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Monday, 25 November, 2024
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भारत में राम हमेशा शीर्ष देवता नहीं थे; राजनीतिक अराजकता, तुर्कों के साथ संघर्ष ने उन्हें ऊपर उठाया

सदियों तक राम को सर्वोच्च देवता नहीं बल्कि एक अर्ध-अलौकिक नायक और आदर्श राजा माना जाता था. 1200 के दशक से ही प्रमुख राम मंदिरों का निर्माण किया गया था.

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आज, ऐसे समय की कल्पना करना कठिन है जब राम हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण देवताओं में से एक नहीं थे, या राजनेताओं द्वारा सबसे अधिक बार उद्धृत किए जाने वाले देवता नहीं थे. लेकिन 1,000 साल पहले, दक्षिण एशियाई शासक शिव और विष्णु को सर्वोपरि देवता मानने में ज्यादा रुचि रखते थे. राम के उदय में सदियां लग गईं: उन्हें संस्कृत साहित्य से लेकर, मंदिर में प्रतिस्थापित होने, जीवित राजाओं में उनकी समानता, विजयनगर के महान देवताओं में से एक के रूप में प्रतिष्ठित किया गया, जो एक समय पृथ्वी पर सबसे बड़े शहरों में से एक था.

राम नायक के रूप में

राम कथा भारत की सबसे पुरानी कथाओं में से एक है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह कब एक पौराणिक कथा से संस्कृत की मुख्यधारा में चली गई – एक ऐसी प्रक्रिया जिसने इसे पूरे दक्षिण एशिया और उससे आगे की अदालतों में ला दिया.

इतिहासकार सुवीरा जयसवाल ने अपने पेपर ‘हिस्टॉरिकल इवोल्यूशन ऑफ द राम लीजेंड’ में बताया कि राम लीजेंड का संस्कृत संस्करण, जिसने निर्णायक रूप से उन्हें विष्णु के अवतार के रूप में माना, अपेक्षाकृत देर से सामने आया – शायद दूसरी शताब्दी ईस्वी के अंत में. लगभग इसी समय, विष्णु एक प्रमुख देवता बन गए और उन्होंने मथुरा क्षेत्र के प्राचीन नायक कृष्ण को भी अपने अंदर ही समाहित कर लिया. इस बिंदु से पहले, जैसा कि शिलालेखों और सिक्कों से पता चलता है, वासुदेव कृष्ण एक लोकप्रिय, अपेक्षाकृत स्वतंत्र देवता थे और राम की पूजा के प्रमाण उतने स्पष्ट नहीं हैं.

गुप्त राजवंश, चौथी-छठी शताब्दी तक जिसका गंगा के मैदान पर वर्चस्व था, ने अपने शिलालेखों और सिक्कों में राम का बहुत कम उल्लेख किया. हालांकि, वे खुद को विष्णु का अवतार मानते थे. ‘रामायण एंड पॉलिटिकल इमेजिनेशन इन इंडिया’ में, संस्कृतिविद् शेल्डन पोलाक बताते हैं कि राम कथा वास्तव में पहली सहस्राब्दी ईस्वी में साहित्य में शुरू हुई, जिसने कवि कालिदास, वाकाटक राजा प्रवरसेन और कई अन्य लोगों को प्रेरित किया.

इसके तुरंत बाद, दक्कन में नए राज्यों ने कभी-कभी अपनी आत्म-प्रस्तुतियों में राम का उपयोग किया, जैसा कि कला इतिहासकार पारुल पंड्या धर ने अपने अध्याय ‘विजयनगर पूर्व कर्नाटक में मूर्तिकारों और शास्त्रियों द्वारा दोबारा बताई गई रामायण’ में बताया है. लेकिन 8वीं शताब्दी तक, ये ज्यादातर शिलालेखों में पारित संदर्भ थे, या मंदिरों में छोटी नक्काशियों के रूप में थीं. राम अन्य नायकों और युधिष्ठिर व बृहस्पति जैसे छोटे देवताओं के साथ प्रकट हुए.

8वीं शताब्दी में जब चालुक्य, पल्लव और राष्ट्रकूट राजवंश दक्कन में प्रधानता के लिए संघर्ष कर रहे थे, तब राम उस समय की कलाकृतियों में काफी दिखने लगे. जैसा कि धार से पता चलता है, पट्टडकल में विरुपाक्ष और पापनाथ मंदिरों में, रामायण की कथाओं की बड़ी मूर्तियों में राजा को राम और उनके दुश्मनों को रावण के रूप में दिखाया गया है – लेकिन ये मुख्य रूप से शिव को समर्पित मंदिरों में दिखाई देते हैं.

आगे दक्षिण में, पोलाक लिखते हैं, 10वीं शताब्दी के चोल राजा, जो लंका द्वीप को जीतने का प्रयास कर रहे थे, कभी-कभी अपनी या अपने जागीरदारों की तुलना राम से करते थे. राम की कांस्य मूर्तियां कुछ चोल मंदिरों में मौजूद थीं, लेकिन जैसा कि पुरातत्ववेत्ता शारदा श्रीनिवासन अपने अध्याय ‘रामायण कांस्य और चोल से विजयनगर काल तक की मूर्तियां’ में लिखती हैं कि उनके आयामों से पता चलता है कि राम को सर्वोपरि भगवान के बजाय एक अलौकिक नायक माना जाता था. तो, क्या बदला?


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10वीं शताब्दी से, जैसा कि हमने थिंकिंग मिडीवल के पहले संस्करण में देखा था, मध्य एशिया और उत्तरी भारत ने हूण युद्धों के बाद पहली बार एक-दूसरे की भू-राजनीतिक कक्षाओं में फिर से प्रवेश किया, जो 7वीं शताब्दी ईस्वी में समाप्त हुआ. तुर्क लोग आक्रामक रूप से ईरान और पंजाब दोनों में जाने लगे.

पहले की तरह, मध्य एशियाई अपने साथ आत्मविश्वासपूर्ण, मुखर नई राजनीतिक संस्कृतियां लेकर आए. उपमहाद्वीप में मध्य एशियाई लोगों का अंतिम प्रमुख आंदोलन लगभग 700 वर्षों तक चला था – पहली शताब्दी ईसा पूर्व से 7वीं शताब्दी ईस्वी तक – और इस अवधि की शुरुआत में पुराणों के ब्राह्मणवादी लेखकों द्वारा उनकी निंदा की गई थी, हालांकि, बौद्ध धर्म द्वारा उन्हें गले लगाया गया. हालांकि, 10वीं शताब्दी में, दक्षिण एशिया की राजनीतिक संस्कृति काफी हद तक पौराणिक हो गई थी और मध्य एशियाई राजशाही के तरीकों को समायोजित करने के लिए बहुत कम इच्छुक थी. और व्यापक इस्लामी दुनिया में वैधता की तलाश कर रहे मध्य एशियाई राजा भी अड़ियल थे.

हालांकि उत्तरी भारत के लिए हिंसा कोई नई बात नहीं थी, लेकिन मध्य एशियाई और उत्तरी भारतीय राजनीतिक प्रणालियों का ऐसा सीधा टकराव निश्चित रूप से था. 10वीं से 12वीं शताब्दी तक, दो शताब्दियों की छापेमारी और लड़ाइयों ने दोनों पक्षों द्वारा अपने अदालती साहित्य में खुद को प्रस्तुत करने के तरीके को बदल दिया. मध्य एशियाई राजा जिहाद के एजेंट होने का दावा करते थे, उत्तर भारतीय राजा विदेशी बर्बर लोगों के खिलाफ ब्राह्मणों और मंदिरों के रक्षक होने का दावा करते थे. इस समय उत्तर भारतीयों के लिए, जैसा कि पोलाक बताते हैं, रामायण ने एक आदर्श राजनीतिक कैनवास और पौराणिक-ऐतिहासिक ढांचा प्रदान किया.

महाभारत के विपरीत, रामायण दैवीय राजत्व का समर्थन करता है और नैतिक रूप से अस्पष्ट नहीं है: इसका केंद्रीय संघर्ष वस्तुतः देव-राजा और दानव-राजा के बीच है. वैसे, उत्तर पश्चिम भारत में वाघेला, चाहमान (चौहान) और चालुक्य (सोलंकी) सहित कई राजाओं ने राम के साथ अपनी समानता होने का दावा किया और अपने तुर्क प्रतिद्वंद्वियों की तुलना राक्षसों से की. वाराणसी पर शासन करने वाले गढ़वाल राजाओं ने 12वीं शताब्दी में राम का एक मंदिर बनवाया था.

व्यवहार में, निस्संदेह, हिंदू शासक अभी भी मुसलमानों को भूमि अनुदान देते थे, और मुस्लिम शासक “श्रीमद” जैसी उपाधियों का दावा करते थे. पुरातात्विक और साहित्यिक साक्ष्यों से संकेत मिलता है कि उत्तर भारत में सल्तनत की स्थापना, हालांकि निश्चित रूप से एक बदलाव की शुरुआत है, लेकिन उतना विनाशकारी या भयावह “अंधकार युग” नहीं था जैसा कि दक्षिणपंथी प्रभावशाली लोग दावा करते हैं. मध्ययुगीन लोग निश्चित रूप से ज़ेनोफ़ोबिक और कट्टर हो सकते हैं, लेकिन हमें उनकी बयानबाजी को बहुत गंभीरता से नहीं लेना चाहिए – और इसे अन्य सबूतों के साथ सत्यापित करना चाहिए.

इन सबके अलावा, तुर्क राजनीति के साथ संपर्क ने निश्चित रूप से भारतीय राजाओं के राम को देखने के तरीके को मजबूत किया और वह अंततः एक प्रमुख राजनीतिक व्यक्ति, राजा के दैवीय समकक्ष के रूप में सामने आए. 12वीं सदी से भारत भर में, वैष्णव और शैव दोनों राजाओं ने अपनी तुलना राम से की और उनके प्रतिद्वंद्वियों की रावण से की चाहे वे किसी भी धर्म के हों.

राम के रूप में राजा

राजाओं को राम से जोड़ने का सबसे महत्वाकांक्षी प्रयास 14वीं-17वीं शताब्दी में विजयनगर (वर्तमान हम्पी) में शुरू हुआ. विजयनगर के रॉयल सेंटर के बिल्कुल मध्य में – महलों, बाजारों और मंदिरों का एक विस्तृत क्षेत्र – रामचंद्र मंदिर था, जिसे आज हजारा राम के नाम से जाना जाता है. पुरातत्वविद् जॉन एम. फ्रिट्ज़ लिखते हैं कि विजयनगर के रामचन्द्र मंदिर में शहर का केंद्र बिंदु था, जो कि इसकी प्रमुख सड़कों के मध्य स्थित था. रॉयल सेंटर के चारों ओर घूमने का मतलब अनिवार्य रूप से मंदिर की परिक्रमा करना था. इसने शाही महलों को अधिक सार्वजनिक स्थानों से जोड़ दिया और राम की मूर्ति राजा द्वारा उपयोग किए गए उन्हीं मार्गों से जुलूस में चली गई होगी.

पुरातत्वविद् अनिला वर्गीस ने अपने पेपर ‘डेटीज़, कल्ट्स एंड किंग्स इन विजयनगर’ में बताया है कि 14वीं शताब्दी में शहर की स्थापना से पहले इस क्षेत्र में राम की पूजा के बहुत कम सबूत हैं. लेकिन शहर के 15वीं शताब्दी के उत्कर्ष के दौरान, इसके शासकों ने व्यवस्थित रूप से इस स्थल को वानर-मानवों के प्रसिद्ध साम्राज्य किष्किंधा से जोड़ दिया, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने राम की सहायता की थी. उन्होंने वहां की पहाड़ियों की पहचान रामायण की घटनाओं के स्थलों के साथ करके और वहां मंदिरों का निर्माण करके ऐसा किया कि वे रामचंद्र मंदिर से दिखाई दे सकें, जहां कई राज्य अनुष्ठान किए गए थे.

इस मंदिर ने विजयनगर के जागीरदारों से दान प्राप्त किया, जिन्होंने सार्वजनिक रूप से खुद को भगवान के साथ जोड़कर, राजा के प्रति अपनी निष्ठा का भी संकेत दिया. 16वीं शताब्दी के विजयनगर शासकों में सबसे शक्तिशाली सम्राट कृष्ण राय ने 44 धार्मिक सेवाओं के लिए रामचंद्र को छह गांव दान में दिए थे. उस समय कृष्ण राय के प्राथमिक प्रतिद्वंद्वी दक्कन के सुल्तान नहीं, बल्कि ओडिशा के गजपति थे. हमें यह मान लेना चाहिए कि रामचन्द्र का उद्देश्य किसी एक धार्मिक समूह के नहीं, बल्कि अपने सभी शत्रुओं के विरुद्ध कृष्ण राय के युद्धों का समर्थन करना था. विजयनगर निश्चित रूप से अन्य हिंदुओं को जीतने में रुचि रखता था – यहां तक कि उत्पीड़न की हद तक भी.

राम के ऐतिहासिक विकास, उनके कई धर्मों के भक्तों, प्राचीन और आधुनिक, कई राजतंत्रों के बारे में बहुत कुछ कहा जाना चाहिए. लेकिन चलिए अभी उनकी कहानी यहीं छोड़ते हैं.

लेखक का नोट: चर्चा किए गए कई क्षेत्रों और अवधियों में, राम को ऐतिहासिक रूप से राम के रूप में संदर्भित किया गया था. यहां पाठकों की सुविधा के लिए इसे बदलकर राम कर दिया गया है.

(अनिरुद्ध कनिसेट्टि एक पब्लिक हिस्टोरियन हैं. वह लॉर्ड्स ऑफ द डेक्कन के लेखक हैं, जो मध्ययुगीन दक्षिण भारत का एक नया इतिहास है, और इकोज़ ऑफ इंडिया और युद्ध पॉडकास्ट की मेजबानी करते हैं. उनका एक्स हैंडल @AKanisetti है. उनके द्वारा व्यक्त किए गए विचार निजी हैं.)

(यह लेख ‘थिंकिंग मेडिवल’ सीरीज़ का एक हिस्सा है जो भारत की मध्ययुगीन संस्कृति, राजनीति और इतिहास पर गहराई से प्रकाश डालता है.)

(संपादनः शिव पाण्डेय)

(इस लेख को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)


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