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Sunday, 19 January, 2025
होमविदेशअमेरिका में टिकटॉक बंद: बाइटडांस ट्रंप से 90 दिन की राहत की उम्मीद कर रहा

अमेरिका में टिकटॉक बंद: बाइटडांस ट्रंप से 90 दिन की राहत की उम्मीद कर रहा

चीनी सरकार ने एलोन मस्क द्वारा टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन के अधिग्रहण की योजना पर विचार किया है; टिकटॉक पर प्रतिबंध से मूल कंपनी बाइटडांस के राजस्व पर भारी असर पड़ने की आशंका है.

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नई दिल्ली: अमेरिका में लगभग 170 मिलियन उपयोगकर्ताओं का कनेक्शन टिकटोक से कट गया क्योंकि ऐप्पल और गूगल ने इसे अपने ऐप स्टोर्स से हटा दिया. यह कदम अमेरिकी संघीय सरकार द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लागू करने से ठीक पहले उठाया गया. यह प्रतिबंध उस कानून का परिणाम है, जिसे अमेरिकी सीनेट ने पिछले अप्रैल में पारित किया था. इस कानून ने टिकटोक की चीन स्थित पैरेंट कंपनी बाइटडांस को जनवरी 2025 तक का समय दिया था कि या तो वह अपने अमेरिकी संचालन को बेच दे या पूर्ण प्रतिबंध का सामना करे.

बीजिंग मुख्यालय वाली बाइटडांस, जिसकी कीमत 300 बिलियन डॉलर आंकी जाती है, ने प्रोटेक्टिंग अमेरिकन्स फ्रॉम फॉरेन एडवर्सरी कंट्रोल्ड एप्लीकेशन्स एक्ट को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी. हालांकि, अदालत ने इस चुनौती को खारिज कर दिया और कानून को बरकरार रखा.

बाइटडांस की स्थापना 2012 में झांग यिमिंग और लियांग रुबो ने की थी, जो तियानजिन, चीन के नानकाई विश्वविद्यालय में सहपाठी थे. नवंबर 2018 में, कंपनी ने लोकप्रिय लिप-सिंकिंग ऐप Musical.ly को लगभग 1 बिलियन डॉलर में अधिग्रहित कर लिया. इसने टिकटोक के वैश्विक विस्तार और एकीकृत प्लेटफॉर्म के निर्माण का मार्ग प्रशस्त किया, जिसने दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की.

इस बड़े विलय के बाद, टिकटोक ने अमेरिका में लोकप्रियता हासिल करनी शुरू कर दी. टिकटोक के कुछ प्रमुख क्रिएटर्स में चार्ली डी’एमेलियो (उनके वायरल डांस वीडियो के लिए प्रसिद्ध), एडिसन राय (एक प्रमुख डांसर), और लिल नैस एक्स (जिनका गाना ओल्ड टाउन रोड टिकटोक पर वायरल हुआ और उन्हें वैश्विक ख्याति दिलाई) शामिल हैं.

अमेरिका में टिकटोक उपयोगकर्ता व्यापक पहुंच और जुड़ाव के लिए इस ऐप पर निर्भर थे. यह प्रभावशाली व्यक्तियों को उनके व्यवसाय बढ़ाने और ब्रांड साझेदारियां प्राप्त करने में मदद करता था, जो आमतौर पर कमीशन पर आधारित होती थीं.

हालांकि, अमेरिकी राजनेताओं ने वर्षों से इस बात पर चिंता व्यक्त की है कि चीनी सरकार अमेरिकी उपयोगकर्ताओं के टिकटोक डेटा तक पहुंच सकती है.

कैपिटल हिल पर उठे अलार्म पर प्रतिक्रिया देते हुए, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जुलाई 2020 में राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिम का हवाला देते हुए ऐप पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन यह योजना साकार नहीं हो सकी. उस समय, ट्रंप ने भारत का उदाहरण दिया था. भारत ने जून 2020 में गलवान घाटी संघर्ष के बाद डेटा सुरक्षा चिंताओं के कारण टिकटोक और अन्य 58 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था. इस प्रतिबंध का असर 200 मिलियन भारतीय उपयोगकर्ताओं पर पड़ा, जो टिकटोक का सबसे बड़ा बाजार था.

ट्रंप के प्रतिबंध प्रस्ताव के छह महीने पहले, पेंटागन ने सिफारिश की थी कि सभी अमेरिकी सैन्य कर्मी अपने निजी और सरकारी फोन से ऐप हटा दें. इससे पहले, दि गार्जियन की एक रिपोर्ट ने आंतरिक दस्तावेजों का हवाला देते हुए दिखाया कि कैसे टिकटोक ने अपने मॉडरेटर को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा संवेदनशील माने जाने वाले विषयों पर कंटेंट को रोकने का निर्देश दिया था.

बाइडेन प्रशासन के तहत, ये चिंताएं बढ़ती रहीं, जिससे 2024 में फॉरेन ऐडवर्सरी कंट्रोल्ड एप्लिकेशन्स एक्ट लागू हुआ. इस कानून ने टिकटोक की पैरेंट कंपनी को ऐप बेचने या प्रतिबंध का सामना करने के लिए नौ महीने का समय दिया.

शनिवार की रात, जैसे ही प्रतिबंध लागू हुआ, अमेरिका में उपयोगकर्ता टिकटोक तक पहुंचने या ऐप डाउनलोड करने में असमर्थ हो गए.

टिकटोक उपयोगकर्ताओं को ऐप खोलने पर एक पॉपअप संदेश मिला जिसमें लिखा था: “अमेरिका में टिकटोक पर प्रतिबंध लगाने वाला कानून लागू हो गया है. दुर्भाग्यवश, इसका मतलब है कि आप फिलहाल टिकटोक का उपयोग नहीं कर सकते. हमें खुशी है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने संकेत दिया है कि वह टिकटोक को पुनः स्थापित करने के समाधान पर काम करेंगे, जब वह पदभार ग्रहण करेंगे. कृपया बने रहें.” यह राष्ट्रपति-चुनाव डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान का संदर्भ था जिसमें उन्होंने कहा था कि वह 20 जनवरी को पदभार ग्रहण करने के बाद प्लेटफॉर्म को 90 दिनों का विस्तार देने पर विचार करेंगे.

“मुझे लगता है कि यह निश्चित रूप से एक विकल्प होगा, जिस पर हम विचार करेंगे। 90-दिन का विस्तार सबसे अधिक संभावना है क्योंकि यह उचित है. आप जानते हैं, यह उचित है. हमें इसे सावधानीपूर्वक देखना होगा। यह एक बहुत बड़ी स्थिति है,” ट्रंप ने एनबीसी न्यूज को एक साक्षात्कार में बताया. “अगर मैंने ऐसा करने का फैसला किया, तो मैं संभवतः सोमवार को इसकी घोषणा करूंगा,” उन्होंने कहा.

जबकि बाइटडांस आने वाले ट्रंप प्रशासन से उम्मीदें लगाए हुए है, अगर प्रतिबंध जारी रहता है, तो यह टिकटोक जैसी विशेषताओं वाले अन्य सोशल मीडिया ऐप्स के लिए अवसर प्रदान कर सकता है. इनमें इंस्टाग्राम रील्स, यूट्यूब शॉर्ट्स और यहां तक ​​कि स्नैपचैट शामिल हैं.

इस बीच, टिकटोक ने कथित तौर पर अमेरिका में अपने कर्मचारियों को सूचित किया है कि प्रतिबंध लागू होने के बावजूद वे अपनी नौकरियां बनाए रखेंगे और कार्यालय खुले रहेंगे.

अमेरिकी बाजार टिकटोक के उपयोगकर्ता आधार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसमें लगभग 170 मिलियन अमेरिकी उपयोगकर्ता शामिल हैं, जो इसके कुल उपयोगकर्ताओं का लगभग 11 प्रतिशत है. प्रतिबंध के परिणामस्वरूप बाइटडांस को अपने राजस्व का एक बड़ा हिस्सा खोने की संभावना है. इसके अलावा, यह अन्य देशों में विस्तार की योजनाओं के लिए भी बाधा बन सकता है.

20 जनवरी को ट्रंप के दूसरी बार पदभार ग्रहण करने के लिए तैयार होने के साथ, बाइटडांस के लिए संभावित खरीदारों को लेकर भी अटकलें लगाई जा रही हैं. ट्रंप ने बाइटडांस को पुनः स्थापित करने के समाधान खोजने में रुचि दिखाई है, जिसमें इसे किसी अमेरिकी खरीदार को बेचने की संभावना भी शामिल है. अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों में भी यह सुझाव दिया गया है कि कई कंपनियां पहले से ही बाइटडांस को खरीदने में रुचि दिखा रही हैं, लेकिन बाइटडांस ने यह स्पष्ट किया है कि वह ऐप बेचने की योजना नहीं बना रही है.

इस बीच, चीनी सरकार कथित तौर पर एक योजना पर विचार कर रही थी, जिसमें अरबपति एलन मस्क को टिकटोक के अमेरिकी संचालन का अधिग्रहण करने की अनुमति दी जा सकती है ताकि ऐप पर प्रभावी रूप से प्रतिबंध न लगाया जा सके, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार.

(इस रिपोर्ट को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


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