scorecardresearch
Thursday, 13 June, 2024
होमएजुकेशनCBSE ने जारी किया 10वीं और 12वीं के पहले टर्म का शिड्यूल, माइनर विषयों के लिए भी जारी किए निर्देश

CBSE ने जारी किया 10वीं और 12वीं के पहले टर्म का शिड्यूल, माइनर विषयों के लिए भी जारी किए निर्देश

परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के अनुसार घोषित तिथि पत्र मुख्य विषयों के लिए है जबकि लघु (माइनर) विषयों का कार्यक्रम अलग से स्कूलों को भेजा जाएगा.

Text Size:

नई दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं और 12वीं के लिए पहले टर्म परीक्षा 2021-2022 के लिए डेटशीट या टाइमटेबल जारी कर दिया है. टर्म-1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर में आयोजित की जाएगी. 10वीं कक्षा के लिए पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होगी, जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा एक दिसंबर से शुरू होगी.

परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के अनुसार घोषित तिथि पत्र मुख्य विषयों के लिए है जबकि लघु (माइनर) विषयों का कार्यक्रम अलग से स्कूलों को भेजा जाएगा.

कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए लघु विषयों की परीक्षा क्रमशः 17 नवंबर और 16 नवंबर से शुरू होगी.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

शैक्षणिक सत्र को विभाजित करना, दो टर्म वाली परीक्षा आयोजित करना और पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बनाना 2021-22 के लिए दसवीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए विशेष मूल्यांकन योजना का हिस्सा था, जिसे जुलाई में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर घोषित किया गया था.

सीबीएसई ने पिछले सप्ताह कहा था कि कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा नवंबर-दिसंबर में ऑफलाइन आयोजित की जाएगी.

बोर्ड ने कहा था कि परीक्षा वैकल्पिक होगी और प्रत्येक प्रश्नपत्र को हल करने के लिए छात्रों के पास 90 मिनट (डेढ़ घंटा) का समय होगा. परीक्षा सर्दियों के कारण सुबह 10:30 के स्थान पर 11:30 से शुरू होगी.


यह भी पढे़ंः NEET ने गरीब और ग्रामीण छात्रों के लिए डॉक्टर बनना कैसे मुश्किल कर दिया


 

share & View comments