scorecardresearch
Tuesday, 24 December, 2024
होमडिफेंसगलवान झड़प के 3 साल बाद भी IAF लड़ाकू विमानों, मिसाइलों के साथ लद्दाख में 'ऑपरेशनल रेडी फॉर्मेट' में तैनात

गलवान झड़प के 3 साल बाद भी IAF लड़ाकू विमानों, मिसाइलों के साथ लद्दाख में ‘ऑपरेशनल रेडी फॉर्मेट’ में तैनात

भारतीय वायु सेना ने 2020 में गलवान घटना के तुरंत बाद लद्दाख में लगभग 9,000 टन उपकरणों और जवानों को एयरलिफ्ट किया था.

Text Size:

नई दिल्ली: गलवान झड़प के तीन साल बाद, जिसमें भारतीय वायु सेना (IAF) ने लगभग 90 टैंकों और 300 से अधिक पैदल सेना के लड़ाकू वाहनों के साथ 68,000 से अधिक अतिरिक्त सैनिकों को लद्दाख की बर्फीली ऊंचाइयों पर भेजा था, दिप्रिंट को पता चला है कि अभी भी भारतीय वायुसेना ‘ऑपरेशनल रेडी फॉर्मेट’ में बनी हुई है.

“ऑपरेशनल रेडी फॉर्मेट” का तात्पर्य चीन के साथ लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के करीब लद्दाख और अन्य जगहों पर तैनात किए जाने वाले लड़ाकू विमानों से है, जो पूरी तरह से लोड होते हैं और परिचालन की आवश्यकता के मामले में पांच-सात मिनट में हवाई उड़ान भर सकते हैं…यहां पूरी तरह से भरे होने का मतलब है कि विमान में ईंधन भरा हुआ है और उसमें युद्ध सामग्री मौजूद है.

रक्षा और सुरक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने दिप्रिंट को बताया कि कभी-कभी पांच-सात मिनट भी बहुत लंबे हो सकते हैं और इसलिए, भारतीय वायुसेना एलएसी के करीब कॉम्बैट एयर पैट्रोल (सीएपी) बनाए हुए थी और एक निवारक के रूप में आक्रामक मुद्रा बनाए रखना जारी रखती है और दूसरे पक्ष के कार्रवाई को चुनौती दी जाती है.

15 जून, 2020 की रात गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे और कई घायल हो गए थे. चीनी पक्ष की ओर से भी अनिर्दिष्ट हताहत हुए.

गलवान घटना पर भारतीय सैन्य प्रतिक्रिया का अवलोकन देते हुए, सूत्रों ने कहा, जबकि जवानों और उपकरणों को तेजी से भेजा गया था, इसका श्रेय भारतीय वायुसेना के परिवहन बेड़े को जाता है.


यह भी पढ़ें: हिंसा रोकने की कोशिश के बीच असम राइफल्स के खिलाफ मणिपुर पुलिस ने किया FIR, सेना नाराज


परिवहन विमान से लेकर हेलीकॉप्टर तक

रूसी मूल के AN 32s और IL76s से लेकर अमेरिकी C-17s और C-130Js विमानों तक, पूरे बेड़े को 2020 में चीनी कार्रवाई के जवाब में भारतीय सैन्य निर्माण में मदद के लिए तैनात किया गया था.

इसके साथ ही, रूसी Mi17s और अमेरिकी चिनूक जैसे परिवहन हेलीकॉप्टर भी तैनात किए गए, जिससे अंतिम मील तक बेहद अग्रिम चौकियों तक कनेक्टिविटी संभव हो गई.

कनेक्टिविटी एक मुद्दा बने रहने के कारण, सूत्रों ने कहा कि जवानों और उपकरणों की तत्काल आपूर्ति में मदद के लिए भारतीय वायुसेना को शामिल किया गया था.

आंकड़े देते हुए, सूत्रों ने कहा कि रणनीतिक एयरलिफ्ट में भारतीय सेना के कई डिवीजन, 68,000 से अधिक सैनिक, 330 बीएमपी और 90 टैंक शामिल थे. इसने लगभग 9,000 टन उपकरणों और जवानों को हवाई मार्ग से लद्दाख पहुंचाया था.

सूत्रों ने कहा कि तत्काल आवश्यकता का ध्यान रखने के बाद अंततः अधिक उपकरण और लोगों को सड़क मार्ग से लाया गया.

उन्होंने कहा, “लोगों और उपकरणों को पहले लेह लाया गया, जहां से इसे विशेष विमानों और हेलीकॉप्टरों का उपयोग करके उन्नत लैंडिंग ग्राउंड (एएलजी) तक पहुंचाया गया.”

दिप्रिंट की रिपोर्ट के अनुसार, लद्दाख में तीन एएलजी हैं और न्योमा में एक को अब 2.7 किलोमीटर लंबे सीमेंटेड रनवे के साथ अपग्रेड किया जा रहा है जो बड़े परिवहन विमानों के अलावा लड़ाकू विमानों के संचालन को सक्षम करेगा.

भारतीय वायुसेना के लिए टास्क कट आउट

सूत्रों के मुताबिक, भारतीय वायुसेना ने अपना काम पूरा कर लिया है. सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण था प्लेटफार्मों, सैनिकों और हथियारों को तेजी से शामिल करके भारत की निवारक सैन्य मुद्रा को मजबूत करना. दूसरा था विश्वसनीय बलों को बनाए रखना और तैनात बलों को बनाए रखना, इसके अलावा दुश्मन के जमावड़े की निगरानी करना.

यह पूछे जाने पर कि भारतीय वायुसेना ने अपनी विश्वसनीय निवारक क्षमता कैसे बनाए रखी, सूत्रों ने बताया कि इसे लड़ाकू विमानों की तैनाती और विशेष राडार और वायु रक्षा हथियारों के मिश्रण के माध्यम से हासिल किया गया था.

चीन की “एंटी-एक्सेस एरिया डिनायल (ए2एडी)” रणनीति का मुकाबला करने के लिए भारतीय वायुसेना को आक्रामक और रक्षात्मक तरीके से तैनात किया गया, जो बड़ी संख्या में सैनिकों, तोपखाने, रॉकेट बलों और बख्तरबंद तत्वों के अलावा, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (एसएएम) साइटों और लंबी दूरी के राडार की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से युद्ध के मैदान में दुश्मन की आवाजाही की स्वतंत्रता को बाधित करना चाहता है.

सूत्रों ने कहा कि भारतीय वायुसेना के ग्राउंड स्टाफ और विशेषज्ञों के लिए, लद्दाख में पहली बार उन्हें एलएसी के साथ अत्यधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में, घर्षण स्थल के करीब तैनात किया गया था.

दुश्मन की हरकतों को निशाना बनाने के लिए 100 किमी से अधिक की रेंज वाली वायु रक्षा मिसाइलों के साथ छोटे और भारी रडारों को एलएसी के साथ कई स्थानों पर भेजा और तैनात किया गया.

जुलाई 2020 में राफेल लड़ाकू विमानों के आने के तुरंत बाद भारतीय वायुसेना ने उनके तेजी से परिचालन पर भी काम किया. इसने राफेल को तेजी से तैनात करने के लिए फ्रांसीसी हैमर एयर-टू-ग्राउंड सटीक-निर्देशित हथियार प्रणाली की आपातकालीन खरीद भी की.

जिन लड़ाकू विमानों को आक्रामक और रक्षा मुद्राओं के लिए भेजा गया था वे राफेल, Su30 MKI और उन्नत मिग 29 UPG थे.

इसके अलावा, Su 30 एमकेआई के साथ जगुआर को भी निगरानी के लिए तैनात किया गया था, जो विशेष उपकरणों के साथ आता है जो लगभग 70-80 किलोमीटर की गहराई में दुश्मन की स्थिति की तस्वीरें क्लिक कर सकता है.

इन सबके अलावा, भारतीय वायुसेना ने दुश्मन की खुफिया जानकारी के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक निगरानी के लिए भी अपने ड्रोन तैनात किए.

भारतीय वायुसेना ने उपग्रह से जुड़े हेरॉन एमके II को भी एलएसी पर तैनात किया है, जिसे पिछले साल आपातकालीन खरीद के तहत इजरायल से खरीदा गया था. सूत्रों ने कहा कि 30 घंटे से अधिक की उत्कृष्ट निगरानी और इलेक्ट्रॉनिक खुफिया जानकारी जुटाने की क्षमता वाले ये ड्रोन मूल्यवान साबित हुए हैं.

उन्होंने कहा, “अगर जरूरत पड़ी तो हेरोन II को भी हथियार बनाया जा सकता है और इस पर काम पहले से ही चल रहा है.”

(इस ख़बर को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

(संपादन: अलमिना खातून)


यह भी पढ़ें: गलवान घाटी में झड़प के बाद भारतीय वायुसेना ने 68,000 से अधिक सैनिकों को पूर्वी लद्दाख भेजा


 

share & View comments