्षित करती हैं. लेकिन कार्य वीजा प्राप्त करने में कठिनाइयां और फंडिंग बाधा बनती है.

आईआईटी दिल्ली के पूर्व निदेशक और BITS पिलानी के वर्तमान समूह कुलपति प्रोफेसर रामगोपाल राव ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कोविड-19 महामारी के कारण भी नामांकन में कमी आई.

उन्होंने कहा, “आईआईटी दिल्ली को उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा दिए जाने के बाद (2018 में शिक्षा मंत्रालय द्वारा) हमने आसियान देशों का दौरा किया और वहां के राजदूतों से बात की. हमने विदेशी छात्र नामांकन में वृद्धि के लिए आक्रामक रूप से जोर दिया. और समय के साथ, हमें कुछ सफलता मिली, लेकिन फिर कोविड-19 महामारी के कारण वैश्विक बंदी हुई और संख्या स्थिर हो गई.”

यहां विदेशी छात्रों को आकर्षित करने के लिए आईआईटी के विभिन्न प्रयासों पर एक नजर है और इन प्रयासों को केवल सीमित सफलता क्यों मिली है.


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‘विश्व गुरु’ से ‘विविधता’ तक

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 देश में अधिक विदेशी छात्रों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न उपायों और पहलों की वकालत करती है, जिसका लक्ष्य सस्ती लेकिन गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ भारत को एक प्रमुख वैश्विक अध्ययन गंतव्य के रूप में स्थापित करना है.

इसमें कहा गया है, “भारत को किफायती लागत पर प्रीमियम शिक्षा प्रदान करने वाले वैश्विक अध्ययन गंतव्य के रूप में प्रचारित किया जाएगा, जिससे विश्व गुरु के रूप में अपनी भूमिका को बहाल करने में मदद मिलेगी.”

इसके अनुरूप, नीति अनुसंधान और शिक्षण सहयोग, प्रतिष्ठित विदेशी संस्थानों के साथ संकाय/छात्र आदान-प्रदान और विदेशी देशों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर को भी बढ़ावा देती है. इसके अतिरिक्त, यह उच्च प्रदर्शन करने वाले भारतीय विश्वविद्यालयों को विदेशों में परिसर स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने 15 जुलाई को अबू धाबी में आईआईटी-दिल्ली परिसर स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया। समझौते पर भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए | Twitter/@@iitdelhi

यह बताते हुए कि आईआईटी परिसर में छात्र विविधता बढ़ाने के प्रयास क्यों कर रहे हैं, आईआईटी-मद्रास के ज़ांज़ीबार परिसर के प्रभारी निदेशक प्रोफेसर अघलायम ने कहा कि यह संस्थागत विकास और समग्र गुणवत्ता में योगदान देता है.

उन्होंने कहा, “शैक्षणिक संस्थानों में यह तेजी से पाया गया है कि किसी संस्थान की वृद्धि और विकास में विविधता महत्वपूर्ण है.”

उन्होंने कहा, “शीर्ष वैश्विक संस्थानों पर नजर डालने से पता चलता है कि उनकी अधिकांश सफलता इसलिए है क्योंकि उन्होंने दुनिया भर के छात्रों के लिए अपने दरवाजे खोले हैं.”


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विदेशियों को आकर्षित करने की योजना

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों की शासी निकाय आईआईटी परिषद ने 20 अगस्त 2018 को एक बैठक के दौरान विदेशी छात्रों को आकर्षित करने के लिए ठोस रणनीतियों पर निर्णय लिया, हालांकि यह मामला पहले भी चर्चा का विषय रहा था.

बैठक के ब्योरे के अनुसार, यह देखते हुए कि स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए विदेशी प्रवेश की मात्रा “बहुत उत्साहजनक नहीं” थी, परिषद ने ‘मेधावी छात्रों तक पहुंचने के लिए देश-विशिष्ट कार्य योजना’ शुरू करने का निर्णय लिया.

यह योजना शिक्षा मंत्रालय के तहत संचालित होने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की शैक्षिक परामर्श कंपनी EdCIL के सहयोग से क्रियान्वित की जानी थी. बैठक में यह भी कहा गया कि विदेशी छात्रों के लिए शुल्क संबंधित बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (बीओजी) द्वारा तय किया जाएगा.

27 सितंबर 2019 को आयोजित अपनी अगली बैठक में, आईआईटी परिषद ने एक और महत्वपूर्ण निर्णय लिया – गैर-आवासीय भारतीयों और विदेशी छात्रों के लिए उन्नत संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में सीधे प्रवेश प्रदान करना, जिसमें विदेशी पासपोर्ट वाले भारत के विदेशी नागरिक कार्डधारक भी शामिल हैं. जिन्होंने अपनी पढ़ाई विदेश से पूरी की थी.

इसका मतलब यह हुआ कि इन छात्रों को JEE मेन्स परीक्षाओं में बैठने की आवश्यकता से छूट दी जाएगी, जिसे आमतौर पर जेईई एडवांस के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए पास करना होता है.

इस बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि आईआईटी “मेधावी विदेशी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए एक योजना तैयार करेगा” और सभी आईआईटी के लिए छात्रावास के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए एक समिति बनाई जाएगी.

फीस, छात्रवृत्ति, स्टाइपेंड कम किया गया

2018 में परिषद के निर्णयों के तुरंत बाद, आईआईटी ने अपने विदेशी छात्र नामांकन को बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता और अंतरराष्ट्रीय आउटरीच प्रयासों से लेकर प्रशासनिक प्रक्रियाओं को सुचारू बनाने के लिए व्यक्तिगत प्रयास शुरू किए.

उदाहरण के लिए, 2018 में, आईआईटी दिल्ली ने अपना अंतरराष्ट्रीय पीएचडी फेलोशिप प्रोग्राम (आईपीएफपी) पेश किया, जिसमें शुरुआती दो वर्षों के लिए 31,000 रुपये और अगले तीन वर्षों के लिए 35,000 रुपये प्रति माह के मासिक स्टाइपेंड के साथ विदेश से पीएचडी छात्रों को आकर्षित करने की मांग की गई थी.

इसके अतिरिक्त, आईआईटी दिल्ली ने क्वींसलैंड विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया और नेशनल चियाओ तुंग विश्वविद्यालय, ताइवान के सहयोग से संयुक्त पीएचडी कार्यक्रम स्थापित किए.

इस बीच, आईआईटी कानपुर ने स्व-वित्त पोषित विदेशी छात्रों के लिए फीस कम कर दी, जिससे यह 2023-24 सत्र से प्रभावी होकर भारतीय छात्रों के बराबर हो गई.

आईआईटी-कानपुर के एक अधिकारी ने दिप्रिंट को बताया कि यह एक रणनीतिक कदम था जिसका उद्देश्य दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) देशों में नामांकन में बाधा बनने वाली ऊंची फीस की चिंता को दूर करना था, जहां भारतीय रुपया स्थानीय मुद्रा से अधिक मजबूत है.

अधिकारी ने कहा, “सार्क देशों के छात्रों के लिए ज्यादा फीस एक बड़ा सीमित कारक रही है. चूंकि उनके लिए फीस अधिक थी, इसलिए आईआईटी-के उन छात्रों को कम फीस वाले आईआईटी से वंचित कर रहा था. हमने इसे ठीक कर लिया है और उम्मीद कर रहे हैं कि आने वाले वर्षों में विदेशी छात्रों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ेगी.”

इसी तरह, आईआईटी बॉम्बे के बीओजी ने मास्टर और पीएचडी कार्यक्रमों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले विदेशी छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 2018 में एक योजना को मंजूरी दी.

आईआईटी-बी के डीन (अंतर्राष्ट्रीय संबंध) प्रोफेसर अमित अग्रवाल ने दिप्रिंट को एक लिखित बयान में कहा, “यह सहायता कम ट्यूशन और मासिक वजीफे के रूप में है. इसके अलावा, संस्थान पीएचडी कार्यक्रम में कुछ शीर्ष विदेशी छात्रों को स्टाइपेंड देकर वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है.”

उन्होंने यह भी लिखा कि आईआईटी-बॉम्बे संस्थान के साथ सहयोग करने के लिए सक्रिय रूप से विदेशी पोस्टडॉक्टरल फेलो की तलाश कर रहा है.

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय नामांकन को प्रोत्साहित करने के लिए, आईआईटी-मद्रास ने विभिन्न दृष्टिकोण अपनाए हैं, जिनमें आभासी विदेशी मेले, विदेश में सेमिनार में भागीदारी और संयुक्त डिग्री डॉक्टरेट कार्यक्रमों की स्थापना शामिल है. इसने योग्य अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए छात्रवृत्ति और ट्यूशन फीस में छूट की योजनाओं की भी सुविधा प्रदान की है.

आईआईटी-रुड़की में विदेशी छात्रों के लिए आवेदन और प्रवेश प्रक्रिया को आसान बनाने का भी प्रयास किया गया है.

आईआईटी-रुड़की में डीन (अंतर्राष्ट्रीय संबंध) प्रोफेसर विमल चंद्र श्रीवास्तव के अनुसार, संस्थान ने विदेशी आवेदकों के लिए एक अद्वितीय प्रवेश पोर्टल बनाया है, जिससे आवेदन प्रसंस्करण समय कम हो गया है और प्रक्रिया अधिक पारदर्शी और कुशल बन गई है.

श्रीवास्तव ने कहा कि विभाग और प्रशासन किसी भी मुद्दे को हल करने के लिए पूरी प्रक्रिया के दौरान आवेदकों के संपर्क में रहते हैं. आईआईटी-आर ने विभिन्न देशों के पदाधिकारियों के साथ एक अंतर्राष्ट्रीय छात्र मामले परिषद (आईएसएसी) की भी स्थापना की है.

दूसरी पीढ़ी के आईआईटी भी विदेशी नामांकन को बढ़ावा देने के लिए समर्पित प्रयास कर रहे हैं.

आईआईटी-हैदराबाद में विदेशी संबंधों के डीन प्रोफेसर तरुण के. पांडा ने कहा कि संस्थान पिछले पांच वर्षों से इस लक्ष्य का ‘तेजी से पीछा’ कर रहा है.

उन्होंने दिप्रिंट से कहा, “पिछले तीन वर्षों में हमारे लगभग 10 छात्र स्नातक हुए हैं. तीन विदेशी छात्र 2022-23 शैक्षणिक वर्ष में स्नातक होंगे.”

विशेष रूप से, आईआईटी-गांधीनगर में आयोजित एक सम्मेलन में, प्रमुख आईआईटी ने अपने विदेशी छात्र नामांकन को 1 से 5 प्रतिशत तक बढ़ाने का संकल्प लिया.

भारत सरकार भी अपना काम कर रही है, जिसमें 2018 में ASEAN (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ) के 1,000 छात्रों को भारत भर के 23 आईआईटी में पढ़ाई करने के लिए छात्रवृत्ति देने वाली डॉक्टरेट फ़ेलोशिप की शुरूआत भी शामिल है.

उसी वर्ष इसने स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम भी शुरू किया, जो विदेशी छात्रों को आईआईटी सहित भारतीय विश्वविद्यालयों में पढ़ने के लिए छात्रवृत्ति देता है.

छात्र कहां से आ रहे हैं?

दिप्रिंट से बात करने वाले आईआईटी अधिकारियों के अनुसार, सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाले कुछ देशों में इथियोपिया, जर्मनी, नेपाल, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान और फ्रांस शामिल हैं.

आईआईटी-बॉम्बे द्वारा साझा किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले पांच वर्षों में विदेशी छात्रों की सबसे बड़ी हिस्सेदारी जर्मनी, फ्रांस और नेपाल से आई है. आईआईटी-बी वेबसाइट भारत के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और डीएएडी (जर्मन अकादमिक एक्सचेंज सर्विस) द्वारा संयुक्त रूप से वित्त पोषित एक कार्यक्रम का भी विवरण देती है.

एक्सप्लोरेशन: एन इंडो-जर्मन पार्टनरशिप नामक यह परियोजना, जलवायु, पर्यावरण, ऊर्जा, गतिशीलता और परिवहन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए म्यूनिख के तकनीकी विश्वविद्यालय, आईआईटी-बॉम्बे और आईआईटी-खड़गपुर को एक साथ लाती है.

आईआईटी-मद्रास में भी सबसे ज्यादा छात्र जर्मनी से हैं. स्कूल ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग की डीन और ज़ांज़ीबार परिसर, आईआईटी मद्रास की निदेशक-प्रभारी प्रोफेसर प्रीति अघालयम के अनुसार, ऐसे कई छात्र भारत-जर्मन सेंटर फॉर सस्टेनेबिलिटी में नामांकित हैं.

उन्होंने कहा, “स्थिरता, अनुसंधान और नवाचार के संबद्ध क्षेत्रों में कई जर्मन संस्थानों के साथ हमारे महान अनुसंधान संबंध हैं. हमारे पास कई संकाय सदस्य और छात्र हैं जिन्होंने परियोजना-आधारित अनुसंधान और विनिमय कार्यक्रमों के एक भाग के रूप में सहयोग किया है और सेमेस्टर बिताए हैं.”

दूसरी ओर, आईआईटी-रुड़की के प्रोफेसर श्रीवास्तव ने कहा कि संस्थान में ज्यादातर छात्र अफ्रीका, दक्षिण-पूर्व एशिया और खाड़ी देशों से आते हैं.

उन्होंने कहा कि अफ्रीकी देशों में अधिकांश छात्र इथियोपिया, तंजानिया और सूडान से आते हैं. श्रीवास्तव ने बताया कि आईआईटी-रुड़की डीएसटी-अफ्रीका पहल का नेतृत्व करता है, जो सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तत्वावधान में अनुसंधान और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक अंतरमहाद्वीपीय पहल है.

उन्होंने कहा कि आईआईटी-रुड़की ने नेपाल, सीरिया, बांग्लादेश और आसियान देशों के कई छात्रों को भी पढ़ाया है.

श्रीवास्तव ने कहा कि मास्टर कार्यक्रमों के लिए, जल संसाधन और विकास, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, भूकंप अध्ययन और केमिकल इंजीनियरिंग से संबंधित पाठ्यक्रम सबसे अधिक मांग वाले हैं. उन्होंने कहा कि पीएचडी कार्यक्रमों के लिए सभी विभागों को विदेशी छात्रों से लगभग समान प्राथमिकता मिलती है.

आईआईटी-दिल्ली द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, अधिकांश विदेशी छात्र नेपाल, इथियोपिया, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और सूडान से आए थे. कानपुर के लिए, विदेशी छात्र इथियोपिया, नेपाल, बांग्लादेश और भूटान से थे.


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छात्रों को आकर्षित करने में चुनौतियां

इस साल, प्रतिष्ठित क्यूएस वैश्विक रैंकिंग में शीर्ष 150 में प्रवेश करने वाले 23 आईआईटी में से आईआईटी-बॉम्बे पहला बन गया. हालांकि, बॉम्बे सहित सभी आईआईटी ने अंतर्राष्ट्रीयकरण, या विदेशी छात्र नामांकन के पैरामीटर पर अपेक्षाकृत कम स्कोर किया.

इस मोर्चे पर, रैंक वाले आईआईटी का स्कोर 1.4 से 2.2 के बीच है, जबकि सभी 1,600 रैंक वाले विश्वविद्यालयों का वैश्विक औसत 21.4 है. आईआईटी-रुड़की को सभी भारतीय विश्वविद्यालयों में सबसे अधिक 2.2 स्कोर प्राप्त हुआ.

File photo of IIT-Bombay | Facebook @IIT Bombay
आईआईटी-बॉम्बे की फाइल फोटो | फेसबुक @IIT Bombay

तो, इन आंकड़ों का क्या मतलब है?

छात्रवृत्ति, फ़ेलोशिप और आसान प्रवेश मानदंडों के कारण विदेशी छात्रों का एक महत्वपूर्ण प्रतिशत मास्टर और डॉक्टरेट कार्यक्रमों में नामांकित है.

हालांकि, स्नातक कार्यक्रमों के लिए विदेशी छात्रों का नामांकन आईआईटी के लिए एक चुनौती रही है.

2022 में, पहली बार, कुल 66 विदेशी नागरिकों को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) के माध्यम से सीटों की पेशकश की गई थी. उससे पहले के पांच वर्षों में, यह संख्या 10 से अधिक नहीं हुई थी.

2021 में, कोविड-19 और छात्रों की घटती रुचि के कारण, JEE के लिए कोई विदेशी परीक्षा केंद्र आवंटित नहीं किया गया था. आईआईटी के अनुसार, विदेशी मास्टर और डॉक्टरेट छात्रों के लिए वर्क वीजा और रोजगार के अवसर प्रदान करना सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई है.

पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कार्यक्रमों के लिए, सीमित धन कई देशों के छात्रों के लिए एक और प्रतिबंधित कारक है.

आईआईटी-रुड़की के श्रीवास्तव ने कहा, “आईआईटी आवेदन स्क्रीनिंग प्रक्रिया के माध्यम से पीजी और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों को प्रवेश प्रदान करते हैं. छात्रों को या तो स्थापित सरकार-विनियमित या अनुमोदित एजेंसियों द्वारा प्रायोजित किया जाता है, या वे EdCIL द्वारा ‘स्टडी इन इंडिया’ (SII) प्लेटफॉर्म के माध्यम से आवेदन करते हैं. प्रायोजन या फंडिंग मानदंड अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या को सीमित करते हैं. अधिकांश छात्र जो आईआईटी में शामिल होने के लिए आवेदन करते हैं, वे फंडिंग सहायता की तलाश में रहते हैं.”

डिग्री प्राप्त करने के बाद वर्क वीजा और नौकरी प्राप्त करने में कठिनाइयां भी छात्रों के लिए बाधा बनी हुई हैं.

आईआईटी-मद्रास के डीन (वैश्विक जुड़ाव) प्रोफ़ेसर रघुनाथन रेंगास्वामी ने कहा, “कई छात्र उसके बाद देश में काम करने के इरादे से पढ़ाई के लिए विदेश जाते हैं. भारतीय कार्य वीज़ा पर बातचीत करना चुनौतीपूर्ण है. उदाहरण के लिए, नेपाली छात्र भारत में बहुत आसान शर्तों पर काम कर सकते हैं और नेपाल के छात्रों में हमारी सबसे बड़ी रुचि है.”

प्रणालीगत परिवर्तन का आह्वान

इस साल अप्रैल में आईआईटी परिषद की बैठक के दौरान परिसर में विदेशी छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के विषय पर फिर से व्यापक चर्चा हुई.

इस बैठक में आईआईटी-गांधीनगर के निदेशक रजत मूना ने विदेशी छात्रों को आईआईटी में छह सप्ताह से लेकर साल भर की इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने का प्रस्ताव रखा. उन्होंने आगे एक या अधिक सेमेस्टर में भाग लेने वाले विदेशी छात्रों को क्रेडिट देने का सुझाव दिया, जो उनके संबंधित विश्वविद्यालयों में मान्य होगा.

हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि जहां छात्रवृत्ति और इंटर्नशिप जैसे तरीके अपनी जगह हैं, वहीं प्रणालीगत मुद्दों के समाधान के लिए रणनीतिक प्रयासों की भी आवश्यकता है.

आईआईटी-दिल्ली के पूर्व निदेशक रामगोपाल राव ने कहा कि फंडिंग और बुनियादी ढांचे की सीमाओं के कारण कई विदेशी छात्रों या अंतरराष्ट्रीय संकाय को आकर्षित करना मुश्किल था.

उन्होंने कहा, “चूंकि हमें कर देने वालो से फंड मिलता हैं, इसलिए हम विदेशी छात्रों पर ज्यादा खर्च नहीं कर सकते. इसके अलावा हमारे पास इसी कारण से पर्याप्त विदेशी संकाय नहीं है – विदेशी नागरिकों के लिए स्थायी सरकारी नौकरी पाने का कोई प्रावधान नहीं है. विदेशी संकाय छात्र नामांकन बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है.”

एक अन्य पूर्व आईआईटी फैकल्टी मेंबर ने कहा कि अनुसंधान पर विदेशी फैकल्टी सहयोग के बजाय, आईआईटी को संस्थागत भागीदारी पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है.

दिप्रिंट से बात करते हुए, एक पूर्व आईआईटी निदेशक ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि आईआईटी में अंडरग्रेजुएट प्रवेश प्रक्रिया में और अधिक लचीलेपन की जरूरत है.

उन्होंने कहा, “स्नातक स्तर पर, वैकल्पिक परीक्षा शुरू करने की आवश्यकता है. जहां तक मास्टर और डॉक्टरेट स्तर की बात है, इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट के अलावा अन्य परीक्षाओं पर भी विचार किया जाना चाहिए.”

उन्होंने कहा, “एशिया और मध्य पूर्व में बहुत सारे एनआरआई खुशी-खुशी अपने बच्चों को आईआईटी में भेजेंगे. लेकिन विदेशी छात्रों को आकर्षित करने के लिए प्रवेश प्रक्रियाओं को सरल बनाने की आवश्यकता है.”

(इस ख़बर को अंग्रेंजी में पढ़नें के लिए यहां क्लिक करें)

(संपादन: अलमिना खातून)


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