(डिलेटा एक्यूटी, यूनिवर्सिटी ऑफ बाथ, इसाबेला सोसिया, एसकेईएमए बिजनेस स्कूल और मार्टा पिज्जेटी, ईएम ल्योन बिजनेस स्कूल)
बाथ (ब्रिटेन), 17 दिसंबर (द कन्वरसेशन) क्रिसमस आने को है और ऐसे में करीबी दोस्तों, रिश्तेदारों के लिए उपहार खरीदने का एक अलग ही उत्साह होता है। लेकिन प्रियजनों की रूचियों, उनकी उम्र, और उनके व्यक्तित्व को ध्यान में रखकर उपहार देना बहुत मायने रखता है।
एक सर्वेक्षण के अनुसार, ब्रिटेन में इस साल क्रिसमस के लिए खरीदे जाने वाले उपहारों पर लगभग 600 पाउंड का खर्च किया जा सकता है, इसलिए उपहार देने की लागत अधिक हो सकती है।
इसलिए यह सोचना सही है कि निवेश करने पर यह कैसे पता चले कि उपहार प्राप्त करने वाला व्यक्ति खुश है या नहीं।
हमें शोध करने से पता चला है कि लोगों को उनकी पसंद के अनुसार दिए जाने वाले खास उपहार बेहद पसंद आते हैं और वे इसे प्राप्त कर आभार भी व्यक्त करते हैं।
खास उपहार का मतलब ऐसे उपहारों से है जिसे आप उस व्यक्ति की पसंद, नापसंद, रुचि और प्रेम के अनुसार सोच-समझर खरीदते हैं या तैयार करवाते हैं।
हमने शोध में पाया कि दुनिया भर में थोक के भाव बनने वाले उपहारों के बजाय लोग ऐसे उपहारों को ज्यादा पसंद करते हैं जो उनकी रूचियों को ध्यान में रखकर दिए जाते हैं। खास उपहारों को प्राप्त करने पर लोगों की भावनाएं सामने आती हैं और वे इसे देने वाले पर गर्व भी महसूस करते हैं। प्राप्तकर्ताओं को इससे यह भी पता चलता है कि उपहार देने वाले व्यक्ति ने कितनी गहराई से उसके बारे में सोचा।
शोध से पता चला है कि ‘‘सबसे अच्छा उपहार’’ मिलने से व्यक्ति बहुत खुश होता है और थोड़ा हैरान भी होता है। लेकिन इसके लिए देने वाले से कुछ हद मेहनत की अपेक्षा की जाती है।
किसी चीज को खास बनाने, उसे अनोखा बनाने के लिए समय निकालने से वह उपहार एक साधारण वस्तु से एक सार्थक अनुभव में बदल जाता है। इसे प्राप्त करने वाले को बहुत सम्मानित और उन्हें अधिक महत्वता दिए जाने की अनुभूति होती है।
उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपका कोई दोस्त आपके साथ बिताए गए किसी सुखद पल की तस्वीर के साथ कुशन या मग तैयार करवा कर उसे उपहार के रूप में आपको देता है। ऐसे में उस उपहार को तैयार करने में वे जो ध्यान देते और जो उनका इरादा होता है, उसकी सिर्फ सराहना ही नहीं की जाती बल्कि उसे गहराई से महसूस भी किया जाता है।
आज कल कई सारी कंपनियां लोगों को ‘कस्टमाइजेशन मंच’ प्रदान करती हैं जो उपयोगकर्ताओं को उनकी पसंद और सुविधाओं के अनुसार उपहार बनवाने में मदद करती हैं। आप अपनी पसंद का रंग, विशेषता, चित्र या शब्द जोड़कर घड़ियां, कैलेंडर, टी-शर्ट आदि तैयार करा सकते हैं।
यह ब्रांड और निर्माताओं के लिए पसंद के अनुसार तैयार कराई गईं वस्तुएं बेचने का अच्छ अवसर होता है लेकिन इसमें थोड़ा सुधार करने की आवश्यकता है।
शख्सियत को ध्यान में रखकर उपहार दें:
व्यस्त जीवन जीने वाले लोगों के लिए सादगी मायने रखती है। इसलिए ब्रांड अगर ग्राहक के व्यक्तित्व को ध्यान में रखकर उपहार पेश करते हैं तो निश्चित रूप से पाने वाले का दिल बाग बाग हो जाएगा। साथ में आप कोई प्यारा सा संदेश भी भेज सकते हैं। ये छोटी छोटी बातें आपकी दोस्ती को बहुत खास बना सकती हैं।
उपहार देना एक पुरानी परंपरा है। कभी-कभी, दोस्त और रिश्तेदार हमारे लिए सिर्फ उपहार खरीदते हैं, जो बहुत अच्छा लगता है। लेकिन जब वे इन उपहारों में कुछ
व्यक्तिगत अनुभव और कुछ रचनात्मकता को जोड़ते हैं तो यह हमारे साथ उनके रिश्ते को और मजबूत करता है।
असली जादू तो किसी खास को बेहद खास महसूस कराने में है। चाहे वह अपने हाथों से तैयार की गई चॉकलेट बार हो या कोई आभूषण। ऐसे खास उपहार केवल उपहार नहीं हैं बल्कि ये आपके रिश्तों की पूंजी हैं।
द कन्वरसेशन प्रीति नरेश
नरेश
यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.