scorecardresearch
Monday, 18 November, 2024
होमदेशकेंद्र सरकार एआई के साथ ऑनलाइन लोक शिकायत निवारण प्रणाली को आधुनिक बनाएगी: जितेंद्र सिंह

केंद्र सरकार एआई के साथ ऑनलाइन लोक शिकायत निवारण प्रणाली को आधुनिक बनाएगी: जितेंद्र सिंह

Text Size:

(फाइल फोटो सहित)

नयी दिल्ली, 18 नवंबर (भाषा) केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को कहा कि केंद्र की ऑनलाइन लोक शिकायत निवारण प्रणाली को कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सहित अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके और आधुनिक बनाया जाएगा।

सिंह ने एक डिजिटल मंच के माध्यम से लोक शिकायतों के प्रभावी निवारण पर राष्ट्रीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए इस बात पर प्रकाश डाला कि शिकायत समाधान का औसत समय 30 दिनों से घटकर सिर्फ 13 दिन हो गया है और इसे ‘‘जल्द ही और कम किया जाएगा।’’

कार्मिक राज्य मंत्री ने इस उपलब्धि को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में उत्तरदायी और नागरिक-केंद्रित शासन के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण बताया। सिंह ने कहा कि 2007 में शुरू की गई केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) में दस-चरणीय सुधार किए गए हैं, जिससे शिकायत प्रबंधन में आमूल-चूल बदलाव आया है।

कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि इन प्रगति के परिणामस्वरूप अक्टूबर 2024 में ही 1,16,000 से अधिक शिकायतें दर्ज की गईं, और केंद्रीय सचिवालय में लंबित शिकायतों की संख्या घटकर 53,897 रह गई।

मंत्री ने कहा कि लगातार 28 महीनों से केंद्रीय सचिवालयों ने हर महीने एक लाख से अधिक शिकायतों का समाधान किया है। उन्होंने कहा कि इस तरह के मानक प्रणाली की प्रभावशीलता को रेखांकित करते हैं।

सिंह ने शिकायत निवारण प्रणाली को और आधुनिक बनाने के लिए एआई और मशीन लर्निंग (एमएल) द्वारा संचालित अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी की शुरुआत की भी घोषणा की।

भाषा आशीष सुरेश

सुरेश

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments