scorecardresearch
Thursday, 17 October, 2024
होममत-विमतभारत विभाजन की कहानी से सिंधी गायब हैं, लेकिन अब उनके नाम की प्रदर्शनी सब कुछ कह रही

भारत विभाजन की कहानी से सिंधी गायब हैं, लेकिन अब उनके नाम की प्रदर्शनी सब कुछ कह रही

दिल्ली में विभाजन संग्रहालय अब सिंधियों के अनकहे दर्द के बारे में बताता है. इसमें मौखिक इतिहास, अभिलेखीय सामग्री, स्मृति कलाकृतियाँ और बिखरी हुई संस्कृति की समकालीन कला का मिश्रण है.

Text Size:

नई दिल्ली: भारत-पाकिस्तान विभाजन के सिंधी अनुभव के बारे में एक नई प्रदर्शनी के प्रवेश द्वार पर लगी एक लकड़ी से तराशा हुआ बालकनी पहला कलाकृति है. पाकिस्तान के शिकारपुर के इस एक सामान्य डिजाइन ने बंद घरों से सिंधी महिलाओं को बाहरी दुनिया से जुड़ने की अनुमति दी. इन बालकनियों को मुहारी कहा जाता था.

यह दिल्ली के विभाजन संग्रहालय में ‘द लॉस्ट होमलैंड ऑफ़ सिंध’ प्रदर्शनी गैलरी में दिखाने के लिए एक स्मार्ट कलाकृति है| इसके माध्यम से, बाहरी लोग अब सिंधी समुदाय के बहुत निजी दर्द को समझ पाएंगे|

“यह प्रदर्शनी काफी महत्वपूर्ण है. सिंधी समुदाय के सदस्यों का अब मानना है कि उनकी कहानी बताई जानी चाहिए. इतने सालों में उन्होंने ऐसा नहीं सोचा,” अशोका यूनिवर्सिटी में अंग्रेजी की प्रोफेसर और मिशिगन के एन आर्बर में विजिटिंग प्रोफेसर रीता कोठारी ने कहा. “इस नुकसान की प्रकृति को दर्ज करने में दो से तीन पीढ़ियों लग गईं. संग्रहालय को नुकसान को व्यक्त करने की असंभवता से जूझना पड़ा है.”

The entrance at The Lost Homeland of Sindh exhibition gallery in Partition Museum in Delhi | Rama Lakshmi, ThePrint
दिल्ली में विभाजन संग्रहालय में द लॉस्ट होमलैंड ऑफ़ सिंध प्रदर्शनी गैलरी का प्रवेश द्वार | रमा लक्ष्मी । दिप्रिंट

दृढ़ता और यादें

‘द लॉस्ट होमलैंड ऑफ सिंध’ गैलरी के उद्घाटन के दौरान विभाजन के प्रति सिंधियों की प्रमुख भावना का वर्णन करने के लिए ‘दृढ़ता’ शब्द कई बार सामने आया. यह गर्वपूर्ण आत्म-छवि थी जो अक्सर उनके दर्द को सार्वजनिक रूप से याद करने में रुकावट खड़ी करती थी. ‘शरणार्थी नहीं पुरुषार्थी’ का सिद्धांत बना रहा, कोठारी ने कहा.

यह प्रदर्शनी भारत में सिंधी अनुभव को विभाजन के पीड़ितों के रूप में प्रस्तुत करने का पहला प्रयास है. दिल्ली के एक साल पुराने विभाजन संग्रहालय में अब एक अलग गैलरी है, जो इस अनजाने दर्द को सम्मानित करती है. यह मौखिक इतिहास को अभिलेखीय सामग्री, स्मृति-कलाकृतियों, और एक विस्थापित और बिखरी हुई संस्कृति की समकालीन कला के साथ जोड़ती है.

यह विभाजन की प्रतीकात्मकता में एक बड़ी कमी को भरने के लिए लंबे समय से प्रतीक्षित संग्रहालयी हस्तक्षेप है, जो मुख्य रूप से पंजाबी कथा से प्रभावित रहा है. यहां तक कि बंगाली अनुभव भी ज्यादातर मौन रहा. लेकिन सिंधियों पर चुप्पी बहरी करने वाली रही है.

“यह विभाजन के कथानक का एक बहुत महत्वपूर्ण लेकिन गायब हिस्सा था,” विभाजन संग्रहालय की संस्थापक और द आर्ट्स एंड कल्चरल हेरिटेज ट्रस्ट की अध्यक्ष किश्वर देसाई ने कहा. “सिंध को हमेशा कथानक से बाहर रखा गया, शायद इसलिए क्योंकि यह पूरी तरह से पाकिस्तान में पीछे छोड़ दिया गया था. यह प्रदर्शनी जरूरी थी.”

दूसरा कारण यह हो सकता है कि सिंधी पूरी दुनिया में फैले हुए हैं और एक स्मृति-संरक्षण समुदाय एक भौगोलिक क्षेत्र में प्राकृतिक रूप से उभर कर नहीं आया.

“भारत में सिंध नहीं था, बांग्लादेश और पंजाब की तरह,” कोठारी ने समझाया. उनका विभाजन अनुभव पंजाब के रूप में उतना हिंसक नहीं था, जिससे प्रभाव के प्रमाण धीरे-धीरे सामने आए.

एक सिंधी झूला और एक साड़ी

एक विशाल हस्तनिर्मित मानचित्र, जो 1750 से 1947 तक के सिंधी बैंकिंग और व्यापारी नेटवर्क को दर्शाता है, आगंतुक का स्वागत करता है. यह संकेत देता है कि यह एक उद्यमी, संपन्न व्यापारिक समुदाय है जो विस्थापित हो गया. उनका बैंकिंग और व्यापार मार्ग जापान के कोबे से लेकर मध्य पूर्व तक फैला हुआ था.

The Sindhi banking and merchant network from 1750 to 1947 | Rama Lakshmi, ThePrint
1750 से 1947 तक सिंधी बैंकिंग और व्यापारी नेटवर्क | रमा लक्ष्मी । दिप्रिंट

लेकिन जो गैर-मुस्लिम सिंधी भारत आए, उन्होंने केवल एक घर या खेत या आभूषण नहीं खोया. उन्होंने हमेशा के लिए एक पूरा वतन खो दिया, जैसा कि नारायण भारती ने अपनी मार्मिक कहानी ‘द क्लेम’ में लिखा है. इस कहानी में एक सिंधी व्यक्ति शरणार्थी शिविर में एक क्लर्क के पास जाता है ताकि वह सभी खोई हुई चीजों के लिए मुआवजे का फॉर्म भर सके. जब क्लर्क उससे पूछता है कि उसने किस हवेली को खोया है, तो वह जवाब देता है कि उसने पूरा सिंध प्रांत खो दिया है.

The claim for haveli | Rama Lakshmi, ThePrint
हवेली के लिए दावा | रमा लक्ष्मी, दिप्रिंट

प्रदर्शनी में, एक हाथ से भरा हुआ दावा फॉर्म—1951 का केस नंबर 405, सेठ नारायणदास हीरानंद द्वारा—पीछे छोड़े गए शिकारपुर हवेली की तस्वीरों के साथ प्रमुखता से प्रदर्शित किया गया है.

सिंध का एक और नक्शा विभिन्न क्षेत्रों को अजरक के पैटर्न से चिह्नित करता है. अजरक एक पारंपरिक ब्लॉक प्रिंटिंग तकनीक है जिसके बारे में माना जाता है कि यह मोहनजोदड़ो के युग से है.

Peengho, a swing part of Sindhi households | Rama Lakshmi, ThePrint
पींघो, सिंधी घरों का एक झूला | रमा लक्ष्मी, दिप्रिंट

अन्य कलाकृतियों में परिवार की संपत्तियां शामिल हैं जैसे बुखारा कालीन, और पींघो—एक पारंपरिक सिंधी लकड़ी का झूला. प्रदर्शनी में बताया गया है कि कई कई परिवार अपने पारिवारिक पींघो को याद करते हैं, जो पाकिस्तान से भागते समय ले नहीं जा पाए क्योंकि ये बहुत बड़े और भारी थे. एक सज्जन का लाल मखमली वैनिटी केस, हवेली के दरवाजे, प्रार्थना पुस्तकें और झूलेलाल मंदिर, शादी की साड़ियां, शादी की घोषणाएं और तस्वीरें, रोमन डिजाइन वाली स्लाइडिंग दरवाजों के साथ अलमारियां, नाक की बाली, चोटी के आभूषण, लाख के कटोरे और गमले, और धातु की बक्से.

A gentleman's red velvet vanity case, wedding saris and other artefacts | Rama Lakshmi, ThePrint
एक सज्जन का लाल मखमली वैनिटी केस, शादी की साड़ियाँ और अन्य कलाकृतियाँ | रमा लक्ष्मी, दिप्रिंट

प्रदर्शनी में “अबाना” (1956), पहली सिंधी भाषा की फिल्म, का एक क्लिप भी दिखाया गया, जो शरणार्थियों की दृढ़ता की भावना को दर्शाता है.

लेकिन सिंधी विभाजन से संबंधित कलाकृतियों को देर से एकत्र करने की कठिनाई समुदाय से छिपी नहीं है.

“यह खोजना बहुत मुश्किल है. अधिकांश घरों में शायद एक तस्वीर होगी. उनके पास कुछ नहीं है, वे कुछ भी नहीं लेकर आए,” क्यूरेटर अरुणा मदनानी ने कहा, जो सिंधी संस्कृति फाउंडेशन की संस्थापक हैं.

Designed sliding doors | Rama Lakshmi, ThePrint
डिज़ाइन किए स्लाइ़डिंग दरवाज़े | रमा लक्ष्मी, दिप्रिंट

प्रतिभा आडवाणी, एक पूर्व मीडिया पेशेवर और भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी की बेटी, ने बताया कि कैसे उनके पिता ने दो-तीन सेट कपड़े एक तौलिये में लपेटे और नव-निर्मित, रक्त-रंजित सीमा के दूसरी तरफ पार किया.

संग्रहालय से कहीं ज़्यादा

आयोजकों ने कहा कि यह प्रदर्शनी सिर्फ़ एक छोटा, पहला कदम है. उन्हें उम्मीद है कि यह सामुदायिक संवाद, सुलह, और विरासत संरक्षण के बारे में विचारों के आदान-प्रदान के लिए एक संसाधन केंद्र में विकसित होगा.

Jhule Lal shrine at the exhibition | Rama Lakshmi, ThePrint
प्रदर्शनी में झूले लाल मंदिर | रमा लक्ष्मी । दिप्रिंट

“अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है. यह सिर्फ एक शुरुआत है,” जीतू विरवानी ने कहा, जो एम्बेसी ग्रुप के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं, और एक दानकर्ता हैं. उन्होंने गुजरात के भुज में विकसित किए जा रहे झूलेलाल तीरथधाम नामक 40 एकड़ के परिसर के बारे में बात की. इसमें एक बड़ा सिंधी सामुदायिक सांस्कृतिक केंद्र और संग्रहालय शामिल होगा.

(इस लेख को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)


यह भी पढ़ेंः एक तमिल महिला का शरीर, परंपरा और तकनीक, चेन्नई की कलाकार ने कोलम और संस्कृति को मिलाकर नया रूप दिया 


 

share & View comments