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गुरूवार, 26 जून, 2025
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एयर इंडिया प्लेन क्रैश में AI-171 ब्लैक बॉक्स से डेटा डाउनलोड किया गया, जांच जारी

दुर्घटना के बाद कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (सीवीआर) और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (एफडीआर) दोनों को बरामद कर लिया गया था. 13 जून को एफडीआर इमारत की छत से मिला, जबकि CVR 16 जून को मलबे में मिला.

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नई दिल्ली: अहमदाबाद में दुर्घटनाग्रस्त हुई एयर इंडिया फ्लाइट के ब्लैक बॉक्स से डेटा सफलतापूर्वक डाउनलोड कर लिया गया है. यह जानकारी विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) ने दी.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि विमान के आगे और पीछे के दोनों ब्लैक बॉक्स 24 जून को दिल्ली स्थित एएआईबी लैब में पहुंच गए थे.

बयान में कहा गया, “आगे के ब्लैक बॉक्स से क्रैश प्रोटेक्शन मॉड्यूल (CPM) को सुरक्षित रूप से निकाला गया और 25 जून 2025 को मेमोरी मॉड्यूल को सफलतापूर्वक एक्सेस करके डेटा डाउनलोड कर लिया गया. सीवीआर और एफडीआर डेटा का विश्लेषण चल रहा है. इन प्रयासों का उद्देश्य दुर्घटना के कारणों की पहचान कर विमानन सुरक्षा को बेहतर बनाना और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकना है.”

12 जून को हुई इस दुर्घटना में अब तक 275 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें 242 यात्रियों में से 241 यात्री शामिल थे.

दुर्घटना के बाद कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (सीवीआर) और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (एफडीआर) दोनों को बरामद कर लिया गया था. 13 जून को एफडीआर इमारत की छत से मिला, जबकि CVR 16 जून को मलबे में मिला.

बयान में आगे कहा गया, “इन उपकरणों को सुरक्षित रूप से संभालने, संग्रहित करने और स्थानांतरित करने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाएं (SOPs) लागू की गईं. इन्हें अहमदाबाद में 24×7 पुलिस सुरक्षा और सीसीटीवी निगरानी में रखा गया.”

एएआईबी ने 13 जून को जांच शुरू की और एक बहु-अनुशासनात्मक टीम गठित की, जिसका नेतृत्व एएआईबी के महानिदेशक कर रहे हैं. इस टीम में एक एविएशन मेडिसिन विशेषज्ञ, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर अधिकारी और अमेरिकी राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (NTSB) के प्रतिनिधि शामिल हैं, जो विमान के निर्माण और डिज़ाइन राज्य का सरकारी जांच एजेंसी है.

बयान में कहा गया, “24 जून 2025 की शाम को एएआईबी और एनटीएसबी के तकनीकी सदस्यों के साथ डीजी एएआईबी के नेतृत्व में डेटा एक्सट्रैक्शन प्रक्रिया शुरू की गई. 25 जून को मेमोरी मॉड्यूल से डेटा सफलतापूर्वक डाउनलोड कर लिया गया.”

अधिकारियों ने बताया कि सीवीआर और एफडीआर डेटा का विश्लेषण चल रहा है, जिससे दुर्घटना की घटनाओं का क्रम तय कर कारणों की पहचान की जा सके.

भारत अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन संगठन (आईसीएओ) के शिकागो कन्वेंशन (1944) का हस्ताक्षरकर्ता है और विमान दुर्घटनाओं की जांच आईसीएओ के अनुबंध 13 और विमान (दुर्घटनाओं और घटनाओं की जांच) नियम, 2017 के तहत की जाती है. एएआईबी ऐसी जांच के लिए अधिकृत संस्था है. आईसीएओ अनुबंध 13 के अनुसार, घटना के 30 दिनों के भीतर प्रारंभिक रिपोर्ट जारी करना अनिवार्य है.

(इस रिपोर्ट को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


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